भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कैप्टन कूल आज मना रहे अपना 39वां जन्मदिन, जानिए उनका क्रिकेट सफर

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 2004 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया था. धोनी के नाम 90 टेस्ट मैच में 4876 रन हैं. इसमें 6 शतक और 33 अर्धशतक हैं. इसके अलावा 350 वनडे मैच में धोनी ने 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं.
Captain Cool Dhoni won two World Cups to India, भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कैप्टन कूल आज मना रहे अपना 39वां जन्मदिन, जानिए उनका क्रिकेट सफर

130 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले भारत में क्रिकेट एक खेल नहीं, धर्म है. क्रिकेटर्स को यहां भगवान का दर्जा दिया जाता है. उसी क्रिकेट टीम को अपनी कप्तानी में दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं. ये दिन सिर्फ धोनी और उनके परिवार के लिए ही खास नहीं है. बल्कि भारतीय खिलाड़ियों (Indian Cricketers) से लेकर करोड़ों क्रिकेट फैंस आज अपने कैप्टन कूल का जन्मदिन मना रहे हैं. धोनी (Dhoni) की कप्तानी में भारत ने कामयाबी के नए आयाम छूए. कैप्टन कूल के नाम से मशहूर हुए धोनी ने विश्व क्रिकेट में टीम इंडिया (Tem India) की साख कायम करने में अहम भूमिका निभाई.

कैप्टन कूल धोनी के अद्भुत रिकॉर्ड्स

लंबे बालों के साथ भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में प्रवेश करने वाले धोनी पिछले 16 साल से करोड़ों फैंस के क्रिकेट इमोशन को संभाल रहे हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज माही (Mahi) ने हर मोर्चे पर अपनी काबिलियत साबित की. मैदान पर उनके शांत स्वभाव ने उन्हें कैप्टन कूल (Captain Cool) का तमगा दिलाया. धोनी के रिकॉर्ड्स की बात करें तो उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 में टी20 विश्व कप (T20 World Cup) जीता था. फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान (Pakistan) को हराकर पहली बार आयोजित हुए टी20 विश्व कप पर अपना नाम लिखा था.

इसके बाद धोनी की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने 2011 विश्व कप (2011 World Cup) का खिताब अपने नाम किया था. धोनी इकलौते भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने टीम इंडिया को दो विश्व कप जिताए हैं. इसके अलावा धोनी की कप्तानी में ही भारत ने 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया था. वनडे और टी20 क्रिकेट में भारत को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले माही ने टेस्ट में भी टीम इंडिया को नंबर वन बनाया था. धोनी की कप्तानी में भारत 2009 में पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बना था. धोनी ने 332 मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. इसमें से 178 मैच भारत ने जीते.

Captain Cool Dhoni won two World Cups to India, भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कैप्टन कूल आज मना रहे अपना 39वां जन्मदिन, जानिए उनका क्रिकेट सफर

अवॉर्ड्स में भी धोनी की धूम

2008 और 2009 में धोनी को आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर (ICC Player of the year) के खिताब से भी नवाजा गया. धोनी को 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (Rajiv Gandhi Khel Ratna) से सम्मानित किया गया. इसके बाद 2009 में उन्हें पद्मश्री और 2018 में पद्मभूषण अवॉर्ड (Padma Bhushan Award) से सम्मानित किया गया था. धोनी को 23 बार मैन ऑफ द मैच के खिताब से सम्मानित किया जा चुका है. साथ ही नंबर सात की जर्सी पहनने वाले धोनी सात बार मैन ऑफ द सीरीज भी रह चुके हैं.

धोनी का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 2004 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया था. धोनी के नाम 90 टेस्ट मैच में 4876 रन हैं. इसमें 6 शतक और 33 अर्धशतक हैं. इसके अलावा 350 वनडे मैच में धोनी ने 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं. ODI में धोनी के नाम दस शतक और 73 अर्धशतक भी हैं. साथ ही 98 T20 मैच में माही ने 7038 रन बनाए हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी ने स्टंप्स के आगे तो बल्ले से कमाल किया ही है. लेकिन स्टंप्स के पीछे से भी जो कमाल माही करते हैं वो किसी के बस की बात नहीं.

धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 634 कैच लपके हैं. साथ ही 195 स्टंपिंग भी अपने नाम दर्ज की है. रिव्यू लेने में भी धोनी का कोई सानी नहीं है. इसी वजह से डीआरएस यानी डिसिजन रिव्यू सिस्टम को धोनी रिव्यू सिस्टम तक कहा जाने लगा था.

Captain Cool Dhoni won two World Cups to India, भारत को दो विश्व कप जिताने वाले कैप्टन कूल आज मना रहे अपना 39वां जन्मदिन, जानिए उनका क्रिकेट सफर

आईपीएल में भी धोनी की बादशाहत

इंटरनेशनल क्रिकेट में धूम मचाने वाले धोनी ने आईपीएल में भी अपनी बादशाहत कायम की. उन्होंने अपनी मुख्य टीम यानी चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी कप्तानी में तीन बार चैंपियन बनाया.

सोशल मीडिया पर ट्रैंड कर रहा है #happybirthdaydhoni

अपने पसंदीदा खिलाड़ी एमएस धोनी को जन्मदिन की बधाई देने के लिए सोशल मीडिया पर बधाईयों का सैलाब उमड़ रहा है. सिर्फ फैंस ही नहीं बल्कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से लेकर उनके साथी खिलाड़ी और जानी मानी हस्तियां धोनी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रही हैं.

Related Posts