राजस्थान के चुरू गर्मी का कहर, तापमान पहुंचा 50 डिग्री के पार

चुरू में पिछले पांच दिनों में तापमान सात डिग्री तक बढ़ गया है और आगामी तीन दिनों में गर्मी से निजात मिल पाना संभव नहीं होगा.
churu, राजस्थान के चुरू गर्मी का कहर, तापमान पहुंचा 50 डिग्री के पार

जयपुर: राजस्थान में सबसे गरम आज चूरू जिला रहा. चूरू में आज सदियों का रिकॉर्ड टूट गया है. राज्य इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. सूर्य की तपिश के आगे जहां कूलर, पंखे गरम हवा देने लगे हैं. वहीं, लू के थपेड़ों ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर रखा है. लोग ठंडे पेय पदार्थों के सहारे गर्मी से बचने का जुगाड़ कर रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, आज तक का सबसे अधिक तापमान 50.8 डिग्री दर्ज किया गया है. सदियों के बाद ऐसा तापमान रिकॉर्ड हुआ है.

सदियों का रिकॉर्ड टूटा
बता दें की आज तक के रिकॉर्ड में 1993 में 49.8 डिग्री तापमान हाईएस्ट रिकॉर्ड किया गया था. जो आज टूट गया. पिछले पांच दिनों में तापमान सात डिग्री तक बढ़ गया है. और आगामी तीन दिनों में गर्मी से निजात मिल पाना संभव नहीं होगा.

बिजली कटौती बनी कोढ़ में खाज
प्रचंड गर्मी के बावजूद बिजली विभाग बिजली कटौती कर रही है, जो आम लोगों के लिए कोड़ में खाज का काम कर रही है. बिजली की आंख-मिचौली ने आमजन को दिनभर परेशान रखा.

प्रशासन ने की खानापूर्ति
भीषण गर्मी को देखते हुए चूरू नगर परिषद ने दमकल के द्वारा मुख्यमार्गों पर पानी का छिड़काव भी करवाया, लेकिन ये पानी का छिड़काव गर्मी के आगे महज खानापूर्ति सिद्ध हुआ. प्रशाशन को चाहिए कि सार्वजनिक स्थानों पर ठंडे पानी की व्यवस्था करे. साथ ही अस्पतालों और कार्यालय का समय भी चेंज करे ताकि आम लोगों को राहत मिल सके.

ये भी पढ़ें-

टूरिस्ट गाइड रऊफ ने जान देकर बचाई 5 की जान, जांबाज के बलिदान को सलाम

नीतीश कुमार ने BJP के बिना मंत्रिमंडल का किया विस्तार, नीरज, श्याम रजक मंत्री बने

अब HRD मिनिस्टर निशंक की डिग्री पर सवाल, रजिस्टर्ड नहीं डॉक्टरेट देने वाली यूनिवर्सिटी

Related Posts