पाकिस्तान के खिलाफ 10 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का है इंग्लैंड के पास सुनहरा मौका

इंग्लैंड के सामने सबसे बड़ी चुनौती है दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben stoked) का उपलब्धता न होना. बेन स्टोक्स पिछले दिनों पारिवारिक वजहों से न्यूजीलैंड जा चुके हैं.

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) के पास पाकिस्तान के खिलाफ 10 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है. गुरुवार से शुरू हो रहे टेस्ट मैच में अगर इंग्लैंड की टीम जीत हासिल करती है तो ये उसकी लगातार दूसरी टेस्ट सीरिज में जीत होगी. इससे पहले इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज (West Indies) को हालिया टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था.

पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड की टीम ने पहले मैच में 3 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की थी. हालांकि इन दो बड़ी उपलब्धियों को हासिल करने से पहले इंग्लैंड टीम के सामने भी कई सवाल हैं. ऐसे सवाल जो उसके लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ( Joe Root) को इन सवालों का जवाब तलाशना होगा.

एक साथ कई चुनौतियां हैं इंग्लैंड के सामने

इंग्लैंड के सामने सबसे बड़ी चुनौती है दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का उपलब्धता न होना. बेन स्टोक्स पिछले दिनों पारिवारिक वजहों से न्यूजीलैंड जा चुके हैं. बेन स्टोक्स के अलावा तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की फॉर्म को लेकर भी जो रूट को सोचना होगा.

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान जेम्स एंडरसन को दूसरे टेस्ट मैच में आराम दिया गया था. जो रूट एक बार फिर वहीं रणनीति अपना सकते हैं. विकेट-कीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने पिछले मैच में अपने बल्ले से करिश्मा किया था. 277 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम जब 117 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी तब बटलर ने ही क्रिस वोक्स के साथ मिलकर न सिर्फ पारी को संभाला बल्कि टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया था. लेकिन जो रूट के लिए परेशानी का सबब है उनकी विकेटकीपिंग. पहली पारी में उन्होंने पाकिस्तान के बल्लेबाजों को कई मौके दिए थे. लिहाजा जोस बटलर की कीपिंग जो रूट के लिए परेशानी का सबब है.

जेम्स एंडरसन को दिया जा सकता है आराम

पिछले दिनों जेम्स एंडरसन (James Anderson) को लेकर ये अफवाह भी फैली हुई थी कि वो टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं. लेकिन जेम्स एंडरसन ने ऐसी अफवाहों का खंडन किया. इसके बावजूद उनकी फिटनेस को देखते हुए सेलेक्टर उन्हें दूसरे मैच से आराम देने का फैसला कर सकते हैं. ऐसे में सही ‘बॉलिंग कॉम्बिनेशन’ चुनना कप्तान जो रूट के लिए एक बड़ी चुनौती होगी.

जो रूट के पास मार्क वुड का विकल्प मौजूद है. इसके अलावा वो जेम्स एंडरसन के विकल्प के तौर पर ऑली रॉबिंसन को भी आजमा सकते हैं. जोफ्रा आर्चर के इस्तेमाल को लेकर भी जो रूट को रणनीति बनानी होगी. पिछले मैच की दूसरी पारी में उन्होंने जोफ्रा आर्चर से ज्यादा गेंदबाजी नहीं कराई थी. दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के बीस विकेट लेने वाले गेंदबाज चुनना जो रूट की परिपक्वता को भी साबित करेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts