BCCI ने खेल रत्न के लिए रोहित शर्मा, अर्जुन अवॉर्ड के लिए ईशांत, धवन और दीप्ति का नाम भेजा

कोरोना की वजह से इस साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के नामांकन की प्रक्रिया क़रीब एक महीने की देरी से शुरू हुई थी. मई के पहले हफ़्ते में शुरू की गई इस प्रक्रिया के लिए 3 जून की आख़िरी तारीख़ तय की गई थी. BCCI ने समय रहते ही अपने खिलाड़ियों का नाम भेज दिया है.

bcci nominated rohit sharma for khel ratna, BCCI ने खेल रत्न के लिए रोहित शर्मा, अर्जुन अवॉर्ड के लिए ईशांत, धवन और दीप्ति का नाम भेजा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विस्फोटक बल्लेबाज़ और वनडे टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा का नाम खेल रत्न के लिए प्रस्तावित किया है. रोहित शर्मा के अलावा ईशांत शर्मा, शिखर धवन, और दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए प्रस्ताव के तौर पर भेजा गया है. कोरोना की वजह से इस साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के नामांकन की प्रक्रिया क़रीब एक महीने की देरी से शुरू हुई थी. मई के पहले हफ़्ते में शुरू की गई इस प्रक्रिया के लिए 3 जून की आख़िरी तारीख़ तय की गई थी. BCCI ने समय रहते ही अपने खिलाड़ियों का नाम भेज दिया है.

शानदार रहे हैं रोहित शर्मा के रिकॉर्ड्स

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए 1 जनवरी 2016-31 दिसंबर 2019 के बीच का प्रदर्शन पैमाना होगा. इस अवधि में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड शानदार रहा है. क्रिकेट के तीनों फ़ॉर्मेट में इस अवधि में उन्होंने शानदार बल्लेबाज़ी की है. टी-20 फ़ॉर्मेट में रोहित शर्मा के खाते में चार शतक हैं. इसके अलावा इसी अवधि में उन्होंने वनडे क्रिकेट में 8 बार डेढ़ सौ से ज़्यादा रनों की पारी खेली है. पिछले दिनों जब उन्हें टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज़ का रोल सौंपा गया तो उन्होंने वहां भी कमाल किया था.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज़ अपने पहले ही टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक ठोक कर इतिहास रच दिया था. इसके अलावा पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में उन्होंने 5 शतक लगाए थे. इन्हीं रिकॉर्ड्स की बदौलत रोहित शर्मा ने पिछले कुछ समय में टीम के भरोसेमंद बल्लेबाजों में अपनी जगह बना ली है. लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में तो कई लोग उन्हें विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज़ बताते हैं.

मौक़ा मिलने पर कप्तानी में भी दिखाया है कमाल

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा को जब भी टीम इंडिया की कमान संभालने का मौक़ा मिला उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने सीरीज़ जीती है. उनकी कप्तानी को लेकर VVS लक्ष्मण जैसे बड़े खिलाड़ी ने कहा कि वे दबाव को बहुत सुलझे हुए ढंग से ‘हैंडल’ करते हैं. रोहित शर्मा IPL के इतिहास के भी सबसे क़ामयाब कप्तान हैं. ख़िताबी जीत के मामले में वो धोनी को पीछे छोड़ चुके हैं. आपको बता दें कि रोहित शर्मा ने अब तक 4 बार IPL का ख़िताब जीता है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts