4 मैच, 39 छक्के और 424 रन: ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर गेल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच हुई 5 ODI मैचों की सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई. ये सीरीज पूरी तरीके से क्रिस गेल के नाम रही, जिन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए कई रिकार्ड्स अपने नाम किए...

सेंट लूसिया. वेस्ट इंडीज के बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने द्विपक्षीय ODI सीरीज में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुई 5 ODI मैचों की सीरीज में 39 छक्के लगाए. गेल ने पूरी सीरीज में इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई.

एक मैच बारिश के कारण धूल गया था. खेले गए 4 मैचों में 424 रन के साथ गेल दोनों टीमों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे. उन्होंने इस दौरान 2 अर्धशतक और 2 शतक लगाए. शनिवार को सेंट लुसिया में खेला गया पांचवां ODI मैच वेस्ट इंडीज की धरती पर गेल का आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला था. उन्होंने इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर दी है.

पहला ODI

बारबोडास में हुए पहले ODI में गेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 129 गेंदों में 135 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 3 चौके और 12 छक्के लगाए. उनके इस प्रदर्शन के दम पर वेस्ट इंडीज ने 8 विकेट खोकर 50 ओवरों में 360 रन बनाए. हालांकि, इंग्लैंड ने ये मैच 6 विकेट से जीत लिया.

दूसरा और तीसरा ODI

क्रिस गेल ने दूसरे ODI मुकाबले में 63 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 4 गगनचुम्बी छक्के लगाए. इस मैच में वेस्टइंडीज को 26 रनों से जीत मिली. तीसरा मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया.

चौथा ODI

गुयाना में खेले गए चौथे ODI मुकाबले में इंग्लैंड ने 419 रनों का टारगेट सेट किया. गेल ने 97 गेंदों में 162 रनों की पारी खेली, जिसमे उन्होंने 11 चौके और 14 छक्के लगाए. हालांकि, वेस्ट इंडीज ये मुकाबला 29 रनों से हार गई.

पांचवां ODI

शनिवार को खेले गए पांचवें और आखिरी ODI मुकाबले में 114 रनों के आसान से स्कोर का पीछा करते हुए गेल ने 27 गेंदों में 77 रनों की तूफानी पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 9 छक्के जड़े. उनकी बदौलत वेस्टइंडीज ने ये मुकाबला 7 विकेट से जीतकर सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म की.

तोड़ा रोहित का रिकॉर्ड

गेल ने पूरी सीरीज में 39 छक्के लगाए. गेल ने करियर के आखिरी पड़ाव में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड अपने नाम किया. ये रिकॉर्ड पहले रोहित शर्मा के नाम था, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में द्विपक्षीय सीरीज के दौरान 23 छक्के जड़े थे.