राजस्थान सरकार ने जारी की लॉकडाउन-5 की गाइडलाइन, होटल, मॉल और धर्मिक स्थल रहेंगे बंद

राजीव स्वरूप ने बताया कि कोरोना का खतरा अब भी बरकरार है और 10 सप्ताह के लॉकडाउन ने इसे कम्युनिटी स्प्रेडिंग से रोका है. हमें कोरोना के साथ जीना सीखना होगा. जहां भी जल्दबाजी में लॉकडाउन (Lockdown) खोला है, वहां मामले ज्यादा आए हैं.
Rajasthan government released guidelines of Lockdown-5, राजस्थान सरकार ने जारी की लॉकडाउन-5 की गाइडलाइन, होटल, मॉल और धर्मिक स्थल रहेंगे बंद

केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने 8 जून से होटल, मॉल और धर्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी है, लेकिन राजस्थान (Rajasthan) सरकार ने फिलहाल इनपर रोक जारी रखने का फैसला लिया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के निर्देश पर ACS होम राजीव स्वरूप ने रविवार को 30 जून तक लॉकडाउन- 5 (Lockdown-5) की गाइडलाइन जारी की हैं

राजीव स्वरूप ने बताया कि कोरोना का खतरा अब भी बरकरार है और 10 सप्ताह के लॉकडाउन ने इसे कम्युनिटी स्प्रेडिंग से रोका है. हमें कोरोना के साथ जीना सीखना होगा. जहां भी जल्दबाजी में लॉकडाउन खोला है, वहां मामले ज्यादा आए हैं. स्वरूप ने कहा कि जिस इलाके में कोरोना मरीज हैं, वहां कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं होगी. जबकि बफर जोन में जिला प्रसाशन छूट तय करेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में रात 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा, स्कूल, कॉलेज, मॉल और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. वहीं राजीव स्वरूप ने बताया कि कार्यस्थलों के लिए भी शर्त तय की गई हैं. कार्यस्थलों पर हेल्थ प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. 65 साल से ऊपर की उम्र के बुजुर्ग, 10 साल से कम के बच्चे, गर्भवती महिलाओं को घर पर रहने की सलाह के साथ ही स्वरूप ने बताया कि छोटी दुकान में 2 और बड़ी दुकान में एक समय में 5 से ज्यादा व्यक्ति अंदर नहीं रह सकते हैं.

स्वरूप ने बताया कि बिना मास्क कोई बाहर नहीं निकल सकेगा. दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी. रेहड़ी वेंडर्स को भी सोशल डिस्टेंसिंग की पालन करना होगा. सुबह से रात तक पार्क खुल सकेंगे. पार्क्स के गेट भी खोलकर रखने होंगे. विवाह समारोहों के लिए एसडीएम को पूर्व सूचना देनी होगी. सरकारी कार्यालय पूरी स्टाफ क्षमता से काम कर सकेंगे. राजीव स्वरूप ने कहा, पूरे राज्य में अब व्यावसायिक वाहनों को आवागमन की इजाजत होगी, कंटेंमेंट जोन को छोड़ पूरे राज्य में बसें चल सकेंगी, सिटी बसें फिलहाल नहीं चलेंगी.

जयपुर में जारी रहेगा कर्फ्यू

राजस्थान की राजधानी जयपुर में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मामले हैं. ऐसे में अनलॉक-1 के अंतर्गत जयपुर शहर के परकोटे में 23 जगहों पर जारी कंटेंनमेंट जोन में कर्फ्यू जारी रहेगा. इन कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में पहले से मौजूद सभी प्रतिबंध लागू रहेंगे. जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि रामगंज, गलतागेट, माणकचौक, सुभाष चौक, कोतवाली और नाहरगढ़ थाना इलाके में कर्फ्यू रहेगा. वहीं 1 जून से परकोटे में सैलून, स्पा, नाई, ज्यूस, चाय और चाट की दुकानें बंद रहेंगी.

Related Posts