T20 World Cup के भविष्य पर ICC के फैसला न लेने से नाराज BCCI, कहा- शुरू कर रहे IPL की तैयारी

इस साल अक्टूबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप (World Cup) प्रस्तावित था. लेकिन मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कई बार इस टूर्नामेंट के आयोजन में अपनी असमर्थता जता चुका है.
BCCI expressed resentment ICC, T20 World Cup के भविष्य पर ICC के फैसला न लेने से नाराज BCCI, कहा- शुरू कर रहे IPL की तैयारी

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में प्रस्तावित टी-20 विश्व कप (T-20 World Cup) के भविष्य पर फ़ैसला लटकाने को लेकर BCCI ने ICC से नाराज़गी ज़ाहिर की है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की तरफ़ से ये संकेत मिले हैं कि अब टी-20 विश्व कप के भविष्य पर ICC के फ़ैसले का इंतज़ार किए बिना ही इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL के आयोजन की तैयारियां शुरू की जाएंगी.

आपको याद दिला दें कि इस साल अक्टूबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप प्रस्तावित था. लेकिन मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कई बार इस टूर्नामेंट के आयोजन में अपनी असमर्थता जता चुका है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ऑस्ट्रेलिया के कई दिग्गज खिलाड़ी भी कह चुके हैं कि मौजूदा परिस्थितियों में ऑस्ट्रेलिया इस विश्व कप की मेज़बानी नहीं कर पाएगा. इसके बावजूद ICC विश्व कप को टालने के फ़ैसले पर औपचारिक ऐलान नहीं कर रही है. पिछली कई बैठकों से यह मुद्दा अगली बैठक के लिए टाल दिया जा रहा है.

बीसीसीआई की तरफ़ से मिले संकेत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल के हवाले से छपी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह साल बहुत ही भयावह तरीक़े से शुरू हुआ और अब तक इसमें कोई सुधार नहीं दिख रहा है. बावजूद इसके समय के साथ-साथ आगे बढ़ना होगा. क्रिकेट इससे अलग नहीं है.

अरुण धूमल के हवाले से ये भी कहा गया कि अमेरिका में NBA का सीज़न शुरू हो गया. इंग्लिश प्रीमियर लीग शुरू हो गई. फ़ेड कप के मैच खेले जाने लगे. बुंदेसलीगा सबसे पहले शुरू हुआ था. ऑस्ट्रेलिया में भी घरेलू रग्बी लीग शुरू हो गई है. लिहाज़ा BCCI भी सितम्बर के बाद क्रिकेट की बहाली पर विचार कर रही है.

अक्टूबर-नवंबर में प्रस्तावित है टी-20 विश्व कप

टी-20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर के महीने में प्रस्तावित है. लेकिन दुनिया की तमाम टीमों की मेज़बानी करना फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ी चुनौती है. कोरोना की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं भी अभी सील कर रखी है. इन्हीं तारीख़ों में BCCI, IPL के आयोजन पर विचार कर रही है.

IPL को भारत के बाहर कराने पर भी बातचीत हुई थी. इसके अलावा ये प्रस्ताव भी था कि हमेशा की तरह ‘होम’ और ‘अवे’ की बजाय एक जगह पर ही मैच कराए जाएं. आपको बता दें कि क़रीब सवा सौ दिनों के अंतराल के बाद इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ के बीच आठ जुलाई से साउथैम्पटन में टेस्ट मैच शुरू हो रहा है. इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली भी हो जाएगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts