ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहले खेली जा सकती है लिमिटेड ओवर सीरीज, दोनों बोर्ड मिलकर करेंगे आखिरी फैसला

इस बात की पूरी उम्मीद है कि अब इस शेड्यूल में बदलाव करना होगा. इसकी एक बड़ी वजह मेलबर्न (Melbourne) में फैला कोरोना संक्रमण (Coronavirus) है, जिसकी वजह से मेलबर्न में सितंबर तक लॉकडाउन (Lockdown) है.
india-australia limited-overs series, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहले खेली जा सकती है लिमिटेड ओवर सीरीज, दोनों बोर्ड मिलकर करेंगे आखिरी फैसला

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India and Australia) के बीच साल के अंत में होने वाली सीरीज में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. ऐसा संभव है कि इस सीरीज में दोनों टीमें लिमिटेड ओवर मैचों की सीरीज पहले खेल लें. ऐसा करने की सूरत में दोनों टीमों को सीरीज में कोई भी मैच कम नहीं करना होगा. इस बात की आशंका थी कि इस दौरे में टी-20 मैचों की सीरीज को टालना पड़ सकता है.

हालांकि अभी इस बात पर अंतिम मुहर नहीं लगी है. अभी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया मिलकर इस पर फैसला करेंगे. अगर इस फैसले पर मुहर लग जाती है तो भारतीय टीम बड़े दल के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर सकती है, जिसमें टेस्ट और लिमिटेड ओवर के स्पेशलिस्ट खिलाड़ी एक साथ जा सकते हैं.

T-20 विश्व कप 2022 तक के लिए पोस्टपोन, IPL का ऐलान

मई में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के दौरे का एक संभावित शेड्यूल जारी किया था, जिसके मुताबिक भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा अक्टूबर में शुरू होना था. इसमें टी-20 विश्व कप से पहले एक तीन टी-20 मैचों की सीरीज दोनों टीमों के बीच खेली जानी थी, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया में T-20 विश्व कप 2022 तक के लिए टल गया है.

इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने IPL का ऐलान भी कर दिया है. पहले तय किए गए शेड्यूल के मुताबिक टीम इंडिया को 3 दिसंबर से ब्रिसबेन में पहला टेस्ट मैच खेलना था. इसके बाद 11 दिसंबर से एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाना था. 26 दिसंबर से परंपरागत बॉक्सिंग डे पर तीसरा टेस्ट मैच और 3 जनवरी से सिडनी में चौथा टेस्ट मैच प्रस्तावित था.

कोरोनावायरस को लेकर करना होगा शेड्यूल में बदलाव

इस बात की पूरी उम्मीद है कि अब इस शेड्यूल में बदलाव करना होगा. इसकी एक बड़ी वजह मेलबर्न में फैला कोरोना संक्रमण (Coronavirus) है, जिसकी वजह से मेलबर्न में सितंबर तक लॉकडाउन (Lockdown) है. इस बात की संभावना बहुत ज्यादा है कि चार अलग-अलग सेंटर पर टेस्ट मैच खेलने की बजाए उसे कुछ ही जगहों पर समेटा जाएगा जिससे खिलाड़ियों को कम से कम यात्रा करनी पड़े.

आज अगर ये मान भी लिया जाए कि भारतीय टीम 10 नवंबर को IPL खत्म होने के तुरंत बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएगी तो भी क्वारंटीन (Quarantine) के नियमों के तहत खिलाड़ी 26 नवंबर से ही ट्रेनिंग शुरू कर पाएंगे. दूसरा विकल्प ये है कि इंग्लैंड की मेजबानी में जिस तरह क्वारंटीन के दौरान भी टीमों को प्रैक्टिस का मौका मिला है, वैसे इंतजाम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी करे.

स्टेडियम के बिल्कुल करीब होटल को लेकर भी सलाह-मशविरे का दौर चल रहा है. विराट कोहली (Virat Kohli) ने डे-नाइट टेस्ट से पहले एक प्रैक्टिस मैच की मांग भी की थी. इस पर भी चर्चा होनी है. कुल मिलाकर क्रिकेट की बहाली के लिए दोनों बोर्ड माथापच्ची करने में लगे हुए हैं. जो वक्त की जरूरत भी है.

Related Posts