राजस्‍थान की सांभर झील में मिली हजारों प्रवासी पक्षियों की लाश, मौत की वजह पता नहीं

मारे गए पक्षियों में Northern Shoveller, Brahminy Duck, Pied Avocet, Kentish Plover और ufted Duck जैसी प्रजातियां हैं.

राजस्‍थान (Rajasthan) की सांभर झील (Sambhar Lake) में हजारों प्रवासी पक्षियों के शव मिले हैं. लगभग 15 प्रजातियों के पक्षी पिछले कुछ दिन में यहां मारे गए. स्‍थानीय प्रशासन और वन विभाग के अधिकारियों ने सैंपल लिए हैं. हालांकि अभी तक इतनी बड़ी संख्‍या में पक्षियों की मौत की वजह नहीं पता चल सकी है.

मारे गए पक्षियों में Northern Shoveller, Brahminy Duck, Pied Avocet, Kentish Plover और ufted Duck जैसी प्रजातियां हैं.

जयपुर के चीफ कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्‍ट्स अरुण प्रसाद ने कहा, “इन पक्षियों में करीब 15 प्रजातियां हैं. यह सब पिछले तीन-चार दिन से हो रहा है. हमने सैंपल लिए हैं और उन्‍हें भोपाल के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हाई सिक्‍योरिटी एनिमल डिजीजेज (NHISAD) भेज दिया है. कुछ दिन में रिपोर्ट आएगी.”

प्रसाद ने कहा कि हो सकता है कि किसी वायरस के चलते पक्षियों की मौत हुई हो. अधिकारियों को शव सावधानीपूर्वक इकट्ठा कर ठिकाने लगाने को कहा गया है. उन्‍होंने कहा, “हमने उनसे ग्‍लव्‍स और मास्‍क समेत प्रॉपर ड्रेस पहनने को कहा है.”

Rajasthan के एक अन्‍य अधिकारी ने द इंडियन एक्‍सप्रेस से कहा, “ऐसा लगता नहीं कि यह सब वायरस की वजह से हुआ. पक्षी सामान्‍य से पहले प्रवास करने Sambhar Lake आ रहे हैं. शायद तापमान उनके अनुकूल ना हो और कमजोर पक्षी मर रहे हों.”

ये भी पढ़ें

15 करोड़ का भैंसा, नाश्ते में खाता है काजू-बादाम