टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल में कोई नहीं कर पाया था ऐसा, अजिंक्‍य रहाणे ने मार ली बाजी

अजिंक्‍य रहाणे ने भारत और अफ्रीका के बीच खेले जा रहे रांची टेस्ट में 11वां शतक लगाने के दौरान वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया.

भारतीय क्रिकेट टीम के मध्यक्रम बल्लेबाज अजिंक्‍य रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. रहाणे टेस्ट के इतिहास में दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अब तक एक बार भी रन आउट हुए बिना 200 साझेदारियां की है. उन्होंने रविवार को भारत और अफ्रीका के बीच खेले जा रहे रांची टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया. इस मैच में उन्होंने अपने 11वे टेस्ट शतक के दौरान इस विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम किया.

दरअसल, अजिंक्‍य रहाणे के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड अपने आप में इसलिए अनोखा है क्योंकि अपनी सभी 200 साझेदारियों के दौरान न तो वह कभी रन आउट हुए हैं, न ही उनका कोई साथी. रहाणे ने अब तक के खेले गए अपने 61 टेस्ट मैचों में यह कीर्तिमान बनाया.

रहाणे ने रविवार को रांची में अपना 11 वां टेस्ट शतक बनाया. उन्होंने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए 188 रनों के बाद घरेलू मैदान पर यह अपना पहला शतक लगाया . यह उनका भारत में चौथा टेस्ट शतक है। रहाणे 192 गेंदों पर 115 रन बनाकर आउट हुए. इसी दौरान उन्होंने 200 रनों की साझेदारी भी की, जिसमें उनके साथी रहे रोहित शर्मा ने दूसरे छोर पर टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक बनाया.

दुनिया में सिर्फ पांच खिलाडियों ने बनाया रन आउट नहीं होने का रिकॉर्ड

अजिंक्‍य रहाणे दुनिया के उन चुनिंदा खिलाडियों में से एक हैं जिन्होंने 100 से अधिक परियों में रन आउट नहीं होने का रिकॉर्ड बनाया है. अब तक सिर्फ पांच बल्लेबाज ही 100 से अधिक पारियों के अपने पूरे टेस्ट करियर में कभी रन आउट नहीं हुए हैं. रहाणे के साथ इस लिस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के साथ-साथ मुदस्सर नज़र, पीटर मे, ग्रीम हिक शामिल हैं.

भारतीय क्रिकेटरों में सबसे अधिक बार टेस्ट में रन आउट होने के मामले में सबसे ख़राब रिकॉर्ड सैयद किरमानी, मोहम्मद अजहरुद्दीन, और अनिल कुंबले का है जो सात बार रन आउट हुए हैं. वहीं सबसे अधिक बार अपने साथी को रन आउट करने रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ (12 रन आउट) के नाम है.

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया में जो चलेगा उसे मिलेगा बिजनेस क्‍लास ट्रेवल का मौका, वाइस कैप्‍टन को सुइट

उमेश यादव की बैटिंग देख कोहली भी हैरान…10 बॉल 31 रन 5 छक्के, दिग्गजों के रिकॉर्ड्स तोड़े