कोरोना काल में खेले गए पहले साउथैम्पटन टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत है खास: जेसन होल्डर

साउथैम्पटन (southampton) टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. इंग्लैंड पहली पारी में 204 रन पर सिमट गया. वेस्टइंडीज की ओर से पहली पारी में शेनॉन गैब्रियल ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए.
England west indies test series, कोरोना काल में खेले गए पहले साउथैम्पटन टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत है खास: जेसन होल्डर

कोरोना (Coronavirus) काल में 117 दिन बाद क्रिकेट की वापसी हुई. 8 जुलाई से इंग्लैंड (England) और वेस्टइंडीज (West Indies) के बीच शुरू हुए पहले इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज ने जीत के साथ टेस्ट सीरीज (Test Series) का आगाज किया. इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज ने चार विकेट से साउथैम्पटन टेस्ट अपने नाम कर मेजबान को अपने इरादों से भी वाकिफ करा दिया. इसके साथ ही कमजोर आंकी जा रही कैरेबियाई टीम ने विश्व क्रिकेट में अपनी मौजूदगी भी एक बार फिर दर्ज कराई.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

जर्मेन ब्लैकवुड के सामने बेबस हुआ इंग्लैंड

चौथी पारी में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 200 रन का लक्ष्य मिला. वेस्टइंडीज ने जिस तरह पहली पारी में प्रदर्शन किया उसके बाद 200 रन का लक्ष्य बड़ा नहीं लग रहा था. लेकिन चौथी पारी में विकेट को देखते हुए कुछ भी नहीं कहा जा सकता था. हालांकि शुरुआत में इंग्लैंड ने पकड़ बनाने की कोशिश की. 27 रन के स्कोर पर तीन विकेट खोकर वेस्टइंडीज का टॉप ऑर्डर बिखर चुका था. लग रहा था कि इंग्लैंड के लिए जीत अब दूर नहीं है. लेकिन फिर रोस्टन चेज और जर्मेन ब्लैकवुड (Jermain Blackwood) के बीच अच्छा तालमेल हुआ और 73 रन की साझेदारी हुई. इसके बाद आर्चर ने रोस्टन चेज को आउट कर पवेलियन रवाना कर दिया. लेकिन तब तक आधा काम हो चुका था.

इसके बाद ब्लैकवुड ने शेन डाउरिच के साथ मिलकर लक्ष्य का पीछा किया. ब्लैकवुड बेशक अपने शतक से चूक गए लेकिन वेस्टइंडीज को जीत दिलाने में अपनी भूमिका निभाने में कामयाब रहे. ब्लैकवुड ने 95 रन की शानदार पारी खेली. इसके बाद कप्तान जेसन होल्डर ने जीत को निश्चित किया. इसी के साथ वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की. इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत के बाद कप्तान जेसन होल्डर ने कहा कि ये जीत हमारी अभी तक की सर्वश्रेष्ठ जीतों में से एक है.

अपनी ही पिच पर नाकाम हुआ इंग्लैंड

England west indies test series, कोरोना काल में खेले गए पहले साउथैम्पटन टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत है खास: जेसन होल्डर

साउथैम्पटन (southampton)टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. इंग्लैंड पहली पारी में 204 रन पर सिमट गया. वेस्टइंडीज की ओर से पहली पारी में शेनॉन गैब्रियल ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए. इसके साथ ही वेस्टइंडीज ने पहली पारी ने 114 रन की बढ़त बनाए हुए 318 रन बनाए. इंग्लैंड के अनुभवी गेंदबाज एंडरसन ने तीन विकेट लिए तो कप्तान स्टोक्स ने चार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. इसके बाद इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में जाक क्राउली ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए तो डोम सिबले ने 50 रन का योगदान दिया. साथ ही कप्तान बेन स्टोक्स की 46 रन की पारी के अलावा रोरी बर्न्स ने भी 42 रन बनाए. दूसरी पारी में इंग्लैंड 313 रन पर ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी में भी शेनॉन गैब्रियल (Shanoon Gabriel) ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए. इसके लिए उन्होंने मैन ऑफ द मैच के खिताब से सम्मानित किया गया.

साउथैम्पटन टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की ओर से कप्तानी बेन स्टोक्स कर रहे थे. उनकी कप्तानी में इंग्लैंड को हार झेलनी पड़ी. इसके बाद अब 16 जुलाई से मैनचेस्टर में दूसरा टेस्ट मैच शुरू होगा. जहां मेजबान इंग्लैंड पर सीरीज में बराबरी का दबाव होगा. तो वेस्टइंडीज सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

 

Related Posts