11 साल पहले U-19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भिड़े थे विराट-विलियमसन, जानिए तब क्या हुआ था

लीग मुकाबलों में पहले नंबर पर रहने वाली भारतीय टीम का सेमीफाइनल मुकाबला चौथे नंबर पर रहने वाली न्यूजीलैंड से होगा.
, 11 साल पहले U-19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भिड़े थे विराट-विलियमसन, जानिए तब क्या हुआ था

मैनचेस्टर. ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड मैदान पर 9 जुलाई को खेला जाएगा. ये मुकाबला लीग स्टेज में पहले नंबर पर रहने वाली भारतीय टीम और चौथे नंबर पर रहने वाली न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है. न्यूजीलैंड जहां 8वीं बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेल रही है, वहीं भारतीय टीम यहां 7वीं बार पहुंची है.

वर्ल्ड नंबर-1 बल्लेबाज विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस वर्ल्ड कप में मात्र एक मुकाबला गंवाया है. वहीं, 8वीं रैंक के बल्लेबाज केन विलियमसन ने टीम का आगे से नेतृत्व करते हुए उसे सेमीफाइनल में जगह दिलाई है. इंग्लैंड के जो रूट और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के साथ विराट और विलियमसन वर्तमान क्रिकेट के ‘फैब-4’ बल्लेबाज कहे जाते हैं. चारों ही बल्लेबाज सेमीफाइनल में भी खेलते नजर आएंगे.

पहले भी वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में  भिड़ चुके हैं विराट-विलियमसन

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले इस मुकाबले और 2008 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में भयानक समानताएं हैं. उस समय भी सेमीफाइनल खेलने वाली दोनों टीमें न्यूजीलैंड और टीम इंडिया थीं. चौंकाने वाली बात ये है कि उस समय भी टीमों के कप्तान विराट कोहली और केन विलियमसन थे. इसके साथ ही रवीन्द्र जडेजा, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी भी उस वर्ल्ड कप में इंडिया और न्यूजीलैंड के लिए खेल रहे थे. ये वर्ल्ड कप कुआलालम्पुर में खेला गया था.

उस मुकाबले में विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया था और भारतीय टीम ने सेमीफाइनल के साथ वर्ल्ड कप भी जीता था. विराट ने उस मैच में चेस करते हुए 43 रन बनाने के साथ ही 2 विकेट झटककर इंडिया को 3 विकेट से जीत दिलाई थी. उन्होंने विलियमसन का महत्वपूर्ण विकेट झटका था. उस मैच में भारतीय टीम में मनीष पांडे और न्यूजीलैंड की टीम में कोरी एण्डरसन भी मौजूद थे.

जब अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला जा रहा था तब रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज खेल रहे थे. वहां उन्होंने 10 पारियों में 33.57 की औसत से 235 रन बनाए थे.

एक बार फिर होगी विराट पर नजर 

अब देखना ये होगा कि क्या विराट कोहली उसी मुकाबले की तरह शानदार प्रदर्शन करकर भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाएंगे या केन विलियमसन उनके सामने बड़ी चुनौती बनकर खड़े होंगे.

बता दें कि, भारतीय टीम ने हेडिंग्ले में खेले गए अपने आखिरी लीग मुकाबले में  श्रीलंका को आसानी से 7 विकेट से मात दी थी. इसके साथ ही मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार का सामना  करना पड़ा था. इससे भारतीय टीम ने लीग मुकाबलों की अंक तालिका में टॉप किया था. ऑस्ट्रेलिया दूसरे, इंग्लैंड तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रही थी. दूसरा सेमीफाइनल 11 जुलाई को बर्मिंघम में मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर फाइनल मुकाबले का आयोजन होगा.

ये भी पढ़ें: इन 2 टीमों के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला, दक्षिण अफ्रीकी कप्तान की भविष्यवाणी

ये भी पढ़ें: वर्ल्‍ड कप में इंग्‍लैंड से जानबूझकर हारी टीम इंडिया? सरफराज ने दिया यह जवाब

Related Posts