धोनी पर ‘दादा’ ने दिया बड़ा बयान…क्या उनके भविष्य का हो गया फैसला?

धोनी आखिरी बार 9 जुलाई 2019 को वर्ल्ड कप मैच के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ नीली जर्सी में नजर आए थे. उसके बाद से ही वो टीम इंडिया से बाहर हैं.

महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सनसनीखेज बयान दिया है. गांगुली के मुताबिक धोनी का भविष्य तय हो चुका है लेकिन फैंस को ये बात बताई नहीं जा सकती. समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए बयान में सौरव गांगुली ने कहा, ‘धोनी के भविष्य को लेकर सबकुछ साफ है. टीम मैनेजमेंट, बोर्ड और धोनी तीनों के बीच इसे लेकर पारदर्शिता है, लेकिन जब बात धोनी जैसे बड़े खिलाड़ी की हो तो ऐसी बातों को दरवाजे के अंदर ही रखना पड़ता है. ये बातें पब्लिक प्लेटफॉर्म पर सार्वजनिक नहीं की जा सकती.’

सौरव गांगुली के बयान से इतना तो साफ है कि धोनी को लेकर कुछ तो बड़ी बात है. कुछ ऐसा है जिसे जानबूझकर बताया नहीं जा रहा, लेकिन क्या? क्या धोनी संन्यास ले चुके हैं? क्या धोनी के लिए अब टीम इंडिया के दरवाजे बंद हो चुके हैं?

इन सवालों का जवाब मिलना जरूरी है, क्योंकि गांगुली के बयान से फैंस की बेचैनी और बढ़ गई है. इससे पहले भी सौरव गांगुली धोनी को लेकर बयान दे चुके हैं. BCCI अध्यक्ष बनने के बाद जब सौरव गांगुली से धोनी के भविष्य पर सवाल किया था तब उन्होंने कहा था कि चैंपियन इतनी जल्दी खत्म नहीं करते, लेकिन अब सौरव गांगुली ने संकेद दे दिया है कि BCCI और धोनी के बीच सब कुछ साफ है. वहीं 141 दिनों के बाद धोनी ने टीम में वापसी और अपने भविष्य पर पहली बार कहा और सिर्फ एक ही शब्द कहा, ‘जनवरी तक बोलने दीजिए.’

धोनी का ये बयान जवाब है या इशारा, ये आप तय कीजिए लेकिन सच्चाई है कि अगले साल धोनी कुछ तो बड़ा करने वाले हैं. जनवरी यानी कि अगले साल ऐसा क्या होने वाला है. जनवरी में ही श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर होंगी और यहां टी-20 और वनडे सीरीज खेलेंगी. क्या धोनी इन दो सीरीज में टीम के साथ होंगे? क्या धोनी इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे पर टीम के साथ जाएंगे?

धोनी आखिरी बार 9 जुलाई 2019 को वर्ल्ड कप मैच के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ नीली जर्सी में नजर आए. उसके बाद से ही वो टीम इंडिया से बाहर हैं. इस दौरान धोनी ने वेस्टइंडीज दौरा, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज, बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज छोड़ी. सवाल उठने लगे कि धोनी का नाम टीम में क्यों नहीं है. वेस्टइंडीज दौरे से पहले धोनी ने खुद को टीम से अलग रखा और ब्रेक लेकर भारतीय सेना के साथ बॉर्डर पर ड्यूटी करते नजर आए. वहीं द. अफ्रीका और फिर बांग्लादेश के खिलाफ भी धोनी का नाम नहीं आया तो चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने कह दिया कि टीम अब धोनी से ऊपर सोच रही है.

कई सवाल हैं जिनके जवाब मिलना जरूरी है. वैसे आपको बता दें कि धोनी 2020 IPL में जरूर खेलेंगे. अगले साल वो चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी करेंगे और तो और खबरें ये भी हैं कि धोनी ने 2021 में होने वाले IPL के लिए खुद को प्लेयर्स ऑक्शन में रखने की बात कही है. मतलब साफ है कि वो 2021 तक मैदान पर दिखेंगे.

अगर वो IPL खेल सकते हैं तो टीम इंडिया के लिए क्यों नहीं. धोनी आखिरी बार 9 जुलाई 2019 को वर्ल्ड कप मैच के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ नीली जर्सी में नजर आए थे. उसके बाद से ही वो टीम इंडिया से बाहर हैं. इस दौरान धोनी ने वेस्टइंडीज दौरा, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज, बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज छोड़ी. वो टीम के साथ नहीं हैं और अब गांगुली के बड़े खुलासे के बाद उनके भविष्य को लेकर सवाल और गहरा गए हैं.

ये भी पढ़ें: डेविड वार्नर का टेस्‍ट क्रिकेट में पहला तिहरा शतक, तोड़ डाला 87 साल पुराना रिकॉर्ड