आज ही के दिन भारत ने दिया था पाकिस्तान को हार का गहरा जख्म

16 जून 2019 को भारत और पाकिस्तान विश्व कप (Ind vs Pak World Cup 2019) में आमने-सामने आए. मैच का टॉस जीता पाकिस्तान (Pakistan) ने. लेकिन मैच भारतीय टीम (India Team) के नाम हुआ. पढ़ें इस खबर में पूरी स्टोरी...

आज से ठीक एक साल पहले पूरे विश्व की नजर भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच विश्व कप मैच पर टिकी थी. रोमांच चरम पर था. फैंस उत्साहित थे. खिलाड़ियों पर दबाव था. दोनों ही टीम के लिए ये सिर्फ एक मैच नहीं, बल्कि एक जंग थी.

इस जंग में सिर्फ आपसे जीत की ही उम्मीद की जाती है. ये सिलसिला विश्व कप के इतिहास से चला आ रहा है. 16 जून 2019 को भी भारत और पाकिस्तान विश्व कप (Ind vs Pak World Cup 2019) में आमने-सामने आए. मैच का टॉस जीता पाकिस्तान ने. लेकिन मैच भारतीय टीम के नाम हुआ. लेकिन टॉस से लेकर मैच के परिणाम आने के बीच जो रोमांच हुआ वो भी एक बार जान लेते हैं.

हिटमैन ने रखी थी जीत की नींव

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारतीय टीम (India) की ओर से केएल राहुल (KL Rahu) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ओपनिंग करने मैदान पर उतरे. पहला ओवर पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने डाला जिसमें कोई रन नहीं बना.

रोहित और केएल ने पूरी सावधानी के साथ अपने बल्ले का मुंह खोला. फिर शुरु हुआ हिटमैन शो. रोहित शर्मा और केएल राहुल के बीच 136 रन की शानदार साझेदारी हुई. केएल 57 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन रोहित चौके और छक्कों की बारिश करते रहे. रोहित ने 140 रन की शानदार पारी खेली. इसमें 14 चौके और तीन छक्के शामिल थे.

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी पाकिस्तान के गेंदबाजों को खूब परेशान किया. हार्दिक पांड्या ने भी 26 रन का योगदान दिया. हालांकि धोनी एक रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद 47वें ओवर के बीच में बारिश शुरू हो गई. बारिश रुकने के बाद मैच फिर शुरु हुआ. अर्धशतक लगाते हुए 77 रन की पारी खेलकर आउट हो गए. भारत का स्कोर 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए.

कुलदीप की फिरकी में उलझ गया था पाकिस्तान

पाकिस्तान 337 रन के लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी. लेकिन सधी हुई शुरुआत करने के बाद पांचवें ओवर में विजय शंकर की गेंद पर इमाम उल हक एलबीडब्लू हो गए. पाकिस्तान अपने पहले झटके के बाद सतर्क हो गया. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों को पाकिस्तानी बल्लेबाजों के विकेट के लिए संघर्ष करना पड़ा.

24वें ओवर में कुलदीप की फिरकी चली और इसमें बाबर आजम फंस गए. कुलदीप ने बाबर को बोल्ड कर पवेलियन पहुंचा दिया. 117 रन पर पाकिस्तान को दो विकेट गिर चुके थे. उसके बाद पाकिस्तान तू चल मैं आया वाली स्थिति में नजर आया. 165 रन के स्कोर पर पाकिस्तान के 6 बल्लेबाज आउट हो चुके थे.

इसके बाद 34वें ओवर के खत्म होने के साथ ही बारिश फिर शुरु हुई. इसके बाद डीएल नियम के अनुसार 40 ओवर में 302 रन का लक्ष्य दिया. लेकिन पाकिस्तान टीम 40 ओवर में 212 रन ही बना पाई. इसी के साथ भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 89 रन से हरा दिया.

कुलदीप, हार्दिक और विजय शंकर को 2-2 विकेट मिले. कुलदीप ने 9 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट लिए थे. इसमें कुलदीप ने काफी किफायती गेंदबाजी की थी. इसके साथ ही रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया.

2019 विश्व कप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर अपने विजय अभियान जारी रखा. पाकिस्तान के खिलाफ भारत की विश्व कप के इतिहास में ये सातवीं जीत थी. जबकि पाकिस्तान का विश्व कप में भारत को हराने का सपना आज तक पूरा नहीं हो पाया.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts