क्रिकेट की दीवानगी सिर चढ़कर बोली, तिरंगा थाम 48 दिनों में 17 देशों से होते हुए पहुंचे इंग्लैंड

अब सभी लोग ये सोच रहे थे कि आखिरकार ये परिवार फ्लाइट से यूके तक क्यों नहीं पहुंचा. तो उसका जवाब भी सुन लीजिए.

नई दिल्ली: क्रिकेट भले ही भारत का नेशलन गेम न हो लेकिन ये भारतीयों के खून पर बसता है. क्रिकेट दीवानगी की खूब चर्चाएं हम आप हर रोज सुनते हैं लेकिन सिंगापुर में रहने वाला एक परिवार टीम इंडिया का समर्थन करने अपनी कार से ही लंदन पहुंच गया. इस परिवार ने सड़क के रास्ते 48 दिनों तक सफर किया और मैनचेस्टर पहुंच गया.

माथुर परिवार ने अपने पूरे सफर की कहानी सोशल मीडिया में भी बयां की है. ये परिवार 17 देशों से होते हुए, भूमध्य रेखा और आर्कटिक सर्कल से दो महाद्वीपों को पार करके साढ़े 22 हजार किलोमीटर का यह सफर किया है. माथुर परिवार की तीन साल की बेटी अव्या से लेकर 67 साल के दादा तक सभी को अखिलेश अपनी सात सीटों वाली गाड़ी पर 20 मई को सिंगापुर से निकले थे और 48 दिन बाद गुरुवार रात लंदन पहुंचे.


इस दौरान माथुर परिवार को बर्फ, ओलों की बारिश और रेगिस्तानी तूफान जैसी बाधाएं सामने आती रहीं लेकिन क्रिकेट की दीवानगी के आगे ये सभी समस्याएं छोटी रहीं और क्रिकेट देखने के लिए सात दिन तक कार में सफर करके ये लंदन पहुंच गए. अब इन भारतीय फैंस को उम्मीद है कि उनका यह सफर अंजाम पर 14 जुलाई को पहुंचेगा, जब वे विराट कोहली के हाथ में विश्व कप ट्रॉफी देखेंगे.

अब सभी लोग ये सोच रहे थे कि आखिरकार ये परिवार फ्लाइट से यूके तक क्यों नहीं पहुंचा. तो उसका जवाब भी सुन लीजिए. दो बच्चों के पिता अनुपम ने बीबीसी से बातचीत में कहा, “मार्च से ही हमें पता था कि वर्ल्ड कप आ रहा है और हमें लगा कि भारत को सपोर्ट करने के लिए हमें वहां होना ही चाहिए.” फ्लाइट से आना सबसे आसान था. लेकिन फिर हमने सोचा, “नहीं. देश के लिए कुछ खास करते हैं. सबको साथ लेकर.”

वो इसमें सबको साथ लेना चाहते थे. अनुपम के माता-पिता, अखिलेश और अंजना और उनका छह साल का बेटा अवीव पूरे सफर में उनके साथ थे. जबकि उनकी पत्नी अदिति और छोटी बेटी अव्या इस यात्रा में काफी दूर तक उनके साथ रहे. और ये पहली बार नहीं है जब अनुपम ने सड़क मार्ग से दुनिया देखने का फैसला किया हो.

उनके परिवार के ब्लॉग से पता चलता है कि इस ट्रिप के पहले अनुपम 96 हजार किलोमीटर तक का सफर कर चुके हैं और 36 देश देख चुके हैं. ये सफर उन्होंने खुद गाड़ी चलाकर किया है. अब इसमें 22 हज़ार मील और जुड़ जाएंगे. क्रिकेट की दीवानगी लिए अनुपम का परिवार इस ट्रिप में इन देशों से गुजरा.

 

सिंगापुर, मलेशिया,थाइलैंड,लाओस,चीन,किर्गिस्तान,उज़्बेकिस्तान,कज़ाखस्तान,रूस,फिनलैंड,स्वीडन,डेनमार्क,जर्मनी,नीदरलैंड्स,बेल्जियम,फ्रांस, इंग्लैंड (अभी स्कॉटलैंड, वेल्स, उत्तरी आयरलैंड और रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड बाकी हैं.

भारत बनाम न्यूजीलैंड का सेमीफाइलन मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवर बाद 211-5 है. बारिश के कारण मैच रुक गया है.