WORLD CUP में नंबर-4 पर कौन खेलेगा? मुख्य चयनकर्ता MSK प्रसाद ने किया क्लियर

वर्ल्ड कप टीम के ऐलान के बाद कई सवाल उभर के आए हैं. इन्ही में से एक प्रमुख सवाल बल्लेबाजी में नंबर-4 पोजीशन को लेकर भी है. मुख्य चयनकर्ता MSK प्रसाद ने इसका जवाब दे दिया है.

मुंबई. भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता MSK प्रसाद की अध्यक्षता में चयनकर्ता समिति ने 15 अप्रैल को भारतीय वर्ल्ड कप टीम के 15 खिलाड़ियों के नाम का ऐलान किया. इस ऐलान के बाद कई सवाल उभर के आए. इन्ही में से एक है कि क्या नंबर-4 की पहेली सुलझ गई है ?

नंबर-4 पर कौन

तमिलनाडु के हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को अम्बाती रायडू पर तरजीह मिली. 4 महीने पहले की बात की जाए तो शंकर वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने की रेस में कहीं भी नहीं थे. लेकिन, ‘कॉफ़ी विथ करन’ विवाद के बाद हार्दिक पांड्या टीम से बाहर हुए और विजय शंकर को मौका मिला. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में विराट की गैरमौजूदगी ने शंकर के लिए टॉप आर्डर के दरवाजे खोले.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शंकर को बल्लेबाजी में केवल एक ही मौका मिला. लेकिन, न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने अपना दमखम दिखाया. वेलिंग्टन में टॉप आर्डर के फेल हो जाने के बाद, शंकर 18/4 के स्कोर पर बल्लेबाजी करने उतरे. उन्होंने 45 रनों की अच्छी पारी खेलते हुए रायडू के साथ 98 रन की साझेदारी की और टीम को संकट से निकाला. इसके बाद शंकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में 46 रन की पारी खेली.

ये भी पढ़ें- दिनेश कार्तिक का 2007 में बनाया ये रिकॉर्ड ऋषभ पंत पर भारी पड़ गया

संयोग से इसी समय में नंबर-4 को लेकर चर्चा ने जोर पकड़ लिया. शंकर ने आकर्षित किया. रायडू जो कुछ महीने पहले तक नंबर-4 के लिए सबसे पसंदीदा खिलाड़ी थे, वह अब ख़राब फॉर्म से जूझ रहे थे. इसके बावजूद रायडू का प्रदर्शन उतना भी ख़राब नहीं था कि नंबर-4 के लिए नए खिलाड़ी की खोज की जाए. एशिया कप के बाद से रायडू का औसत 42.60 का रहा था. हालांकि, चयनकर्ताओं ने शंकर को तरजीह दी.

Vijay Shankar, WORLD CUP में नंबर-4 पर कौन खेलेगा? मुख्य चयनकर्ता MSK प्रसाद ने किया क्लियर
वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम.

तीनों क्षेत्र में कुशल हैं शंकर- MSK प्रासाद

मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने शंकर की तीनों क्षेत्र में कुशलता को तरजीह दी. शंकर अच्छे बल्लेबाज, औसत गेंदबाज होने के साथ अच्छे फील्डर भी हैं. प्रसाद ने बताया कि शंकर नंबर-4 पर टीम के पसंदीदा खिलाड़ी हैं. उन्होंने कहा, “विजय शंकर तीनों क्षेत्र में कुशल हैं, अपनी बल्लेबाजी के साथ वह गेंदबाजी भी कर सकते हैं. अगर परिस्थितियां ओवरकास्ट(आसमान में बादल छाए रहे) हुईं, जोकि इंग्लैंड में अक्सर देखने को मिलता है तो शंकर गेंदबाजी भी कर सकते हैं. साथ ही वह शानदार फील्डर भी हैं.”

शंकर ही नंबर-4 पर टीम की पहली पसंद 

मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने कहा कि “हमने नंबर-4 पर दिनेश कार्तिक को ट्राई किया. मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर को भी मौका दिया. अम्बाती रायडू को एक बार फिर से मौका मिला. लेकिन, विजय शंकर तीनों क्षेत्रों में कुशलता के चलते पहली पसंद बने.” इस सवाल पर कि विजय शंकर किस स्थान पर खेलेंगे, प्रसाद ने कहा शंकर को नंबर-4 के लिए ही चुना गया है. इसके बाद उन्होंने ये भी कहा कि वर्ल्ड कप की शुरुआत में नंबर-4 के लिए पहली पसंद शंकर ही होंगे.