गहलोत सरकार ने विधानसभा में साबित किया बहुमत, शुक्रवार तक सदन स्थगित, पढ़ें पूरा घटनाक्रम

राजस्थान में आज से विधानसभा का विशेष सत्र (Rajasthan Legislative Assembly Session) बुलाया गया, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने बहुमत साबित किया. पढ़ें सदन का पूरा घटनाक्रम
Rajasthan Legislative Assembly Session, गहलोत सरकार ने विधानसभा में साबित किया बहुमत, शुक्रवार तक सदन स्थगित, पढ़ें पूरा घटनाक्रम

पिछले एक महीने से राजस्थान में चल रहे सियासी घटनाक्रम का शुक्रवार को आखिरी अध्याय पूरा हुआ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है. ये बहुमत ध्वनि मत से पारित किया गया. इसी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में चले सियासी घटनाक्रम पर बयान देते हुए कहा कि वो किसी भी कीमत पर राजस्थान सरकार गिरने नहीं देंगे. गहलोत सरकार का बहुमत साबित होने के बाद सदन 21 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

सुरजेवाला बोले राजस्थान ने कभी हार नहीं मानी

सदन में गहलोत सरकार की बहुमत साबित होने के बाद कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “आज प्रजातंत्र के कई कोनों में व्याप्त अंधकार के लिए राजस्थान का विश्वासमत एक नई रोशनी लेकर आया है. आज राजस्थान के 8 करोड़ नागरिकों के विकास की असीम संभावनाओं का विश्वास नफरत नकारात्मकता और निराशा को परास्त कर जीत गया है.”

सुरजेवाला ने एक और ट्वीट में आगे कहा, “देश भर में बहुमत का चीरहरण करने वाली मोदी सरकार और बीजेपी ये जान ले कि राजस्थान ने कभी हार नहीं मानी है, राजस्थान कभी हारा नहीं है. हम गोरे अंग्रेजों से लड़े तो आखिरी सांस तक आज के काले अंग्रेजों से लड़कर भी संविधान और प्रजातंत्र की रक्षा करेंगे.”

सचिन पायलट ने जताई खुशी

राजस्थान के सियासी घटनाक्रम के नायक रहे सचिन पायलट ने भी विधानसभा में बहुमत प्रस्ताव पास होने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा- “राजस्थान विधानसभी में सरकार द्वारा जो विश्वास प्रस्ताव लाया गया वो अच्छी खासी बहुमत से पारित हो गया है. विपक्ष के कई प्रयासों के बावजूद भी परिणाम सरकार के पक्ष मे ही रहा.”

पढ़ें सदन का पूरा घटनाक्रम…

मैं राजस्थान सरकार नहीं गिरने दूंगा- गहलोत

  • राजस्थान बीजेपी के नेताओं और नेता प्रतिपक्ष को लेकर गहलोत ने कहा कि इनकी कोई गलती नहीं है, इनके केंद्रीय नेतृत्व की प्लानिंग के बारे में तो इन्हें भी पता नहीं है और अगर इन्हें पता है तो ये भी बराबर के अपराधी हैं.
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना काल के दौरान राजस्थान में पक्ष और विपक्ष ने बहुत अच्छा काम किया है.
  • SOG के मामले पर गहलोत ने कहा कि हम खुद जब ED और CBI के गलत इस्तेमाल का आरोप लगा रहे हैं तो हम SOG का गलत इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. SOG का नोटिस संभावित गवाहों को गया था. आपने (BJP) इस मामले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया.
  • गवर्नर द्वारा विधानसभा सत्र न बुलाने पर गहलोत ने कहा कि सत्र बुलाए जाने के लिए कैबिनेट प्रस्ताव पारित करती है और गवर्नर ऑफिस में फाइल जाने के बाद वो हस्ताक्षर होने के बाद वापिस आ जाती है. लेकिन इसबार तीन-तीन बार फाइल वापस हुई.
  • मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि बीजेपी का सपना है कि कांग्रेस मुक्त भारत किया जाए, लेकिन उससे पहले कांग्रेस का इतिहास पढ़ लें. और आप कौन होते हैं जो हमारी पार्टी के आंतरिक मामलों में दखल देते हैं, हम तो नहीं देते आपकी पार्टी में.
  • गहलोत ने सदन में विपक्षी दल को चेतावनी देते हुए कहा कि आप पूरी कोशिश कर रहे हैं राजस्थान सरकार गिराने की और मैं किसी भी कीमत पर राजस्थान सरकार गिरने नहीं दूंगा.
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीजेपी पर हमलावर होते हुए कहा कि देशभर में लोकतंत्र खतरे में है, आपको इस बात से चिंतित होना चाहिए.
  • राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोल रहे हैं. उन्होंने विपक्षी बीजेपी को कहा कि- आपके इरादे यहां कामयाब नहीं होंगे.

कटारिया बोले- ज्यादा दिन नहीं चलेगी दुकान

  • बीजेपी नेता गुलाबचंद कटारिया ने अशोक गहलोत पर हमला बोला. कहा कि महात्मा गांधी का नाम लेकर ज्यादा दिन आपकी दुकान नहीं चल सकती है. क्या मेरी पार्टी के आदेश से कांग्रेस विधायक यहां से गए हैं, और मेरी पार्टी के आदेश से आया, आपके आपस की लड़ाई है, आरोप हम पर लगा रहे हैं
  • राजस्थान विधानसभा में सुनवाई के दौरान हंगामा हुआ. नेता बलवंत पूनिया के बयान पर हुआ हंगामा. पूनिया माकपा के विधायक हैं.
  • बीजेपी नेता राजेंद्र राठौड़ के आरोपों के बीच सचिन पायलट खड़े हुए और कांग्रेस पार्टी के समर्थन में बोले. उन्होंने कहा कि सारी बातें खत्म करके अब सरहद (बीजेपी द्वारा पार्टी हमले) पर कितनी भी गोलीबारी हो. हम और मैं पार्टी के लिए कवच और ढाल, गदा और भाला बनकर खड़ा हूं.
  • कांग्रेस नेता के बाद उप-नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ अब बोल रहे हैं. उन्होंने सीएम अशोक गहलोत सरकार पर आरोप लगाए.
  • बहस के दौरान शांति धारीवाल बीजेपी पर खरीद-फरोख्त के आरोप लगा रहे हैं. उन्होंने कहा अकबर बाकी जगहों पर जीतकर जब राजस्थान आया तो महाराणा प्रताप ने उन्हें नाकों चने चबया दिए थे. ऐसे ही जब बीजेपी गोवा, कर्नाटक की सरकार गिराकर राजस्थान में आई तो यहां वीर सपूतों ने उसके इरादे विफल कर दिए.
  • राजस्थान में विधानसभा की कार्यवाही अब शुरू हो चुकी है. शांति धारीवाल ने रखा विश्वास प्रस्ताव. बीजेपी और कांग्रेस के चार-चार विधायक इसमें हिस्सा ले रहे हैं. आखिर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोलेंगे. उससे पहले नेता प्रतिपक्ष कटारिया चर्चा करेंगे.
  • विधानसभा की कार्यवाही से पहले यह जानकारी भी आई है कि बारिश की वजह से सचिवालय के सीएमओ कन्वेंशन हॉल पानी भर गया है. फिलहाल पंप से या पीछे की दीवार तोड़कर पानी निकालने की कोशिश हो रही है. ऐसा रेकॉर्डतोड़ बारिश की वजह से हुआ है. सुबह 11 बजे तक जयपुर में 113 MM बारिश दर्ज की गई थी. जयपुर के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं.
  • राजस्थान में विधानसभा की कार्यवाही जयपुर में तेज बारिश के बीच हो रही है. इस बीच जानकारी सामने आई थी कि कई जगहों पर जलभराव की वजह से विधायक लेट पहुंचे. उनकी गाड़ियां पानी, जाम में फंस गई थीं.
  • जानकारी मिली है कि राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस विश्वास मत का प्रस्ताव ले आई है. यह नोटिस डॉ. महेश जोशी ने दिया है. प्रस्ताव विधानसभा सचिव को दिया गया.
  • विशेष सत्र में विश्वास मत से पहले सदन की कार्यवाही को दोपहर 1 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. ऐसा दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया. इसके बाद विश्वास मत और अविश्वास प्रस्ताव पर बात होगी.
  • विधानसभा का सत्र शुरू होने के बाद स्पीकर सीपी जोशी ने संबोधन दिया.
  • विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले की तस्वीरें. सचिन पायलट और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे विधानसभा में जाती हुईं.

– कार्यवाही से पहले अशोक गहलोत का ट्वीट, ‘यह राजस्थान के लोगों और कांग्रेस के विधायकों की एकजुटता की जीत होगी. यह सत्य की जीत होगी. सत्यमेव जयते’

बीएसपी ने जारी किया है व्हिप

बहुजन समाज पार्टी से कांग्रेस में विलय करने वाले विधायकों का केस अभी अदालत में है. इस बीच बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने एक बार फिर अपने विधायकों से व्हिप जारी कर कांग्रेस के खिलाफ वोट करने को कहा है.

कपिल सिब्बल का बीजेपी पर तंज

कपिल सिब्बल ने राजस्थान की राजनीति पर ट्विट करते हुए लिखा, ‘गहलोत: ‘अपने तो अपने होते हैं’ लेकिन लोकतंत्र में अक्सर अपनों को बेगाना बना देते हैं और बेगानों को अपना बना लेते हैं, लेकिन राजस्थान में बीजेपी बेगानों को अपना नहीं बना पाई, अपने अपने ही रहे!’

11 बजे शुरू होगी कार्यवाही, सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा ख्याल

राजस्थान विधानसभा का स्पेशल सेशन सुबह 11 बजे शुरू होगा. राजस्थान विधानसभा के सदन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने के नए इंतजाम किए गए हैं. वहां आज राजस्थान विधानसभा की BAC की मीटिंग भी होगी. यह मीटिंग दोपहर 3 बजे कमरा नंबर 102 में होगी. जानकारी मिली है कि यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल सदन में 8 अध्यादेश रखेंगे. इसमें राजस्थान महामारी अध्यादेश-2020, राजस्थान कृषि उपज मंडी(संशोधन), राजस्थान माल-सेवा कर (संशोधन) अध्यादेश, राजस्थान स्टांप(संशोधन) शामिल हैं.

घर जाकर सीएम गहलोत से मिले सचिन पायलट

लंबे चले मतभेद के बाद सचिन पायलट गुरुवार को सीएम गहलोत के घर पहुंचे थे. वहां दोनों ने हाथ मिलाया और साथ बैठ बातें कीं. इससे पहले गहलोत ने कहा था कि अपने तो अपने होते हैं, ऐसे में चीजें भूलकर आगे बढ़ना चाहिए. वहीं सचिन पायलट ने भी 6 साल तक उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाए रखने के लिए शुक्रिया कहा था.

पढ़ें- गहलोत सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी BJP

अविश्वास प्रस्ताव लाएगी बीजेपी

राजस्थान सरकार के खिलाफ बीजेपी विधायक अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में हैं. गुरुवार को राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने कहा, ‘हो सकता है कि ये सरकार स्वंय अपनी तरफ से विश्वास मत के लिए प्रस्ताव लेकर आए. वो अपना काम करेंगे लेकिन हम कल ही उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी साथ के साथ भाजपा और उनके सहयोगी दल के रूप में रखेंगे.’

हो सकता है गहलोत सरकार बीजेपी के प्रस्ताव से पहले खुद बहुमत साबित करने की बात करे. कांग्रेस का कहना था कि बागियों के बिना भी उसके पास पूर्ण बहुमत है, लेकिन अब रूठे हुए पायलट और दूसरे विधायकों (कुल 19) के आ जाने से कांग्रेस के खेमे में काफी राहत हुई होगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

देखिये NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts