विराट-स्मिथ को मिली नई चुनौती, ऑस्ट्रेलिया की नई रन मशीन बने मार्नस लबुशेन

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्नस लबुशेन को इंटरनेशनल क्रिकेट में जन्म लिए अभी 1 साल 4 महीने ही हुए हैं. इतने कम वक्त में ही लबुशेन का नाम विश्व क्रिकेट में सुनाई दे रहा है. रेड बॉल क्रिकेट में लबुशेन को एक ऑलराउंडर के तौर पर जगह मिली थी.
Marnus Labuschagne Century, विराट-स्मिथ को मिली नई चुनौती, ऑस्ट्रेलिया की नई रन मशीन बने मार्नस लबुशेन

मार्नस लबुशेन,(Marnus Labuschagne) ये नाम आज हर क्रिकेट प्रशंसक की जुबां पर चढ़ चुका है. ऑस्ट्रेलिया टीम इस वक्त न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है. सिडनी में खेला जा रहा ये सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच है और 2020 का पहला टेस्ट मैच भी. सीरीज के पहले दो मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया पहले सीरीज 2-0 से अपने नाम कर चुका है सिडनी टेस्ट का पहला दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज लबुशेन के नाम रहा. लबुशेन 130 रन बनाकर नाबाद हैं.

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्नस लबुशेन को इंटरनेशनल क्रिकेट में जन्म लिए अभी 1 साल 4 महीने ही हुए हैं. इतने कम वक्त में ही लबुशेन का नाम विश्व क्रिकेट में सुनाई दे रहा है. रेड बॉल क्रिकेट में लबुशेन को एक ऑलराउंडर के तौर पर जगह मिली थी. लबुशेन बल्लेबाज के साथ-साथ लेग स्पिनर भी हैं. मार्नस लबुशेन ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 अक्टूबर 2018 को यूएई में टेस्ट में डेब्यू किया था. जहां वो ज्यादा कुछ कर नहीं पाए और टीम से ड्रॉप हुए. इसके बाद उन्हें फिर भारत के खिलाफ सिडनी टेस्ट में मौका मिला. वहां उन्होंने औसत प्रदर्शन किया. इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को मार्नस लबुशेन पर भरोसा हो गया था. जिसके बाद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ भी सीरीज में जगह मिली और उन्होंने ब्रिसबेन टेस्ट में 81 रन की शानदार पारी खेलकर अपनी उपयोगिता साबित की.

मार्नस लबुशेन शानदार फॉर्म में हैं. उनके बल्ले से लगातार रन निकल रहे हैं. रेड बॉल क्रिकेट में इस वक्त जो खिलाड़ी सबसे ज्यादा चमक रहा है. उसका नाम मार्नस लबुशेन है. लबुशेन ने अब तक कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 62.61 की दमदार औसत से 1315 रन बनाए. इसमें चार शतक और सात अर्धशतक भी शामिल हैं. इन आंकड़ो को जरा गौर से समझते हैं. अभी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैच की सीरीज चल रही है.

लबुशेन ने अब तक खेले गए तीन टेस्ट की पांच पारियों में 101.25 की शानदार औसत से सबसे ज्यादा 405 रन बनाए हैं. इस सीरीज में लबुशेन के बल्ले से 2 शतक और 2 अर्धशतक भी निकले. वहीं स्टीव स्मिथ इस सीरीज में अब तक कुल 42.80 की औसत से 214 रन जोड़ पाए हैं. ऑस्ट्रेलिया की जीत में इस वक्त लबुशेन बड़े किरदार में दिख रहे हैं. न्यूजीलैंड से पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में पाकिस्तान के खिलाफ 2 टेस्ट मैच की सीरीज खेली थी. इस सीरीज में भी लबुशेन का जलवा देखने को मिला. दोनों टेस्ट मैच में मार्नस लबुशेन ने शतक लगाते हुए कुल 347 रन बनाए थे.

स्मिथ-कोहली के लिए लबुशेन बने चुनौती
टेस्ट क्रिकेट में इस वक्त विराट कोहली की बादशाहत है. लेकिन इस बादशाहत पर स्टीव स्मिथ का खतरा मडंराता रहता है. दोनों ही खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर है. कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन हैं तो स्मिथ नंबर दो पर काबिज हैं. लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों के बीच जारी इस जंग में अब एक नाम तेजी से अपनी जगह बना रहा है.

मार्नस लबुशेन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर चार पर पहुंच चुके हैं. इस साल इन तीनों बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो विराट कोहली ने साल 2019 में 8 टेस्ट मैच में 68 की शानदार औसत से 612 रन बनाए. जिसमें 2 शतक भी थे. वहीं स्मिथ ने 3 शतक लगाते हुए 73.42 की जबरदस्त औसत से 1028 रन बनाए और लबुशेन ने इस साल खेले 12 टेस्ट मैच में 72.58 की दमदार औसत से 1234 रन अपने खाते में जोड़े. इस दौरान लबुशेन ने 4 शतक भी लगाए हैं.

इन आंकड़ों के जरिए से साफ दिख रहा है कि स्मिथ और कोहली के लिए अब लबुशेन एक बड़े प्रतिद्वंदी के रूप में ऊभर चुके हैं.

Related Posts