Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- राजस्थान में हर दिन 10 हजार जांच कराने का है टारगेट

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Dr Raghu Sharma) ने बताया कि पहली खेप में 10 हजार त्वरित जांच किट हमें मिल गए हैं. दूसरी खेप में और 1.25 लाख किट चिकित्सा विभाग को मिल जाएंगे.
Rajasthan Health Minister, Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- राजस्थान में हर दिन 10 हजार जांच कराने का है टारगेट

राजस्थान (Rajasthan) के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Dr Raghu Sharma) ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार इस समय अपना पूरा ध्यान कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमित मरीजों की जांच पर लगा रही है. उन्होंने कहा कि जितनी ज्यादा जांच होगी, उतनी ही जल्द हम इस वायरस को नियंत्रित कर पाएंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

‘4 हजार लोगों की हर दिन हो रही जांच’

उन्होंने कहा, “वर्तमान में 4 हजार लोगों की जांच हर दिन हो रही है. आने वाले दिनों में प्रतिदिन 10 हजार जांच करने की योजना पर विभाग काम कर रहा है.”

डॉ. शर्मा ने बताया कि पहली खेप में 10 हजार त्वरित जांच किट हमें मिल गए हैं. दूसरी खेप में और 1.25 लाख किट चिकित्सा विभाग को मिल जाएंगे.

उन्होंने कहा कि लंबित जांचों को निपटाने के लिए नमूनों को दिल्ली की प्राइवेट लैब में भेजने का फैसला किया गया ताकि वास्तविक संक्रमित मामलों का पता का चल सके.

डॉ. रघु शर्मा ने बताया, “मॉडिफाइड लॉकडाउन में आमजन अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करेंगे तो ही इसका फायदा उठा पाएंगे. लॉकडाउन में दी गई छूटें भी शर्तों के आधार पर ही हैं, इनका उल्लंघन होने पर छूट वापस भी ली जा सकती है.”

उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण के अलावा आमजन को होने वाली व्यवहारिक परेशानियों को कम करना है. सरकार किसान से लेकर डिलीवरी बॉय तक की परेशानियों को समझकर फैसले ले रही है.

‘बिना मास्क पहने बाहर न निकलें’

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “आमजन भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए गाइडलाइन का पालन करें. इस दौरान कोई भी बिना मास्क ना निकले, बार-बार हाथ धोने, किसी भी लक्षण होने पर तुरंत जांच करवाने जैसे नियमों का पालन करें.”

उन्होंने कहा, “लोगों को राहत देने के लिए चिकित्सा, गृह, सहकारिता, खाद्य, कृषि, जनस्वास्थ्य, अभियांत्रिकी, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, पंचायतीराज, उद्योग, सूचना एवं जनसंपर्क, वन, ऊर्जा, सामाजिक न्याय सहित 16 विभागों को अनुमत किया गया है. आमजन से जुड़े इन विभागों द्वारा लोगों को राहत दी जा रही है.”

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इसके अलावा औद्योगिक प्रतिष्ठानों, किसानों, होम डिलीवरी, माल परिवहन सेवा, भंडार गृह एवं गोदाम, ई-कॉमर्स, निर्माण संस्थाओं, कृषि आधारित संस्थानों सहित क्षेत्रों को भी लॉकडाउन में अनुमति दी गई है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts