सब्‍स्‍टीट्यूट किए जाने वाले पहले खिलाड़ी बने स्‍टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर ने मारी थी बाउंसर

स्टीवन स्मिथ इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं. उन्होंने बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाए थे.

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ चोट की वजह से सब्‍स्‍टीट्यूट किए जाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. एशेज के दूसरे टेस्‍ट में जोफ्रा आर्चर की बाउंसर लगने के बाद स्मिथ रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. अगला विकेट करते ही वह फिर बल्‍लेबाजी करने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर उतरे थे. ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी खत्‍म होने के बाद स्मिथ का मेडिकल टेस्‍ट हुआ. इसके बाद उनकी जगह मैच में मार्नस लाबुशेन को बतौर सब्‍स्‍टीट्यूट शामिल किया गया.

मैच के चौथे दिन शनिवार को जोफ्रा आर्चर की गेंद स्मिथ को लग गई थी. इसके बाद वह जमीन पर गिर पड़े थे. स्मिथ को जब गेंद लगी तब वह 152 गेंदों पर 80 रन बना चुके थे. जैसे ही गेंद लगी इंग्लैंड के कुछ और खिलाड़ी स्मिथ के पास आकर खड़े हो गए. फिजियो ने मैदान पर स्मिथ को देखा और फिर उन्हें बाहर ले गए.

स्मिथ जब मैदान से बाहर जा रहे थे तब दर्शकों ने खड़े होकर तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया. जैसे ही अगला विकेट गिरा, स्मिथ मैदान पर वापस लौट आए. हालांकि, वह अपना शतक नहीं पूरा कर पाए और 92 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर LBW हो गए.

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने कहा, “तीसरे टेस्ट के लिए स्टीव की उपलब्धता पर आने वाले दिनों में फैसला लिया जाएगा. स्टीव की फिटनेस का आकलन किया जाएगा. एहतियाती तौर पर अब रविवार को स्टीव का एक स्कैन होगा.” दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट 22 अगस्त से लीड्स में शुरू होगा.

स्टीवन स्मिथ इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं. बैन के बाद वापसी करने वाले स्मिथ ने यह जाहिर नहीं होने दिया कि वह साल भर तक क्रिकेट के मैदान से दूर थे. उन्होंने बर्मिंघम में खेले गए एशेज 2019 के पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाए थे.

सब्‍स्‍टीट्यूट बनकर आए लाबुशेन ने किया कमाल

स्टीव स्मिथ की जगह खेलने आए मार्नस लाबुशेन (59) और ट्रेविड हेड (नाबाद 42) ने चौथे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की और मैच को ड्रॉ की ओर धकेल दिया. लाबुशेन का यह दूसरा अर्धशतक है. उन्होंने 100 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए. हेड ने 90 गेंदों की नाबाद पारी में नौ चौके जड़े.

ये भी पढ़ें

वनडे में नंबर 4 पर कौन खेलेगा? कोच रवि शास्‍त्री ने तय कर दिया नाम

150 km\h की रफ्तार वाली बाउंसर लगते ही मैदान पर गिरे स्टीव स्मिथ, याद आ गए फ्लिप ह्यूज