Badminton Star लिन डेन ने किया संन्यास का ऐलान, जीते थे 2 Olympic Gold Medal

लिन डेन (Lin Dan) ने लिखा- “मेरे परिवार, कोच, टीम के साथियों और फैंस ने पूरे करियर के उतार चढ़ाव में मेरा साथ दिया. जिस खेल को मैं प्यार करता था मैंने उसके लिए सब कुछ समर्पित किया”.
Lin Dan announced his retirement, Badminton Star लिन डेन ने किया संन्यास का ऐलान, जीते थे 2 Olympic Gold Medal

चीन (China) के दिग्गज बैडमिंटन (Badminton) खिलाड़ी लिन डेन (Lin Dan) ने संन्यास (Retirement) का ऐलान किया है. 36 साल के लिए लिन डेन ने दो बार ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता था. वो बैडमिंटन के महानतम खिलाड़ियों में गिने जाते हैं. लिन डेन ने 2008 बीजिंग ओलंपिक और 2012 लंदन ओलंपिक में गोल्ड मेडल पर क़ब्ज़ा किया था. उनके संन्यास के ऐलान का सीधा मतलब यह कि अब 2021 में प्रस्तावित टोक्यो ओलम्पिक में वो बैडमिंटन कोर्ट पर नहीं नज़र आएंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

आपको याद दिला दें कि 2020 में प्रस्तावित टोक्यो ओलंपिक को कोरोना की वजह से एक साल के लिए टाला जा चुका है. अभी क़रीब एक साल पहले ही उनके क़रीबी दोस्त और दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी मलेशिया के ली चोंग वी ने भी संन्यास का ऐलान किया था. बैडमिंटन के खेल में लंबे समय तक इन दोनों खिलाड़ियों का क़ब्ज़ा बरकरार रहा.

मैंने इस खेल के लिए सबकुछ समर्पित किया: लिन डेन

लिन डेन में सोशल मीडिया में अपने संन्यास की जानकारी देते हुए लिखा- “मेरे परिवार, कोच, टीम के साथियों और फैंस ने पूरे करियर के उतार चढ़ाव में मेरा साथ दिया. जिस खेल को मैं प्यार करता था मैंने उसके लिए सब कुछ समर्पित किया”.

करियर के शुरुआती दिनों में ‘बैड बॉय’ की इमेज वाले लिन डेन धीरे धीरे परिपक्व होते गए और उनके खाते में 666 सिंगल्स मुक़ाबलों में जीत दर्ज है. बैडमिंटन कोर्ट में मिली इन कामयाबियों की बदौलत ही करियर के आख़िरी दिनों में उन्हें ‘सुपर डैन’ कहा जाने लगा था. बैडमिंटन कोर्ट में मौजूद उनके विरोधी खिलाड़ी और फ़ैन्स लिन डेन की चुस्ती फुर्ती को देखकर कई बार ताज्जुब में रह जाते थे.

लंबी है लिन डेन की कामयाबियों की फ़ेहरिस्त

2008 बीजिंग ओलंपिक और 2012 लंदन ओलंपिक में गोल्ड मेडल के अलावा भी लिन डेन के खाते में कई बड़ी कामयाबियां दर्ज है. लिन डेन पाँच बार वर्ल्ड चैंपियन रहे और लंबे समय तक वह दुनिया के नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी की कुर्सी पर क़ाबिज़ थे.
हाल के दिनों में उन्होंने टोक्यो ओलंपिक्स में भी खेलने की इच्छा ज़ाहिर की थी, लेकिन खेलों के एक साल टलने का उनके इस ख़्वाब पर बुरा असर पड़ा. वो इस वक़्त विश्व में उन्नीसवें नंबर के खिलाड़ी हैं.

संन्यास के फ़ैसले का ऐलान करते वक़्त उन्होंने यह भी कहा कि उनका शरीर अब इतनी कड़ी प्रतिस्पर्धा की इजाज़त नहीं देता. बाएं हाथ के लिन डेन हाल के दिनों में कई तरह की इंजरी से भी गुज़रे थे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts