टेनिस के बेताज बादशाह रोजर फेडरर का आज है जन्मदिन, दिग्गज खिलाड़ियों ने दी बधाई

2018 में रोजर फेडरर (Roger Federer) ने ऑस्ट्रेलियन ओपन पर कब्जा कर अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया था. तब फेडरर ने क्रोएशिया (Croatia) के मारिन सिलिच को पांच सेट तक चले मैच में हराया था. आज भी स्किल के मामले में रोजर फेडरर को मात देना मुश्किल है.
roger federer birthday, टेनिस के बेताज बादशाह रोजर फेडरर का आज है जन्मदिन, दिग्गज खिलाड़ियों ने दी बधाई

आज टेनिस के महानतम खिलाड़ियों में शुमार रोजर फेडरर (Roger Federer) का जन्मदिन है. रोजर फेडरर टेनिस के ऑल टाइम फेवरेट खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. उन्होंने अपने करियर में रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम टाइटिल जीते हैं. आज उन्हें खेल की दुनिया की कई बड़ी हस्तियां बधाई दे रही हैं. पिछले कुछ सालों से ये बात अक्सर कही जाने लगी थी कि रोजर फेडरर अब ‘बेस्ट ऑफ द रेस्ट’ तो हैं लेकिन ‘बेस्ट ऑफ द बेस्ट’ नहीं रहे. इसके बाद भी रोजर फेडरर अब भी 38 साल की उम्र में दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

दरअसल, टेनिस के खेल में हमेशा से यह रवायत रही है कि एक दौर में दो महान खिलाड़ी हुए हैं. बीते कुछ सालों के उदाहरण लिए जाएं तो बोरिस बेकर, आंद्रे आगासी, पीट सैम्प्रास, रोजर फेडरर, राफेल नडाल या फिर नोवाक जोकोविच. अपने-अपने समकालीन खिलाड़ियों के साथ इन दिग्गजों की जबरदस्त लड़ाई रही है. पिछले कुछ सालों में प्रदर्शन को पैमाना मानते हुए अगर मौजूदा टेनिस के दो बड़े खिलाड़ियों का नाम लेना हो तो इस फेहरिस्त में रोजर फेडरर का नाम नहीं आ रहा था. नडाल और जोकोविच ने ये जगह उनसे छीन ली है.

2018 में ऑस्ट्रेलिया ओपन था आखिरी ग्रैंडस्लैम

2018 में फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) पर कब्जा कर अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया था. तब रोजर फेडरर ने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को पांच सेट तक चले मैच में हराया था. ये जीत एक ऐसे वक्त में मिली थी जब रोजर फेडरर को लेकर ये कहा जाने लगा था कि टेनिस का एक महान युग खत्म होने की कगार पर है. ऐसे वक्त में रोजर फेडरर ने ‘मास्टर स्ट्रोक’ लगाया था. पांच सेट तक चले मुकाबले में सिलिच को हराकर उन्होंने ये साबित कर दिया था कि अभी उनमें काफी दम-खम बचा है. ये फेडरर का 20वां ग्रैडस्लैम खिताब था, जो एक रिकॉर्ड भी है.

स्किल के मामले में अब भी फेडरर का जवाब नहीं

2017 में भी रोजर फेडरर ने विंबलडन (Wimbledon) और ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था. विंबलडन में 2017 से पहले उन्होंने आखिरी बार 2012 में खिताब जीता था. रोजर फेडरर के खाते में इस विंबलडन से पहले ऑस्ट्रेलियन ओपन के तौर पर जो ग्रैंडस्लैम खिताब आया था, वो उन्होंने जनवरी 2010 में इंग्लैंड के एंडी मरे को हराकर जीता था.

दरअसल, फेडरर के प्रदर्शन पर उंगलियां उठाने की वजह ये थी कि 2010 के बाद से ही उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट आ रही है. ग्रैंडस्लैम मुकाबलों में वे फीके पड़ते नजर आ रहे हैं. उनके लिए फाइनल में जगह बनाना मुश्किल होता जा रहा है. इसके बाद भी इस बात को मानना पड़ेगा कि आज भी स्किल के मामले में रोजर फेडरर को मात देना मुश्किल है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts