ENG vs AFG: राशिद खान के नाम दर्ज हुए ये 4 शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड

ICC रैंकिंग में बेस्ट स्पिन गेंदबाज राशिद खान वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

नई दिल्ली. ENG vs AFG. वर्तमान में दुनिया के बेस्ट स्पिन गेंदबाज माने जाने वाले अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के लिए मंगलवार का दिन अच्छा नहीं था. कह सकते हैं करियर का सबसे खराब दिन. इतना खराब कि गेंदबाजी के कई शर्मनाक रिकॉर्ड राशिद के नाम हो गए. इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में राशिद ने 9 ओवर में रिकॉर्ड 110 रन लुटाए, जोकि वर्ल्ड कप में किसी भी गेंदबाज द्वारा लुटाए गए सर्वाधिक रन हैं. राशिद के इस खराब गेंदबाजी प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड ने 50 ओवर में 397 रन बनाए और ये मुकाबला 150 रन से जीत लिया.

राशिद ने मुकाबले में 9 ओवर गेंदबाजी की. जिसमे उन्होंने बिना कोई विकेट लिए 110 रन खर्चे. वहीं उनके साथी स्पिन गेंदबाज मुजीब-उर-रहमान ने 10 ओवर में सिर्फ 44 रन दिए.

राशिद के नाम दर्ज हुए कई अनचाहे रिकॉर्ड 

  • राशिद खान के नाम एक ODI मुकाबले में सबसे ज्यादा छक्के खाने का रिकॉर्ड हो गया है. उनकी गेंदबाजी पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 11 छक्के बटोरे.
  • वह ODI क्रिकेट में पहले स्पिन गेंदबाज हैं जिन्होंने 100 से अधिक रन लुटाए हों.
  • वह वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन (110) लुटाने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं.
  • इसके साथ ही उनके खिलाफ इयोन मोर्गन ने 7 छक्के जड़े. जोकि किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक गेंदबाज के खिलाफ ODI में सर्वाधिक हैं.

ENG vs AFG संक्षिप्त में मुकाबला 

इंग्लैंड ने मंगलवार को ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए आईसीसी विश्व कप-2019 के मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर अफगानिस्तान को 150 रनों से करारी हार सौंपी. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहले बल्ले से कहर बरपाया और अपने मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण के लिए मशहूर अफगान टीम के सामने 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 397 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. यह इस विश्व कप और इस मैदान पर अभी तक का सर्वोच्च स्कोर भी है.

इंग्लैंड के लिए कप्तान इयोन मोर्गन ने 148, जॉनी बेयरस्टो ने 90 और जोए रूट ने 88 रन बना. इंग्लैंड के बल्लेबाजों, खासकर इयोन मोर्गन के तूफानी अंदाज का आलम यह था कि वनडे में वर्ल्ड नंबर-3 राशिद खान ने नौ ओवरों में 110 रन लुटाए और विश्व कप के एक मैच में सबसे खर्चिले स्पिनर का रिकार्ड अपने नाम कर लिया. अफगानिस्तान 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 247 रन ही बना सकी और ये मैच 150 रन से हार गई.

ये भी पढ़ें: एक ही पारी में मोर्गन ने जड़े 17 छक्के, ध्वस्त किए सारे रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें: अर्जुन तेंदुलकर की जादुई गेंदबाजी का वीडियो हो रहा वायरल