मिड डे मील के लिए उबल रही दाल में जा गिरी 6 साल की बच्ची, हुई दर्दनाक मौत

राजस्थान के दौसा जिले के मांडरवार पुलिस स्टेशन के तहत रशीदपुरा की रहने वाली 6 साल की बच्ची अल्का बैरवा इस हादसे का शिकार हुई. यह हादसा 6 अगस्त को राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ.

जयपुर: राजस्थान के दौसा जिले के एक सरकारी स्कूल से बहुत ही दर्दनाक हादसा सामने आया. स्कूल के किचन में गर्म उबलते दाल के बर्तन में छह साल की एक बच्ची गलती से गिर गई. बच्ची को जली हालत में जयपुर के सवाई मान सिंह हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया.

राजस्थान के दौसा जिले के मांडरवार पुलिस स्टेशन के तहत रशीदपुरा की रहने वाली 6 साल की बच्ची अल्का बैरवा इस हादसे का शिकार हुई. यह हादसा 6 अगस्त को राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ. स्कूल में बन रहे मिड-डे-मील खाने के दौरान यह हादसा हुआ. बच्ची पहली क्लास की छात्रा थी.

मांडरवार पुलिस स्टेशन के एसएचओ ब्रजेश मीणा ने हादसे की जानकारी देते हुए बताया, ‘सभी बच्चे स्कूल के किचन एरिया में मिड-डे-मिल खाने के लिए गए. इसी दौरान बच्ची अचानक से उस बर्तन में गिर गई, जिसमें दाल बन रही थी. स्कूल के टीचर और अन्य बच्चों ने फौरन बच्ची को दौसा के सरकारी हॉस्पिटल में लेकर गए, जहां से उसे जयपुर से एसएमएस हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया.’

30 प्रतिशत गंभीर तौर पर जली हुई हालत में बच्ची चार दिनों तक जिंदगी और मौत से जूझती रही और शनिवार को उसने दम तोड़ दिया. इलाज के दौरान बच्ची के शरीर में इन्फेक्शन फैल गया, जिससे हालत बिगड़ती चली गई. बच्ची के पिता ने स्कूल प्रशासन के खिलाफ लापरवाही बरतने के लिए एफआईआर दर्ज कराई है.

दौसा के जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले में कार्रवाई करते हुए स्कूल में मिड डे मिल के इन्चार्ज ब्रजभूषण को सस्पेंड कर दिया है. इस बात की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं कि छोटी उम्र के बच्चों को खाना खिलाने के लिए वहां पर कोई मौजूद क्यों नहीं था.