2022 FIFA World Cup qualifiers: भारत की राह में मजबूत कतर और ओमान

2022 विश्व कप एशियन क्वालीफायर इस साल सितम्बर में शुरू हो रहा है.

नई दिल्ली. कतर में होने वाले 2022 फीफा विश्व कप एशियाई क्वालीफायर और एएफसी एशियन कप के लिए भारतीय फुटबाल टीम को ओमान, एशियाई चैंपियन कतर, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ ग्रुप-ई में रखा गया है. यह ड्रॉ चीन में 2023 में होने वाले एएफसी एशियन कप के लिए भी है. ड्रॉ मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर स्थित एएफसी हेडक्वार्टर में बुधवार को निकाला गया.

भारत को 5 सितम्बर को ओमान से भारतीय सरजमीं पर ही भिड़ना है, जबकि एशिया की दूसरी मजबूत टीम कतर के खिलाफ 10 सितम्बर को उसी की सरजमीं पर खेलना है. ये दोनों टीमें भारत के लिए बड़ी चुनौती है.

2022 विश्व कप एशियन क्वालीफायर इस साल सितम्बर में शुरू हो रहा है. ड्रॉ में कुल 40 टीमें थीं जिन्हें आठ-आठ टीमों के पांच ग्रुप में बांटा गया है. ड्रॉ के लिए सीडिंग 14 जून की फीफा रैकिंग को आधार बनाया गया.

भारतीय टीम के कोच इगोर स्टीमाक ने इस ड्रॉ को काफी चुनौतीपूर्ण बताया. उन्होंने कहा, “हमारी युवा टीम के लिए यह एक बहुत बड़ी चुनौती होगी. हमें बेहद मुश्किल ड्रॉ मिला है.” स्टीमाक ने कहा कि सभी टीमें काफी मजबूत है और भारतीय टीम किसी भी टीम को हल्के में नहीं लेगी.

कोच ने कहा, “ना केवल एक टीम बल्कि हमें सभी टीमों का सम्मान करना होगा. हीरो कॉन्टिनेंटल कप में यह देख रहे हैं कि दो ऐसी टीमें फाइनल खेल रही हैं जिनकी फीफा रैंकिंग कम है. इसलिए मेरा मानना है कि कोई भी टीम किसी भी टीम को हरा सकती है.”

उन्होंने कहा, “हां, जब आप मैदान पर होते हैं तो आपको जीतने के लिए सबकुछ करना होगा और मेरी टीम इसी चीज को ध्यान में रखकर तैयारी कर रही है. हमने अभी अपना सफर शुरू ही किया है और मुझे उम्मीद है कि यह काफी आगे तक जाएगा.”

इस बीच, एएफसी के महासचिव दातो विंडसर जॉन ने ड्रॉ समारोह में सभी प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा, “आज एशिया की 40 टीमों के लिए एक शानदार सफर शुरू हो गया है. इसके अलावा चीन में 2023 में होने वाले एएफसी एशियन कप के लिए टॉप-12 टीमों को सीधे ही प्रवेश मिलेगी, जिससे वे फीफा विश्व कप क्वालीफिकेशन के और करीब पहुंच जाएंगे.”

ये भी पढ़ें: अगर MS धोनी ने संन्यास नहीं लिया तो जबरदस्ती किए जाएंगे बाहर!

ये भी पढ़ें: भारत की ‘गोल्डन गर्ल’ हिमा दास ने देशवासियों से की भावुक अपील