राजस्थान: बागी विधायकों को स्पीकर का नोटिस, 17 जुलाई तक साफ करें अपना रुख- सूत्र

कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने अब आखिरी कोशिश के तौर पर एक बार फिर से आज विधायक दल की बैठक बुलाई है और सचिन पायलट (Sachin Pilot) से इस मीटिंग में आने की गुजारिश की है. अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Singhvi) ने भी पायलट को अपना अच्छा दोस्त और प्रतिभावान और योग्य कांग्रेसी बताते हुए पार्टी की मीटिंग में आने और मतभेद सुलझाने की गुजारिश की.
Rajasthan political crisis live updates, राजस्थान: बागी विधायकों को स्पीकर का नोटिस, 17 जुलाई तक साफ करें अपना रुख- सूत्र

राजस्थान में पायलट की बगावत (Rajasthan Political Crisis) और मानमुनव्वल की सोमवार की की गई कोशिशों को बाद पार्टी आलाकमान (Congress Party) की इस फूट को खत्म करने की हरसंभव कोशिशों पर विराम लग गया. आज मंगलवार को भी कांग्रेस आलाकमान ने विधायक दल की बैठक एक बार फिर बुलाई थी. हालांकि पायलट गुट की तरफ से दोबारा इस बैठक में शामिल होने से साफ मना कर दिया था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला समेत कई कांग्रेस नेताओं ने सचिन पायलट को मनाने की कोशिश करते हुए उनसे पार्टी फोरम में अपनी बात रखने की अपील की थी. सुरजेवाला ने सोनियां गांधी और राहुल गांधी का हवाला तक पायलट को दिया. उन्होंने कहा कि सभी उनकी बात सुनने को तैयार हैं. हालांकि पायलट मीटिंग में नहीं आए. पार्टी मीटिंग में नहीं आने के बाद आखिरकार उन्हें पीसीसी और उपमुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया. उनकी जगह गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदेश कांग्रेस का प्रमुख बनाया गया है.

दोनों गुटों का अलग-अलग दावा

आज का दिन राजस्थान के लिए अहम है क्योंकि सचिन पायलट भी एक्शन मोड में आ सकते हैं. पायलट गुट की तरफ से एक विधायकों के संग रणनीति बनाते सचिन पायलट का एक वीडियो भी जारी किया गया है. पार्टी की तरफ से एक्शन की कार्रवाई को लेकर भी पायलट ने ट्वीट करके अपनी प्रतिक्रिया दी. दावा है कि सचिन पायलट के पास 20 से ज्यादा विधायकों का समर्थन है, जबकि गहलोत खेमें ने अपने पास 109 विधायक होने का दावा किया है.

Latest Updates-

  • सूत्रों के मुताबिक, राजस्थान विधानसभा स्पीकर ने सभी बागी विधायकों को नोटिस जारी कर 17 तारीख तक अपना रुख स्पष्ट करने को कहा है. 17 के बाद अयोग्यता प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
  • पायलट गुट के पूर्व मंत्री और विधायक विश्वेंद्र ने ट्वीट कर लिखा, “आज तो 20-20 था, कल से टेस्ट मैच चालू है. अब आगे देखते जाओ होता है क्या.
  • अशोक गहलोत ने राजस्थान के नए प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह को ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है सोनिया जी और राहुल जी के नेतृत्व में आप संगठन को मजबूत करोगे और सबको साथ लेकर चलोगे.

  • राजस्थान कांग्रेस के फैसले के बाद सचिन पायलट के समर्थकों ने कई जगहों पर प्रदर्शन और इस्तीफे देने शुरू कर दिए हैं. अपने समर्थकों को धन्यवाद देते हुए सचिन पायलट ने ट्वीट किया.

  • कांग्रेस पार्टी की टोंक इकाई के 59 पदाधिकारियों ने डिप्टी सीएम और राजस्थान पीसीसी चीफ के रूप में सचिन पायलट को हटाने के विरोध में अपना इस्तीफा दे दिया है.

  • मंत्रिमंडल से हटाए गए विश्वेंद्र सिंह ने कहा, “हमने पार्टी विरोधी क्या बयान दिया? हम सिर्फ अपने घोषणापत्र में दिए वादों पर हाई कमान का ध्यान खींचना चाहते थे, क्योंकि हम उन्हें सत्ता में रहने के करीब 2 साल बाद भी पूरा नहीं कर पाए हैं. तो फिर किस दोष के लिए कार्यवाही की गई?”
  • आज शाम मुख्यमंत्री आवास पर 7:30 बजे कैबिनेट मीटिंग और उसके बाद 8 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक होगी.
  • राजस्थान में कई जगहों पर युवा सचिन पायलट के समर्थन के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं.
  • प्रदेश कांग्रेस कमेटी के विरष्ठ उपाध्यक्ष गोपाल सिंह शेखावत ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. PCC सदस्य और राजस्थान विश्विद्यालय के पूर्व अध्यक्ष अनिल चौपड़ा ने भी दिया इस्तीफा.
  • सचिन पायलट के समर्थन में इस्तीफों का दौर शुरू हो गया है. कांग्रेस के कई नेता इस्तीफा दे रहे हैं. दौसा जिले में कई पदाधिकारियों ने कांग्रेस का दामन छोड़ दिया है.
  • पायलट के बीजेपी के साथ जुड़ने के सवाल पर वरिष्ठ नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है-कोई भी जनाधार वाला नेता अगर पार्टी में आता है तो पार्टी स्वागत करती है. अगर विचारधारा मिलती है और जो कदमताल करके चलेगा तो स्वागत है.
  • बिलकुल सही कह रहे हैं सचिन पायलट, जनता ने जिनको चुना है उनकी जीत हुई है. भगवान उनको सद्बुद्धि दे- अविनाश पांडे
  • बीजेपी नेता गुलाब चंद कटारिया ने कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले बहुमत साबित करें तब मंत्रिमंडल का विस्तार करें गहलोत. सरकार टूट गई है और जनता का विश्वास खो चुकी है.
  • सूत्रों का कहना है कि राजस्थान कांग्रेस मुख्यालय से सचिन पायलट की नेम प्लेट हटा ली गई है. सचिन पायलट के अध्यक्ष पद से हटने के बाद राजस्थान कांग्रेस के कार्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता ही पार्टी कार्यालय पर हमला कर सकते हैं.
  • अलवर के बानसूर में सचिन पायलट के पक्ष में नारेबाजी की जा रही है. वहीं स्थानीय विधायक शकुंतला रावत और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुर्दाबाद के नारे लग रहे हैं. कांग्रेस द्वारा सचिन पायलट और कई मंत्रियों के खिलाफ की गई कार्रवाई को लेकर स्थानीय लोगों ने रोष व्यक्त किया है.
  • कांग्रेस विधायक दल की बैठक में डिप्टी सीएम को हटाने जाने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे.
  • सचिन पायलट की जगह गोविंद डोटासरा को पीसीसी का नया अध्यक्ष बनाए जाने की खबर है. आदिवासी गणेश को राज्य युवा कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है.
  • सचिन पायलट को पीसीसी समेत राजस्थान के उपमुख्यमंत्री पद से हटाया गया, सचिन पायलट के करीबी नेताओं को संगठन में दिए पद से बर्खास्त करने का सिलसिला शुरू.
  • सोनिया जी का व्यक्तिगत आशीर्वाद उनके साथ है, और पिछले कुछ दिन से उनसे बात करने की लगातार कोशिश हो रही है , परिवार के सदस्य हैं उनकी पूरी बात सुनी जाती, मुझे खेद है सचिन पायलट और उनके साथी चुनी हुई सरकार को गिराने का साज़िश कर रहे है: रणदीप सुरजेवाला.
  • राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग में बागियों पर एक्शन का प्रस्ताव पारित किया गया है. दोनों हाथ खड़े करके सभी विधायकों ने एकजुटता दिखाते हुए प्रस्ताव पारित किया.
  • सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस विधायक दल की बैठक में गैरहाजिर विधायकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रस्ताव लाने की तैयारी. केसी वेणुगोपाल के समक्ष गहलोत खेमे के विधायकों ने जताई नाराजगी. गहलोत खेमे के विधायकों ने मांग की है कि अनुपस्थित रहने वाले विधायकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो.
  • कुछ ही देर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधायकों से चर्चा करेंगे. बैठक में सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायक नजर नहीं आ रहे हैं. कांग्रेस विधायक दल की बैठक को शुरू होना था सुबह 10:00 बजे, लेकिन उसे पायलट समर्थक विधायकों के इंतजार के बाद 11.40 पर जाकर शुरू किया गया.
  • भाजपा नेता उमा भारती ने कहा है कि पूरा संकट (राजस्थान में) राहुल गांधी और उनके परिवार की वजह से है, क्योंकि वे युवा नेताओं का अपमान करते हैं और उनसे ईर्ष्या करते हैं.
  • कांग्रेस दावा करती रही है कि उनके नेता एकजुट हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि उनके बीच आंतरिक विवाद हैं. अपमान का सामना करने के बाद सचिन पायलट को पार्टी छोड़नी पड़ी. फिलहाल हम फ्लोर टेस्ट की मांग नहीं कर रहे हैं: राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष सतीश पुनिया.

  • सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायक अगर बैठक में नहीं आते हैं तो पार्टी की तरफ से करवाई तय. पार्टी स्पीकर से करेगी उनकी सदयस्ता रद्द करने की मांग, कांग्रेस सूत्रों का मानना है कि अगर पायलट समर्थक विधायकों की सदस्यता रद्द होती है उसके बाद भी गहलोत सरकार के पास बहुमत है.
  • फेयरमोंट होटल में विधायक दल की बैठक शुरू, अब तक विधायकों संग मीटिंग में नहीं पहुंचे पायलट.
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, अहमद पटेल, पी. चिदंबरम और केसी वेणुगोपाल ने कई बार सचिन पायलट से बात की है, लेकिन आज उनके CLP में शामिल होने की संभावना कम: सूत्र.

  • कांग्रेस विधायक दल की बैठक सचिन पायलट को संदेश देने के लिए बार-बार आयोजित की जा रही है, अभी भी उनके आने का समय है. पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में अभी भी उनके लिए लचीलापन है. आगे की कार्रवाई के बारे में आज की बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा- सूत्र

  • हमने सचिन पायलट को दूसरा मौका देते हुए उनसे आज की सीएलपी बैठक में भाग लेने के लिए कहा. उम्मीद है कि आज सभी विधायक आएंगे और नेतृत्व को एकजुटता प्रदान करेंगे. जिसके लिए राजस्थान ने मतदान किया, हम सभी राज्य के विकास के लिए काम करना चाहते हैं: राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे.

  • राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने ट्वीटर शेयर किया पायलट समर्थक विधायकों का वीडियो, और लिखा फैमिली… हालांकि इस वीडियो में नहीं दिख रहे है विश्वेन्द्र, लेकिन सचिन पायलट के साथ.

Related Posts