2011 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सचिन तेंदुलकर की पारी को लेकर आशीष नेहरा ने दिया बड़ा बयान

सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 85 रनों की पारी खेली थी. भारत की तरफ से ये सबसे बड़ा स्कोर था. लेकिन 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे और उस मैच में साथ खेले तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का कहना है कि सचिन तेंदुलकर की वो पारी उनके करियर की सबसे कमजोर पारी थी.

भारत ने 2011 का विश्व कप जीता था. क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल तीनों में उसके सामने बड़ी टीमें थीं. क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया, सेमीफाइनल में पाकिस्तान और फाइनल में श्रीलंका. टीम इंडिया ने एक के बाद एक तीनों को आउट करते हुए खिताब पर कब्जा किया था. 2011 का विश्व कप पूरी भारतीय टीम ने सचिन तेंदुलकर के लिए खेला था.

उस विश्व कप से पहले हर कोई जानता था कि वो सचिन तेंदुलकर का आखिरी विश्व कप है. जिस खिलाड़ी के खाते में विश्व क्रिकेट के लगभग सभी बड़े रिकॉर्ड्स हों उसके पास विश्व कप नहीं था. लिहाजा हर खिलाड़ी चाहता था कि सचिन के करियर की ये कमी भी पूरी हो. आखिरकार ऐसा हुआ भी. जिसमें सचिन तेंदुलकर का भी बड़ा योगदान था.

सेमीफाइनल में सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 85 रनों की पारी खेली थी. भारत की तरफ से ये सबसे बड़ा स्कोर था. लेकिन 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे और उस मैच में साथ खेले तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का कहना है कि सचिन तेंदुलकर की वो पारी उनके करियर की सबसे ‘स्क्रैचिएस्ट’ यानी कमजोर पारी थी.

आशीष नेहरा के इस बयान की कहानी

दरअसल, उस मैच में वीरेंद्र सहवाग के जल्दी आउट होने के बाद सचिन तेंदुलकर ने ही क्रीज संभाली थी. हालांकि 85 रनों की उनकी पारी में पाकिस्तान ने 4 कैच छोड़े थे. यानी सचिन तेंदुलकर को उस मैच में चार जीवनदान मिले थे. सचिन तेंदुलकर जब 27, 45, 70 और 81 रन के स्कोर पर थे तब पाकिस्तानी फील्डर्स ने उनका कैच छोड़ा था.

कैच छोड़ने वाले ये खिलाड़ी थे- मिस्बाह उल हक, यूनिस खान, कामरान अकमल और उमर अकमल. सचिन की यही पारी भारत और पाकिस्तान के बीच जीत हार का अंतर बनी थी. क्योंकि भारत ने पाकिस्तान को उस मैच में 29 रनों से हराया था.

PAK के खिलाफ शानदार हैं टीम इंडिया और सचिन के रिकॉर्ड्स

विश्व कप में वैसे भी पाकिस्तान के खिलाफ भारत के रिकॉर्ड्स शानदार रहे हैं. भारत ने अब तक पाकिस्तान को विश्व कप के हर मुकाबले में हराया है. भारत के साथ-साथ सचिन तेंदुलकर का भी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है. इसमें 2003 का वो विश्व कप तो सभी को याद है जब सचिन तेंदुलकर ने अकेले दम पर ही पाकिस्तान को मात दी थी. सचिन तेंदुलकर का उस मैच में शोएब अख्तर की गेंद पर लगाया छक्का अब भी क्रिकेट फैंस की यादों में बरकरार है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts