आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन ने TCM स्पोर्ट्स के साथ साझेदारी कर टी20 लीग को किया लॉन्च

आंध्र टी20 लीग का मकसद आंध्र प्रदेश के टॉप 100 खिलाड़ियों का चयन है. टीसीएम स्पोर्ट्स इस इवेंट की पूरी जिम्मेदारी ले रहा है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 6:57 pm, Fri, 16 October 20
women ipl 2020 indian women cricket team indian tour of sri lanka in november

विजयवाड़ा: आंध्र प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (ACA) ने टीसीएम (TCM) स्पोर्ट्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर आंध्र टी20 लीग को लॉन्च किया है. इस टी20 लीग का मकसद आंध्र प्रदेश से 100 क्रिकेटर्स की खोज करना है जिन्हें अत्यधिक दबाव वाले मैच का अनुभव दिया जाएगा.

किन टीमों के बीच होगा लीग

आंध्र टी20 लीग में 6 टीमें होंगी जो कुल 17 दिन में 33 मैच खेलेंगी. सभी मैचों का आयोजन अनंतपुर में होगा. लीग की शुरुआत 22 अक्टूबर 2020 से होगी. 6 टीमों में किंग्स XI, टाइटंस XI, लेजेंड्स XI, चार्जर्स XI, वॉरियर्स XI और चैंपियंस XI शामिल होंगी. टीम में सिर्फ वही खिलाड़ी खेल सकते हैं जिन्होंने एसोसिएशन के साथ रजिस्टर किया है. इस लीग में कोई भी फ्रेंचाइजी या टीम का मालिक नहीं होगा.

टीसीएम यहां हर कमर्शियल राइट्स का जिम्मेदार होगा. जिसमें इवेंट, एंड ऑपरेशन्स और लीग का मैनेजमेंट शामिल हैं. स्पोर्ट्स मार्केटिंग फर्म भारत और विश्व स्तर पर विभिन्न क्रिकेट स्टेडियमों में विशेष जमीनी अधिकार रखती है. भारत के बाहर, टीसीएम न्यूजीलैंड क्रिकेट, क्रिकेट वेस्ट इंडीज और एशिया कप टूर्नामेंट (एशियाई क्रिकेट परिषद) में नामकरण, प्रायोजन और स्टेडियम के अधिकार रखती है.

युवा क्रिकेटर्स को मिलेगी मदद

एसीए और टीसीएम का प्लान है की इस लीग को हर साल करवाया जाए. वहीं राज्य में खेल के विकास पर ध्यान केंद्रित करने और अंततः आंध्र प्रदेश के सभी हिस्सों में ले जाने का भी उद्देशय है.

एसीए के सेक्रेटरी वी दुर्गा प्रसाद ने कहा कि, आंध्र टी20 लीग उन युवाओं के लिए दरवाजे खेलेगा तो राज्य के दूसरे बेस्ट क्रिकेटर्स के साथ बातचीत और प्रतिस्पर्धा करके अपने खेल को आगे बढ़ाना चाहते हैं. टूर्नामेंट में न केवल खेल को जुनून को बढ़ने की क्षमता है बल्कि एक बेहतर खेल संस्कृति के निर्माण में भी मदद मिलती है.

टीसीएम के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बसंत धवन ने कहा कि, ‘हम एसीए के साथ अनंतपुर में होने वाले आंध्र टी20 लीग के साथ जुड़कर काफी उत्साहित हैं. क्रिकेट देश का खेल है और हम राज्य के नए क्रिकेटर्स के लिए एक रोमांचक टूर्नामेंट की शुरुआत में भूमिका निभाने के लिए खुश हैं. हमें उम्मीद है कि इस टूर्नामेंट से खिलाड़ी टी20 क्रिकेट की तीव्रता का अनुभव कर सकेंगे और अपना नाम कर सकेंगे.’

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)