राहुल-मयंक की फिफ्टी वॉर्नर पर पड़ी भारी, पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया

पंजाब के गेंदबाजों ने पहले गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 150 रनों पर ही सीमित कर दिया. हैदराबाद के लिए डेविड वार्नर ने नाबाद 70 रनों की पारी खेली.

मोहाली: किंग्स इलेवन पंजाब ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हरा दिया. पंजाब की इस जीत में लोकेश राहुल के नाबाद 71 और मयंक अग्रवाल के 55 रनों की पारी ने अहम भूमिका निभाई.

पंजाब के गेंदबाजों ने पहले गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 150 रनों पर ही सीमित कर दिया. हैदराबाद के लिए डेविड वार्नर (नाबाद 70) सर्वोच्च स्कोरर रहे, बाकी कोई और बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका.

इस आसान से लक्ष्य को हासिल करने के लिए पंजाब को हालांकि अंत में थोड़ा संघर्ष करना पड़ा, लेकिन उसने एक गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

यह हैदराबाद की लगातार दूसरी और कुल तीसरी हार है. पंजाब की कुल चौथी जीत है. उसके अब आठ अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में तीसरे स्थान पर आ गई है. कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के भी आठ-आठ रन हैं लेकिन रन रेट के मामले में यह दोनों टीमें पंजाब से बेहतर हैं.

IPL 2019, राहुल-मयंक की फिफ्टी वॉर्नर पर पड़ी भारी, पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया
लोकेश राहुल ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका मार अपना अर्धशतक पूरा किया.

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब को राशिद खान ने 18 के कुल स्कोर पर क्रिस गेल (16) के रूप में पहला झटका दे दबाव में लाने की कोशिश की, लेकिन दूसरे सलामी बल्लेबाज राहुल और मयंक ने ऐसा नहीं होने दिया.

पंजाब की टीम इन दोनों की साझेदारी के दम पर धीरे-धीरे टीम लक्ष्य की तरफ बढ़ रही थी. इसी बीच राहुल ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका मार अपना अर्धशतक पूरा किया. मंयक ने भी 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने पचास रन पूरे कर लिए. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 114 रनों साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया.

इन दोनों को हैदराबाद की खराब फील्डिंग का भी फायदा मिला, जिसने इनके कई कैच छोड़े. लेकिन विजय शंकर ने 18वें ओवर की पहली ही गेंद पर मयंक का कैच पकड़ इस साझेदारी को तोड़ा. मयंक ने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा तीन छक्के भी लगाए. उनका विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा.

यहां से पंजाब को जीतने के लिए 17 गेंदों पर 19 रनों की जरूरत थी. संदीप शर्मा ने डेविड मिलर (1) को आउट कर पंजाब को थोड़ी परेशानी में डाला. अगले ओवर में सिद्धार्थ कौल ने मनदीप सिंह का (2) का विकेट ले पंजाब को दबाव में ला दिया.

IPL 2019, राहुल-मयंक की फिफ्टी वॉर्नर पर पड़ी भारी, पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया
डेविड वार्नर ने अर्धशतक जमाया बाकी कोई और बल्लेबाज उनके आस-पास भी नहीं दिखा.

आखिरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी. राहुल ने सैम कुरैन (नाबाद 5) के साथ मिलकर एक गेंद शेष रहते टीम को जीत दिलाई. राहुल ने अपनी पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का मारा.

इससे पहले हैदराबाद की बल्लेबाजी भी कुछ खास नहीं कर पाई. सिर्फ वार्नर ने अर्धशतक जमाया बाकी कोई और बल्लेबाज उनके आस-पास भी नहीं दिखा. वार्नर अंत तक एक छोर संभाले रहे, लेकिन पंजाब के गेंदबाजों ने उन्हें ज्यादा हाथ खोलने का मौका नहीं दिया. उन्होंने अपनी पारी में 62 गेंदों का सामना किया और छह चौकों के अलावा एक छक्का लगाया.

इस मैच में एक बार फिर हैदराबाद के मध्यक्रम की तेजी से रन बनाने की कमी देखने को मिली. वार्नर और बेयरस्टो की उसकी तूफानी जोड़ी आज टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाई. बेयरस्टो (1) दूसरे ओवर में ही मुजीब उर रहमान की गेंद पर आउट हो गए.

इसके बाद वार्नर भी तेजी से रन बनाने के लिए संघर्ष करते रहे. दूसरे छोर से उन्हें ऐसा कोई विश्वसनीय बल्लेबाज नहीं मिला जो उनका साथ दे सके.

IPL 2019, राहुल-मयंक की फिफ्टी वॉर्नर पर पड़ी भारी, पंजाब ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया
पंजाब की जीत में लोकेश राहुल के नाबाद 71 और मयंक अग्रवाल के 55 रनों की पारी ने अहम भूमिका निभाई.

नंबर तीन पर आए विजय शंकर (26) ने वार्नर के साथ हैदराबाद का स्कोरबोर्ड जारी रखा, लेकिन तेजी से रन वह भी नहीं बना पा रहे थे. अंतत: अश्विन की दूसरा पर वह 56 के कुल स्कोर पर विकेट के पीछे लोकेश राहुल के हाथों लपके गए. मोहम्मद नबी ने सात गेंदों पर 12 रन बनाए लेकिन इससे आगे नहीं जा पाए. वह 80 के कुल स्कोर पर रन आउट हुए.

मनीष पांडे (19) ने चौथे विकेट के लिए वार्नर के साथ जरूर 34 गेंदों पर 55 रनों की साझेदारी की, लेकिन यह साझेदारी बड़े स्कोर के लिए काफी नहीं रही. पांडे आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हो गए.

पांडे जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 135 रन था. पांच गेंद शेष रहते हैदराबाद का सम्मानजनक स्कोर तक भी जाना मुश्किल लग रहा था लेकिन दीपक हुड्डा ने तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रनों की पारी खेल टीम को अपेक्षाकृत सम्मानजनक स्कोर दिया.

पंजाब के लिए अश्विन, मुजीब और शमी ने एक-एक विकेट लिया. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

(आईएएनएस)