वेस्टइंडीज दौरे के बाद टीम इंडिया को मिलेगा नया कोच? नए आवेदन मंगाएगा BCCI

विवादास्पद परिस्थितियों में अनिल कुंबले का कार्यकाल समय से पहले समाप्त होने के बाद शास्त्री को 2017 में भारत का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था.

ravi shastri, ravi shastri news, ravi shastri england, ravi shastri contract, ravi shastri memes

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम के सपोर्ट स्टाफ में बदलावों के लिए नए आवेदन आमंत्रित करेगा. मुख्य कोच रवि शास्त्री को अगले महीने शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे के बाद अपने पद पर बने रहने के लिए दोबारा आवेदन करना होगा, क्योंकि वेस्टइंडीज दौरे के बाद उनका अनुबंध खत्म हो रहा है. 

मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण, बल्लेबाजी कोच संजय बांगर और फील्डिंग कोच आर श्रीधर सहित सहायक स्टाफ को विश्व कप के बाद 45 दिन का एक्सटेंशन दिया गया है. जिसके तहत 3 अगस्त से 3 सितम्बर तक चलने वाला वेस्टइंडीज दौरा भी आ जाएगा.

ये सभी फिर से आवेदन कर सकते हैं लेकिन विश्व कप में भारत के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद शंकर बासु और पैट्रिक फरहात के जाने के बाद टीम में एक नया ट्रेनर और फिजियो होना तय है.

वेस्टइंडीज दौरे के बाद भारत का घरेलू सत्र दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितम्बर को होने वाले मैच से शुरू होगा. विवादास्पद परिस्थितियों में अनिल कुंबले का कार्यकाल समय से पहले समाप्त होने के बाद शास्त्री को 2017 में भारत का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था.

कोच बनने से पहले 57 साल के शास्त्री अगस्त 2014 से जून 2016 तक भारतीय क्रिकेट टीम के निदेशक रहे थे. हालांकि, शास्त्री के कार्यकाल में भारत ने कोई भी ICC टूर्नामेंट नहीं जीता है, लेकिन टीम ने इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर पहली टेस्ट सीरीज जीती थी.

BCCI अधिकारी ने PTI से बताया, “एक या दो दिन के भीतर हमारी वेबसाइट पर जॉब ओपनिंग डाल दी जाएगी. सपोर्ट स्टाफ के साथ ही टीम मैनेजर की पोस्ट के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे.” 

तमिलनाडु के पूर्व कप्तान सुनील सुब्रमण्यम को 2017 में एक साल के अनुबंध पर टीम मैनेजर नियुक्त किया गया था, लेकिन उन्हें एक्सटेंशन मिल गया था. यह पहली बार था कि बीसीसीआई ने लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार टीम मैनेजर को चुनने के लिए एक पारदर्शी प्रक्रिया का पालन किया था. सभी पदों के लिए, बीसीसीआई ने सीधी नियुक्ति की है और एक उचित भर्ती प्रक्रिया का पालन किया.

ये भी पढ़ें: अगर सही नियम से होता मैच तो न्यूजीलैंड बनता चैंपियन, वर्ल्ड कप फाइनल में ऐसी गलती अपराध है

ये भी पढ़ें: World Cup 2019 जीतकर इंग्लैंड के कप्तान ने कहा- ‘अल्लाह ने जिताया’

Related Posts