ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा टेनिस का नया टूर्नामेंट ATP कप, जानिए कैसा होगा इसका फॉर्मेट

इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 24 टीमों में चार-चार टीमों के छह ग्रुप बनाए गए हैं. जिसमें रॉजर फेडरर, नोवाक जोकोविक, राफेल नडाल समेत दुनिया के शीर्ष खिलाडी अपने-अपने देश की टीमों की अगुआई करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले ATP कप का ड्रॉ तय हो गया है. यानी की किस टीम का मुकाबला किसके साथ होगा यह निर्धारित कर दिया गया है. इस टूर्नामेंट में पुरुष टेनिस वर्ग के टॉप-30 में से 27 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. टूर्नामेंट तीन शहर पर्थ, सिडनी और ब्रिसबेन में खेला जाएगा.

इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 24 टीमों में चार-चार टीमों के छह ग्रुप बनाए गए हैं. जिसमें रॉजर फेडरर, नोवाक जोकोविक, राफेल नडाल समेत दुनिया के शीर्ष खिलाडी अपने-अपने देश की टीमों की अगुआई करेंगे.

यह चैम्पियनशिप 3 से 12 जनवरी तक खेली जाएगी. जिसके बाद साल का पहला ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियाई ओपन खेला जाएगा. ATP कप की पुरस्कार राशि 1.5 करोड़ डॉलर की होगी, जिसमें खिलाड़ियो को एकल में अधिकतम 750 और युगल में 250 ATP रैंकिंग पॉइंट्स मिलेंगे. इसमें देशों को 6 ग्रुप में बांटा जाएगा और 8 टीमें राउंड रोबिन चरण से नॉकआउट में खेलेगी.

ATP अध्यक्ष क्रिस केरमोडे ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि इसमें स्टार खिलाड़ी भाग लेने के लिए तैयार हैं, ATP कप 2020 में बड़े स्तर पर ATP टूर सत्र की शुरूआत करना चाहेगा.’’

मौजूदा वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविक और उनकी सर्बियाई टीम अपने अभियान की शुरुआत ब्रिसबेन में करेगी. वहीं यूएस ओपन विजेता और मौजूदा वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल और उनकी स्पेनिश टीम पर्थ में. जबकि पुरुषों में सबसे ज्यादा 20 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले स्विट्ज़रलैंड के रोजर फेडरर अपनी टीम के साथ सिडनी में शुरुआत करेंगे.

हिप सर्जरी के बाद वापसी कर रहे पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 और 3 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता एंडी मरे भी इस टूर्नामेंट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे, वहां उनका मुकाबला फेडरर की टीम से होगा. सभी टीम राउंड-रोबिन चरण से गुजरेंगी जिसके नॉकआउट चरण में मुकाबला करने के लिए आठ टीमें चुनी जाएंगी और अंत में एक टीम इसकी विजेता बनेगी. सभी टीमों के बीच दो एकल और एक युगल मैच होंगे.

ये भी पढ़ें: हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ना चाहती हैं बबीता फोगाट, कहा- करूंगी समाज की सेवा