UAE ने दिया IPL की मेजबानी का प्रस्ताव, जानिए क्या कहता है BCCI

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भी IPL की मेजबानी का प्रस्ताव दिया था. इससे पहले 2009 में IPL की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका में की गई थी.
UAE offers to host IPL, UAE ने दिया IPL की मेजबानी का प्रस्ताव, जानिए क्या कहता है BCCI

एमीरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की मेजबानी का प्रस्ताव दिया है. IPL का ये सीजन अनिश्तिकाल के लिए टाला जा चुका है. 2020 का IPL 18 मार्च से शुरू होना था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड IPL को इस साल आयोजित कराने के हर संभव विकल्प पर बातचीत कर रहा है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

IPL के एक सीजन के न होने का मतलब बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान है. इससे पहले श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भी IPL की मेजबानी का प्रस्ताव दिया था. इससे पहले 2009 में IPL की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका में की गई थी. उस समय आम चुनाव की वजह से भारत सरकार ने IPL के मैचों को सुरक्षा देने से मना कर दिया था.

BCCI ने कहा- फिलहाल कुछ नहीं कह सकते

UAE के प्रस्ताव पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरूण धूमल ने कहा कि UAE ने IPL की मेजबानी का प्रस्ताव दिया है, लेकिन इस वक्त अंतरराष्ट्रीय यात्राएं संभव नहीं हैं. ऐसे में किसी भी तरह का फैसला अभी नहीं लिया जा सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अभी IPL की मेजबानी की आस छोड़ी नहीं है. इंतजार है तो बस इस बात का कि कोरोना एक बार थोड़ा काबू में आ जाए.

फिलहाल भारत में तमाम शहरों में रेड ज़ोन हैं. धूमल ने कहा कि सबसे पहली प्राथमिकता खिलाड़ियों का स्वास्थ्य है. पूरी दुनिया में सफर ठप पड़ा हुआ है. इसलिए अभी कुछ भी तय नहीं हो सकता.

बिना दर्शकों के IPL कराने पर भी प्रस्ताव

ऐसी भी चर्चा है कि IPL को बिना दर्शकों की मौजूदगी के कराया जाए, लेकिन ऐसी सूरत में भी टिकटों की बिक्री से होने वाली कमाई का नुकसान होगा. अनुमान के मुताबिक IPL के जरिए 2500 करोड़ की कमाई होती थी. जिसमें हर फ्रेंचाइजी को करीब 150 करोड़ का फायदा होता था.

बिना दर्शकों के IPL के आयोजन को लेकर खिलाड़ियों की अलग-अलग राय है. UAE ने 2014 में भी IPL मैचों का आयोजन किया था. 2014 में आम चुनावों की वजह से 20 मैचों का आयोजन UAE में किया गया था.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts