राजस्थान में रेस्त्रां-मिठाई, एसी-कूलर, निर्माण सामग्री की दुकानें खोलने की छूट, Social Distancing जरूरी

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी दुकानदारों, संस्थानों को कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचाव के उपायों का पूरी तरह से पालन करना होगा.
Rajasthan government issued, राजस्थान में रेस्त्रां-मिठाई, एसी-कूलर, निर्माण सामग्री की दुकानें खोलने की छूट, Social Distancing जरूरी

राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) के गृह विभाग ने एक आदेश जारी करके मिठाई की दुकानें, रेस्टोरेंट, हार्डवेयर व इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकानें खोलने की छूट दे दी है. हालांकि यह छूट केवल टेक अवे तक ही सीमित रहेगी. साथ ही दुकान पर मास्क (Mask) पहनना जरूरी है और सोशल डिस्टनसिंग का पालन करना होगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ग्राहक को मास्क लगाना जरूरी

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी दुकानदारों, संस्थानों को कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचाव के उपायों का पूरी तरह से पालन करना होगा. बिना मास्क लगाए ग्राहक को सामान नहीं बेचने, सैनेटाइजेशन की व्यवस्था करने को भी कहा गया है.

इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों पर बने ढाबे खोलने की भी इजाजत दी गई है. हार्डवेयर की निर्माण सामग्री की दुकानें खोलने के भी आदेश जारी हुए हैं. अब प्रदेश में वाहनों के शो रूम, एसी-कुलर, टीवी, इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानें भी खुल सकेंगी.

Rajasthan government issued, राजस्थान में रेस्त्रां-मिठाई, एसी-कूलर, निर्माण सामग्री की दुकानें खोलने की छूट, Social Distancing जरूरी

‘सामानों की सप्लाई चेन बंद होने से थी दिक्कत’

राजीव स्वरूप ने बताया कि बड़े प्लांट इसलिए उत्पादन नहीं कर रहे थे कि उनकी सप्लाई चेन बंद थी. प्लंबिंग के काम को भी पहले मंजूरी दी जा चुकी थी लेकिन हार्डवेयर की दुकानें बंद होने से प्लंबर काम नहीं कर पा रहे थे.

उन्होंने कहा कि बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन को भी अनुमति मिल गई थी लेकिन बिल्डिंग मेटिरियल सप्लाई की दुकानें बंद होने से काम शुरू नहीं हो पा रहा था.

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि गर्मियों का समय आ चुका है. इसे देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों को खोलने की इजाजत भी दी गई है.

राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राजस्थान में आज दोपहर 2 बजे तक COVID19 के 24 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या अब 4418 हो गई है. इसमें 122 मौतें, 2346 डिस्चार्ज और 1716 सक्रिय मामले शामिल हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts