Stats: बेन स्टोक्स ने Records की झड़ी लगाते हुए खेली फाइनल की सबसे यादगार पारी

वर्ल्ड कप 2019 में 20 विकेट झटककर जोफ्रा आर्चर एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंग्लिश गेंदबाज बन गए हैं.
, Stats: बेन स्टोक्स ने Records की झड़ी लगाते हुए खेली फाइनल की सबसे यादगार पारी

लंदन. इंग्लैंड क्रिकेट टीम का विश्व विजेता बनने का सपना आखिरकार रविवार को क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉडर्स मैदान पर बेहद नाटकीय अंदाज में 44 साल बाद पूरा हो गया. इंग्लैंड ने आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर से मात दे पहली बार विश्व विजेता का तमगा हासिल किया है और इतिहास रचा. इस मुकाबले के हीरो बेन स्टोक्स रहे, जिन्होंने नाबाद 84 रन की पारी खेलकर पहले तो मैच टाई कराया और फिर सुपर ओवर में 3 गेंद में 8 रन बनाकर न्यूजीलैंड के सामने एक ओवर में 15 रन का टारगेट रखा. मैच में बने सभी रिकार्ड्स और आंकडों पर एक नजर-

  • बेन स्टोक्स के नाबाद 84 रन वर्ल्ड कप फाइनल में चेस करते हुए चौथा सबसे बड़ा स्कोर है. इस पहले 1996 में अरविंद डी सिल्वा ने नाबाद 107, गौतम गंभीर ने 2011 में 97 और महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 में नाबाद 91 रन की पारी खेली थी.
  • ये पांचवीं बार है जब वर्ल्ड कप फाइनल का मैच टाई हुआ है. इस पहले 1999 में ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका मुकाबला, 2003 में साउथ अफ्रीका बनाम श्रीलंका, 2007 में आयरलैंड बनाम जिम्बाब्वे और 2011 में इंडिया बनाम इंग्लैंड मैच टाई हुआ था.
  •  जो रूट ने एक वर्ल्ड में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने इस वर्ल्ड कप में 13 कैच लिए. इससे पहले सर्वाधिक कैच 2003 वर्ल्ड कप में रिकी पोंटिंग ने 11 लिए थे.
  • टॉम लैथम और एलेक्स कैरी ने इस वर्ल्ड कप में फील्डिंग करते हुए सबसे ज्यादा शिकार किए हैं. कैच, स्टम्पिंग और रन आउट को मिलकर दोनों के नाम 20 डिसमिसल हैं.
  • वर्ल्ड कप 2019 में 20 विकेट झटककर जोफ्रा आर्चर एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंग्लिश गेंदबाज बन गए हैं. दूसरा नंबर इसी वर्ल्ड कप में 18 विकेट झटकने वाले क्रिस वोक्स का है और तीसरा नंबर इसी वर्ल्ड कप में 16 विकेट झटकने वाले मार्क वुड का है. इससे पहले ये रिकॉर्ड इयान बोथम के नाम 1992 वर्ल्ड कप में 16 विकेट का था.
  • इस वर्ल्ड कप में पॉवरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट मैट हेनरी के नाम रहे. उन्होंने पॉवरप्ले में 8 विकेट लिए. शेल्डन कोट्रेल, जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स के नाम पॉवरप्ले में 7-7 विकेट रहे.
  • इस वर्ल्ड कप में लौकी फर्ग्युसन और मिचेल स्टार्क ने मध्य के ओवरों में सर्वाधिक 12 विकेट झटके.
  • वर्ल्ड कप फाइनल में लियाम प्लंकेट ने 42 रन देकर 3 विकेट झटके. ये वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड के गेंदबाज का दूसरा बेस्ट प्रदर्शन है. इससे पहले 1992 फाइनल में डेरेक प्रिंगल ने 22 रन देकर 3 विकेट झटके थे.
  • केन विलियमसन किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. विलियमसन ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने के किसी एक विश्व कप में बनाए गए सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जोकि उन्होंने 2007 के विश्व कप में 548 रन बनाए थे. विलियमसन ने 10 मैचों में 82.57 की औसत से 578 रन बनाए.
  • इस विश्व कप में 7 वल्लेबाजों ने 500 से अधिक रन बनाए हैं.  इस विश्व कप संस्करण से पहले, एक विश्व कप में एक बल्लेबाज के 500 रन पार करने के केवल आठ उदाहरण थे.

ये भी पढ़ें: World Cup Final: मैच टाई, सुपर ओवर भी टाई, फिर कैसे जीता इंग्लैंड !

ये भी पढ़ें: Cricket World Cup 2019: फाइनल हार कर भी ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ बने केन विलियमसन

Related Posts