132 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार, वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में 12 खिलाड़ियों ने की बल्लेबाजी

जेरेमी ब्लैकवुड कन्कशन सब्सीट्यूट के तौर पर मैदान पर आए. ब्लैकवुड ने इस मैच में 38 रनों की पारी खेली.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच जमैका में खेले गए दूसरे टेस्ट में कुछ ऐसा हुआ, जो 132 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था. वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में 12 खिलाड़ियों ने अपनी टीम के लिए बल्लेबाजी की. क्रिकेट के इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब एक देश के 12 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की हो.

दरअसल, डैरेन ब्रोवो मैच के दौरान तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंद सिर पर लगने से चोटिल हो गए. हालांकि ब्रावो ने तीसरे दिन के आखिरी ओवर की बाकी बची दो गेंदें भी खेल लीं. चौथे दिन जब ब्रावो बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए. मगर तीन ओवर बाद ही उन्होंने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया.

कन्कशन सब्सीट्यूट के तौर पर खेले जेरेमी ब्लैकवुड
डॉक्टरों ने जांच के बाद पाया कि ब्रावो खेलना जारी नहीं रखा जा सकता है. इसके बाद जेरेमी ब्लैकवुड कन्कशन सब्सीट्यूट के तौर पर मैदान पर आए. ब्लैकवुड ने इस मैच में 38 रनों की पारी खेली.

मार्नस लाबुशेन एशेज सीरीज में कन्कशन सब्सीट्यूट के तौर पर मैदान पर उतरने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. लेकिन वह लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरे थे और स्टीव स्मिथ इस टेस्ट की पहली पारी के बाद मैदान पर नहीं खेलने नहीं आए थे. इस तरह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये पहला मौका था जब 12 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की.

ICC ने लागू किया है ये नया नियम
बता दें कि आईसीसी के नए नियम के अनुसार, सिर या इसके आसपास गेंद लगती है और खिलाड़ी को बेचेनी या बेहोशी की शिकायत होती है तो वे बाकी मैच के लिए 12वें खिलाड़ी को खिला सकते हैं. इसके मुताबिक, जो खिलाड़ी आउट हुआ है, वह बल्‍लेबाजी करता है या फिर गेंदबाजी, जो काम टीम के लिए घायल खिलाड़ी करता है, उसी विधा का खिलाड़ी शामिल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

कोहली से छिनी टेस्ट क्रिकेट की बादशाहत, महज तीन पारियों में ही स्मिथ बनें नंबर 1

ग्‍लेन मैक्‍सवेल का दिल चुरा ले गई ये इंडियन लड़की, तस्‍वीरों में देखें लव स्‍टोरी

मिताली राज ने T20 इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, ये बताई वजह