Rajasthan: सदस्‍यता पर मंडराया खतरा तो HC पहुंचा पायलट गुट, सुनवाई आज, पढ़ें पूरा मामला

विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी (CP Joshi) ने बुधवार को सचिन पायलट (Sachin Pilot) और उनके खेमे के 18 विधायकों को नोटिस जारी किया, जिसके खिलाफ पायलट ने हाई कोर्ट का रुख किया.

राजस्थान की राजनीतिक लड़ाई (Rajasthan Political Crisis) अब कोर्ट तक पहुंच गई है. विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी (CP Joshi) ने बुधवार को सचिन पायलट (Sachin Pilot) और उनके खेमे के 18 विधायकों को नोटिस जारी किया, जिसके खिलाफ पायलट ने हाई कोर्ट का रुख किया. हालांकि, अब इस मामले पर सुनवाई शुक्रवार तक के लिए टल गई है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने भी सचिन पायलट पर निशाना साधते हुए कहा कि हमार सरकार गिराने के लिए हमारे डिप्टी सीएम ही डील कर रहे थे.

प्वाइंटर्स में पढ़ें पूरे दिन के बड़े घटनाक्रम…

  • राजस्थान कांग्रेस के चीफ व्हिप महेश जोशी की शिकायत पर स्पीकर सीपी जोशी ने बुधवार को सचिन पायलट और उनसे जुड़े कांग्रेस के 18 बागी विधायकों के खिलाफ CLP मे शामिल न होने पर नोटिस जारी किया था. उनसे 17 जुलाई की दोपहर 1 बजे तक जवाब देने किए कहा गया है. जवाब मिलने के बाद स्पीकर आगे की कार्रवाई करेंगे.
  • स्पीकर की ओर से व्हिप के उल्लंघन के मामले में कांग्रेस के जिन विधायकों को नोटिस भेजा गया है उनमें सचिन पायलट, रमेश मीणा, इंद्राज गुर्जर, गजराज खटाना, राकेश पारीक, मुरारी मीणा, पी. आर. मीणा, सुरेश मोदी, भंवर लाल शर्मा, वेदप्रकाश सोलंकी, मुकेश भाकर, रामनिवास गावड़िया, हरीश मीणा, बृजेन्द्र ओला, हेमाराम चौधरी, विश्वेन्द्र सिंह, अमर सिंह, दीपेंद्र सिंह और गजेंद्र शक्तावत के नाम शामिल हैं.
  • इसके बाद स्पीकर के नोटिस के खिलाफ सचिन पायलट और 18 बागी विधायक हाई कोर्ट पहुंचे. बागी विधायकों की तरफ से पायलट का समर्थन करने वाले विधायक पृथ्वीराज मीण ने यह याचिका दायर की थी. हरीश साल्वे और मुकुल रोहतगी ने उनकी तरफ से बहस की.
  • वहीं विधानसभा अध्यक्ष और राज्य सरकार की कैवियट दायर की गई है. याचिका की सुनवाई के दौरान कैवियट पर भी पक्ष सुना गया. स्पीकर की ओर से कोर्ट में कांग्रेस नेता और सीनियर वकील कपिल सिब्बल और सीएम अशोक गहलोत की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने बहस की.
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई सुनवाई के दौरान. याचिकाकर्ता ने कहा कि हम अपनी याचिका में कुछ बदलाव करना चाहते हैं. दरअसल सचिन पायलट इस याचिका में बदलाव कर मामले को डबल बेंच की सामने पेश करना चाहते है.
  • इसके बाद राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई कल तक के लिए टाल दी है. जानकारी के मुताबिक हाईकोर्ट इस मामले पर कल दोपहर 1 बजे सुनवाई करेगा.
  • वहीं इस पूरे प्रकरण पर एक बार फिर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पायलट निशाना साधते हुए कहा कि हमारे यहां तो सरकार गिराने के लिए डिप्टी सीएम ही डील कर रहे थे. दिल्ली में लोकतंत्र खत्म करने वाली सरकार बैठी है. राजनीति में खरीद-फरोक्त ठीक नहीं है.
  • दूसरी ओर कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पार्टी ने सचिन पायलट के अभी तक अपने दरवाजे खुले रखे हैं. पार्टी पायलट और बाकी विधायकों के फैसले और उनके जवाब का इंतजार कर रही है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts