Ashes 2019: टेस्‍ट क्रिकेट की सबसे पुरानी जंग आज से, इंग्‍लैंड के पास ‘होम एडवांटेज’

इस एशेज सीरीज से स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरून बैनक्रॉफ्ट की तिकड़ी वापसी कर रही है. यह तीनों बॉल टेम्परिंग में लगे बैन के बाद आ रहे हैं.

नई दिल्‍ली: टेस्‍ट क्रिकेट की सबसे दिलचस्‍प सीरीज में से एक एशेज की शुरुआत आज से हो रही है. पांच मैचों की Ashes 2019 सीरीज में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच भिड़ंत होगी एशेज ट्रॉफी पर कब्‍जा करने की. इंग्‍लैंड के पास जहां घरेलू मैदान पर खेलने का ‘एडवांटेज’ होगा, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया 18 साल बाद यहां पर एशेज जीतना चाहेगी.

Ashes 2019 का पहला मैच एजबेस्टन में खेला जाएगा. इसी के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत भी होगी. टेस्ट चैम्पियनशिप के आने से खेल के लंबे प्रारुप में निश्चित तौर पर रोमांच बढ़ेगा. इस चैम्पियनशिप का अंत जुलाई 2021 में होगा जिसकी विजेता एक टीम होगी.

Ashes 2019: स्मिथ-वॉर्नर की वापसी से ऑस्‍ट्रेलिया की बैटिंग मजबूत

आस्ट्रेलिया का टेस्ट में रिकार्ड बीते एक साल में अच्छा नहीं रहा है लेकिन इस सीरीज से उसके दो बेहतरीन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर वापसी कर रहे हैं. साथ ही कैमरून बैनक्रॉफ्ट भी मैदान पर उतरने को तैयार हैं. यह तीनों बॉल टेम्परिंग विवाद में प्रतिबंध झेलने के बाद आ रहे हैं और अपने आप को साबित करने के लिए बेकरार होंगे.

विश्व कप में स्मिथ और वार्नर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी. अगर यह दोनों उसी फॉर्म को बरकरार रखने में सफल रहे तो इंग्लैंड के लिए परेशानी हो सकती है. उस्मान ख्वाजा भी फिटनेस टेस्ट में पास हो गए हैं और अंतिम-11 का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं. गेंदबाजी में आस्ट्रेलिया थोड़ा संभल कर चुनाव करेगी. टीम के कप्तान टिम पेन ने साफ कर दिया है कि पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड एक साथ मैदान पर नहीं उतारेंगे. यह फैसला इन तीनों के करियर को लंबा विस्तार देने के लिहाज से लिया है.

बेन स्टोक्स का मानना है कि गुरुवार से शुरू हो रही एशेज सीरीज में मेजबान टीम को पहले दिन से ही बल्ले और गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन कर अपना दबदबा कायम रखने की कोशिश करनी होगी. स्टोक्स का कहना है कि एजबेस्टन में खेले जाने वाले मैच में पहली ही गेंद से इंग्लैंड को आगे रहना होगा. इस मैदान पर इंग्लैंड का रिकार्ड अच्छा है.

इंग्‍लैंड की प्‍लेइंग 11: रोरी बर्न्‍स, जेसन रॉय, जो रूट (कप्तान), जोए डेनले, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयर्सटो, मोइन अली, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन.

आस्ट्रेलिया की पूरी टीम: टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), कैमरून बैनक्रॉफ्ट, पैट कमिंस, मार्कस हैरिस, जोस हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशछाने, नाथन लॉयन, मिशेल मार्श, मिशेल नेसेर, जेम्स पैटिनसन, पीटर सीडल, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर.

ये भी पढ़ें

इस क्रिकेटर का बॉलिंग एक्‍शन देख चकरा रही दुनिया

पूर्व गेंदबाज शोएब अख्तर ने शिव मंदिर के बारे में बोली ये बात, कहा- शिव साहब की जो बेगम थीं…, VIDEO

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *