सचिन पायलट समेत बागी विधायकों की वापसी, गहलोत बोले- अपने तो अपने होते हैं, पढ़ें दिनभर के Updates

गुरुवार का दिन कांग्रेस (Congress) के लिए काफी अहम रहा, क्योंकि सचिन पायलट (Sachin Pilot) और उनके समर्थन वाले सभी विधायक आज वापस आ गए.
Rajasthan Political Crisis updates, सचिन पायलट समेत बागी विधायकों की वापसी, गहलोत बोले- अपने तो अपने होते हैं, पढ़ें दिनभर के Updates

करीब एक महीने से राजस्थान सरकार में चल रहा सियासी संग्राम (Rajasthan Political Crisis) अब थम गया है. कांग्रेस (Congress) हो या बीजेपी अब दोनों ही पार्टियां शुक्रवार से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र की तैयारी में लगी हैं, लेकिन गुरुवार का दिन कांग्रेस के लिए काफी अहम रहा, क्योंकि सचिन पायलट (Sachin Pilot) और उनके समर्थन वाले सभी विधायक आज वापस आ गए. इस दौरान पायलट और गहलोत ने हाथ मिलाया और पुरानी बातों को भूल जाने की बात कही

दरअसल गुरुवार का दिन कांग्रेस के लिए इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण था, कल विधानसभा में गहलोत सरकार अपना बहुमत साबित करेगी. हालांकि कांग्रेस का कहना था कि बागियों के बिना भी उसके पास पूर्ण बहुमत है, लेकिन अब रूठे हुए पायलट और दूसरे विधायकों के आ जाने से कांग्रेस के खेमे में काफी राहत हुई होगी.

पढ़ें दिनभर का घटनाक्रम…

  • आज सबसे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थक विधायक जैसलमेर के होटल सूर्यगढ़ से जयपुर लौटे. इंडिगो एयरलाइंस के विशेष विमान से सभी विधायक जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे, जहां से चार बसों के जरिए विधायकों को होटल फेयरमोंट ले जाया गया.
  • प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पाण्डे ने कहा कि आज बहुत खुशी है कि कांग्रेस का पूरा परिवार और हमारे सभी सहयोगी एकजुट हैं और मजबूती के साथ अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार के साथ सभी खड़े हैं. हमें बड़ी खुशी है कि हमारे सभी सहयोगी दल इस पूरे एक माह से ज्यादा के संघर्ष में डटे रहे.
  • इसके बाद दिन ढलते-ढलते बीजेपी ने सिक्रिय हुई और बताया कि वो बुधवार से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है.
  • राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष सतीश पूनिया (Satish Poonia) यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा, “जिस तरीक से कांग्रेस ने मशक्कत की है, शायद वो विश्वास मत का प्रस्ताव रखें, लेकिन हम भी पूरी तरह से तैयार हैं, अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए. यह सरकार हो सकता है कल सिर गिना दे, लेकिन मुझे लगता है जनता की नजर में इस सरकार का जनमत गिर चुका है.”
  • राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने कहा, “हो सकता है कि ये सरकार स्वंय अपनी तरफ से विश्वास मत के लिए प्रस्ताव लेकर आए. वो अपना काम करेंगे लेकिन हम कल ही उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी साथ के साथ भाजपा और उनके सहयोगी दल के रूप में रखेंगे.”
  • कांग्रेस ने पायलट गुट के दो विधायक भंवर लाल शर्मा और विश्वेंद्र सिंह के निलंबन को रद्द कर दिया. अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार को गिराने की साजिश के आरोप में दोनों विधायक को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था.
  • निलंबन रद्द होने पर कांग्रेस विधायक विश्वेंद्र सिंह ने कहा, “एक महीने तक हमने जो भी सुना और सहा वो आपके सामने है, लेकिन हम लोग अपनी मर्यादा में रहे. मैं स्पष्ट करना चाहता हूं, मैं पहले भी कांग्रेस में था, जब कांग्रेस से हटाया गया तब भी और आज भी कांग्रेस में हूं और आगे भी कांग्रेस में रहूंगा.”
  • विधायक दल की बैठक से आधा घंटा पहले ही सचिन पायलट मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलने पहुंचे. जहां दोनों नेताओं ने आपस में हाथ मिलाए और पुरानी बातों को भूल जाने की बात कही.
  • विधायक दल की बैठक में सचिन पायलट ने सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को उप-मुख्यमंत्री बनाने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया. पायलट ने कहा कि 6 साल तक मुझे पार्टी ने अध्यक्ष बनाया इसके लिए सभी का धन्यवाद.
  • वहीं बैठक के दौरान अपने संबोधन में गहलोत ने कहा कि विधानसभा में 19 विधायकों के बिना भी हम बहुमत साबित कर सकते हैं, लेकिन हमें उसमें खुशी नहीं होती. आखिरकार अपने तो अपने ही होते हैं. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि किसी भी MLA की शिकायत है, तो उसे दूर करेंगे. अभी चाहें, तो अभी मिल लें और बाद में चाहें तो बाद में मिल लें.
  • CLP बैठक में पहुंचे केसी वेणुगोपाल ने बाहर आकर मीडिया से बात करते हुए कहा, “सबकुछ अच्छे से हो गया. अब कांग्रेस परिवार एक साथ है, हम मिलकर भाजपा की गंदी राजनीति के खिलाफ लड़ेंगे. कल विधानसभा में कांग्रेस पार्टी एकजुटता से खड़ी होगी.”
  • आखिर में कांग्रेस विधायक दल (CLP) की बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस विधायक जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास से निकले और सभी को बसों में बैठा कर वापस होटल ले जाया गया.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts