PM मोदी के प्लास्टिक छोड़ो आंदोलन से प्रभावित हुई दुल्हन, शादी में बारातियों को दिया संदेश

दुल्हन ने खुद की शादी में मेहमानों से प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को कहा. इतना ही नहीं मैरिज गार्डन में जगह-जगह NO प्लास्टिक यूज के पोस्टर भी लगवाकर मेहमानों को जागरूक किया.
no single use plastic, PM मोदी के प्लास्टिक छोड़ो आंदोलन से प्रभावित हुई दुल्हन, शादी में बारातियों को दिया संदेश

आप किसी शादी में जा रहे हैं और आपका एंट्री गेट पर दुल्हन NO प्लास्टिक यूज करने का संदेश देते हुए वेलकम करें तो चौकिएगा नहीं…जयपुर की बेटी पीएम मोदी से इतनी प्रभावित हुई कि खुद की शादी में मेहमानों से कहा, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें. इतना ही नहीं मैरिज गार्डन में जगह-जगह NO प्लास्टिक यूज के  पोस्टर लगवाकर भी मेहमानों को जागरूक किया.

जयपुर की निधि गेरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए जा रहे अभियानों से खासी प्रभावित हैं. मौका जब निधि की शादी का आया तो उसका सारा इंतजाम पीएम मोदी की सिंगल यूज प्लास्टिक की मुहिम तर्ज पर किया गया. जिसके चलते निधि और उसके परिवार की हर कोई तारीफ कर रहा है. यहां तक कि मेहमानों को भी पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया. शादी के कार्ड से लेकर खानपान की स्टॉल समेत पूरी शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त रखा.

no single use plastic, PM मोदी के प्लास्टिक छोड़ो आंदोलन से प्रभावित हुई दुल्हन, शादी में बारातियों को दिया संदेश

दुल्हन निधि गेरा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए जा रहे सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त अभियान से काफी प्रभावित है, इसलिए शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने की ठानी. ऐसा करने के लिए परिजनों को बताया तो एकबारगी तो वे माने नहीं लेकिन कुछ दिनों बाद पिता विनोद गेरा ने हां कर दी. निधि ने पूरी शादी में कामकाज पर नजर बनाए रखी, ताकि कहीं भी इसका उपयोग न हो.

शादी के कार्ड में भी प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया गया. कोई भी ऐसा सामान उपयोग में नहीं लिया गया, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग हो. शादी में चाय के लिए प्लास्टिक के ग्लास की जगह कुल्हड़ और पीने के पानी के लिए कागज के कप उपयोग में लाए गए. साथ ही खाने पीने की स्टाल्स में लकड़ी और स्टील की चम्मच और मोटे कागज की प्लेट उपयोग में ली. इतना ही नहीं, प्रवेश द्वार पर पर्यावरण मुक्त और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के संदेश लिखे बैनर लगवाए.

no single use plastic, PM मोदी के प्लास्टिक छोड़ो आंदोलन से प्रभावित हुई दुल्हन, शादी में बारातियों को दिया संदेश

इसे शादी में शरीक हुए मेहमानों ने भी खूब सराहा. दूल्हा सिद्धार्थ और दुल्हन निधि ने मेहमानों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की अपील भी की.

Related Posts