आज ही के दिन 65 साल पहले न्यूजीलैंड ने बनाया था ऐसा रिकॉर्ड जिसे कोई तोड़ना नहीं चाहता

आज से ठीक 65 साल पहले, यानी 28 मार्च 1955 में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने टेस्ट क्रिकेट (cricket) में ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जिसे कोई टीम अपने नाम नहीं करना चाहेगी.

क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है. यहां आंकड़े कब बदल जाएं ये कहा नहीं जा सकता. रिकॉर्ड कब टूट जाएं, इसका अनुमान लगाया नहीं जा सकता. लेकिन इतिहास को बदला नहीं जा सकता. ऐसा ही एक इतिहास न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है, जिसे वो चाहकर भी नहीं बदल सकते. न्यूजीलैंड ने आज ही के दिन टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में दुनिया का सबसे कम स्कोर बनाया था.

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड

आज से ठीक 65 साल पहले, यानी 28 मार्च 1955 में न्यूजीलैंड ने टेस्ट क्रिकेट में ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जिसे कोई टीम अपने नाम नहीं करना चाहेगी. न्यूजीलैंड की टीम 26 रन के स्कोर पर इंग्लैंड के खिलाफ ऑलआउट हो गई थी. ये मैच न्यूजीलैंड ने अपने घर ऑकलैंड के मैदान पर ही खेला था. जिसमें उसने 26 रन के स्कोर पर इंग्लैड के सामने घुटने टेक दिए थे.

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 200 रन बनाए थे. जॉन रीड ने 73 रन बनाए और सलामी बल्लेबाज बेट सटक्लिफ ने 49 रनों की पारी खेली थी. इंग्लैंड की ओर से ब्रायन स्टेथम ने चार विकेट लिए थे. इसके बाद इग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 246 रन बनाए. दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया.

न्यूजीलैंड का पहला विकेट 6 रन के स्कोर पर गिरा. इसके बाद विकेट गिरने का जो सिलसिला शुरू हुआ वो रूका नहीं. न्यूजीलैंड टीम के खिलाड़ी ‘तू चल मैं आया’ की स्थिति में ही दिखे. चार बल्लेबाज अपना खाता तक नहीं खोल पाए. सलामी बल्लेबाज ब्रेट सटक्लिफ के अलावा किसी ने दहाई का आंकड़ा भी नहीं छुआ. सटक्लिफ ने 11 रन बनाए. इसके बाद पूरी टीम 26 के स्कोर पर वापस पवेलियन पहुंच गई.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

टेस्ट क्रिकेट में पारी में सबसे कम स्कोर बनाने वाले पांच रिकॉर्ड

  • न्यूजीलैंड – 1955 को ऑकलैंड में खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए कीवी टीम सिर्फ 26 रन पर ऑलाआउट हो गई थी.
  • साउथ अफ्रीका – 1896 में पोर्ट एलिजाबेथ में इंग्लैंड के विरुद्ध खेलते हुए साउथ अफ्रीकी टीम 30 रन पर ऑलआउट हो गई थी.
  • साउथ अफ्रीका – 1924 को बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ साउथ अफ्रीका की पारी 30 रन पर सिमट गई थी.
  • साउथ अफ्रीका –   1899 को केपटाउन में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 35 रन पर ढेर हो गई थी.
  • साउथ अफ्रीका – 1932 को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध प्रोटीज की पूरी टीम 36 रन पर ऑल आउट हो गई थी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

शानदार फॉर्म में न्यूजीलैंड

बेशक न्यूजीलैंड के नाम टेस्ट की एक पारी में सबसे कम 26 रन बनाने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है. लेकिन अब 2020 में तस्वीर बदल गई है. न्यूजीलैंड ने विश्व की नंबर एक टीम यानी भारत को दो मैच की अपनी आखिरी टेस्टी सीरीज में क्लीन स्वीप कर तहलका मचा दिया था. भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपराजेय था. न्यूजीलैंड दौरे से पहले भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खेले अपने सात मैच में जीत हासिल की थी.

भारत जब न्यूजीलैंड दौरे पर पहुंचा था तब किसी ने कल्पना भी नहीं की थी की वहां उसे शर्मनाक हार झेलनी पड़ेगी. न्यूजीलैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. इस हार के साथ ही भारतीय टीम का विजय अभियान भी रुक गया था. भारत सीरीज में अपनी जीत गवां चुका था और सिर्फ उसके पास सीरीज ड्रॉ कराने का ही मौका था. लेकिन न्यूजीलैंड अपने घर में शानदार फॉर्म में थी.

कीवी टीम हर हाल में सीरीज जीतना चाहती थी. इसके बाद टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट मैच हुआ. सीरीज का दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया. भारत को 0-2 से क्लीन स्वीप होकर वतन लौटना पड़ा.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

1955 में न्यूजीलैंड ने सबसे कम 26 रन टेस्ट की एक पारी में बनाए थे. लेकिन कहते हैं ना कि क्रिकेट अनिश्चिताओँ का खेल है. न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड की बेस्ट टीम भारत को हराकर ये रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज करा चुकी है. इतिहास को बदला नहीं जा सकता. अगर काले पन्ने न्यूजीलैंड के नाम हैं तो कई सुनहरी यादें भी इस कीवी टीम ने अपने दर्शकों को तोहफे में दी हैं.

Related Posts