बेन स्टोक्स ने खत्म किया कोहली का करिश्मा, बने विजडन के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) इस सम्मान को पाने वाले इंग्लैंड के दूसरे क्रिकेटर बने हैं. स्टोक्स से पहले साल इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रू फ्लिंटॉफ को 2005 में ये सम्मान दिया गया था.
Wisden's Leading Cricketer, बेन स्टोक्स ने खत्म किया कोहली का करिश्मा, बने विजडन के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

28 साल के बेन स्टोक्स आज खेल जगत की सुर्खियों में हैं. उनके नाम की चर्चा इस वक्त विश्व के हर हिस्से में हो रही है. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्कोस्ट ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर एक खास उपलब्धि हासिल की है. अपनी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी की बदौलत बेन स्टोक्स ने विजडन के लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड 2019 का खिताब अपने नाम कर लिया है. इस खास सम्मान को हासिल करने के साथ ही स्टोक्स ने विराट कोहली के दबदबे को भी खत्म कर दिया है, क्योंकि इससे पहले पिछले लगातार तीन साल से ये उपलब्धि विराट कोहली के नाम थी.

स्टोक्स ने खत्म की कोहली की बादशाहत

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इंग्लैंड टीम के अहम खिलाड़ी का दर्जा हासिल कर चुके हैं. उन्होंने विश्व कप में इंग्लैंड के सूखे को खत्म कराने में अहम भूमिका निभाई थी. पिछले साल अपने घर में हुए विश्व कप में इंग्लैंड ने विश्व चैंपियन का खिताब पहली बार अपने नाम किया था. इसके फाइनल मैच में भी स्टोक्स ने कमाल किया था. साथ ही ऐशेज सीरीज के हेंडिग्ले टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन कर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी. इसी शानदार प्रदर्शन के दम पर स्टोक्स को विजडन ने अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुना है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इससे पहले लगातार तीन साल तक टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को ये सम्मान मिल रहा था. भारत के स्टार बल्लेबाज विराट को 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन बार विजडन ने साल का अपना लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड चुना था. विराट इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार विजडन के इस अवॉर्ड पर तीन साल कब्जा किया था. विराट के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है.

बेन स्टोक्स का क्रिकेट करियर

2011 में अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज करने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अब तक कुल 95 वनडे मैच खेले हैं. इसमें तीन शतक और 20 अर्धशतक लगाते हुए उन्होंने 41 की औसत से 2682 रन बनाए हैं. वहीं टी-20 में उनके नाम 26 मैच में 305 रन हैं. स्टोक्स ने अपने टेस्ट करियर का आगाज 2013 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर किया था. बेन स्टोक्स ने अब तक 63 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 37 की औसत से 4056 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 9 शतक और 21 अर्धशतक निकले.

विजडन के संपादक ने की स्टोक्स की तारीफ

विजडन के संपादक लॉरेंस बूथ ने स्टोक्स की तारीफ करते हुए कहा कि बेन स्टोक्स ने कुछ सप्ताह के अंदर दो बार बेहतरीन प्रदर्शन किया. पहले उन्होंने अपनी असाधारण प्रतिभा और भाग्य के दम पर विश्व कप फाइनल में लक्ष्य का पीछा कर रहे इंग्लैंड का बचाव किया और सुपर ओवर में भी 15 जड़े. इसके बाद उन्होंने हेंडिग्ले में तीसरे टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक पारी खेली. बेन स्टोक्स ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को एक विकेट से जीत दिलाई थी.

बेन स्टोक्स के अलावा इस बार ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी को दुनिया की बेस्ट महिला क्रिकेटर चुना गया है. विजडन ने कहा कि एलिस पेरी ने महिला एशेज में इस तरह का दबदबा बनाया जैसा पहले कभी नहीं देखा गया. उन्होंने अपने इस प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई. उन्होंने कैंटरबरी में शानदार गेंदबाजी करके 22 रन देकर सात विकेट लिए. साथ ही टॉटन में खेले गए टेस्ट मैच में अपने बल्ले का कमाल दिखाकर नाबाद 116 रन और नाबाद 76 आउट रन की पारी खेली थी.

2003 में शुरू हुए थे विजडन अवॉर्ड्स

विजडन अवॉर्ड्स की शुरुआत साल 2003 में हुई थी. इसके बाद से ही शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियो को ये सम्मान दिया जा रहा है. बेन स्टोक्स इस सम्मान को पाने वाले इंग्लैंड के दूसरे क्रिकेटर बने हैं. स्टोक्स से पहले साल इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रू फ्लिंटॉफ को 2005 में ये सम्मान दिया गया था.

इस साल विजडन अवॉर्ड्स में भारतीय फैंस को निराशा हाथ लगी है. कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस साल विजडन की लिस्ट में शामिल नहीं हो पाया. साथ ही विराट कोहली के पिछले तीन साल से चले आ रहे दबदबे को भी इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने खत्म कर दिया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts