राजस्‍थान में MBC कोटे से मुस्लिमों को आरक्षण का विरोध शुरू, गुर्जर बोले- आंदोलन करेंगे

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के मसले पर पहले भी गुर्जर समाज अन्य जातियों को एमबीसी कोटे में शामिल करने का विरोध दर्ज कर चुका है.
Rajasthan MBC quota Gurjar, राजस्‍थान में MBC कोटे से मुस्लिमों को आरक्षण का विरोध शुरू, गुर्जर बोले- आंदोलन करेंगे

गुर्जरों को आरक्षण ​देने वाला बिल पिछले दिनों राजस्थान विधानसभा से पारित कर दिया है. इस बिल में विशेष पिछड़ा वर्ग के अंदर गुर्जर और अन्य जातियों को 5 फीसदी आरक्षण मिलने पर मुहर लगी थी. अब उस बिल को धरातल पर लाने के लिये कवायत शुरू हो गयी है. विशेष पिछड़ा वर्ग के अंदर आनी वाली जातियों का सर्वे चल रहा है.

लेकिन सर्वे के अंदर मुस्लिमों में आने वाले निवारत मुस्लिमों को आरक्षण देने का गुर्जर नेताओं ने विरोध शुरू कर दिया है. एमबीसी कोटे के अंदर जिन जातियों का सर्वे हो रहा है उनमें मुस्लिम के मांगणियार, ढाढी, लंगा, दमामी, मीर, नगरची, राणा, बायती, बारोट, मिरासी समाज शामिल हैं.

गुर्जरों का विरोध

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के मसले पर पहले भी गुर्जर समाज अन्य जातियों को एमबीसी कोटे में शामिल करने का विरोध दर्ज कर चुका है. वहीं मुस्लिम के अंदर आने वाली निवासरत मुस्लिमों का नाम एमबीसी सर्वे में सामने आने पर विरोध तेज हो गया है.

गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने कहा कि संघर्ष हमने किया है. मुस्लिम को इस कोटे से आरक्षण देना ठीक नहीं है. गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान 64 लोग हमारे शहीद हुए अब ​कैसे हम किसी और को आरक्षण दे सकते हैं. हमने सचिन पायलट को भी पूरा मामला बता दिया है. अगर सरकारी नहीं मानते तो आगे लड़ाई लडेगें.

ये भी पढ़ें-

रात में किसी से क्‍यों नहीं मिलती राजस्‍थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे? ट्वीट कर बताई वजह

झारखंड: कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, प्रियंका गांधी का नाम गायब

Related Posts