2019 विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कहेंगे क्रिस गेल

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस साल इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास लेने की घोषणा की है. वेस्टइंडीज क्रिकेट ने रविवार को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. क्रिकेट वेस्टइंडीज ने बताया कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के लिए अभ्यास शुरू […]

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस साल इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास लेने की घोषणा की है. वेस्टइंडीज क्रिकेट ने रविवार को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. क्रिकेट वेस्टइंडीज ने बताया कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के लिए अभ्यास शुरू होने से पहले गेल ने इसकी घोषणा की.

वर्ल्ड कप मई से जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा. गेल की हाल में लंबे समय बाद अंतर्राष्ट्रीय वनडे टीम में वापसी हुई है. उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले दो वनडे मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है. वनडे में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले गेल, ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. गेल ने अब तक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं वहीं ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं.

39 साल के गेल ने 2015 के विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी, जो वनडे में किसी भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है. क्रिस गेल के नाम अब तक 165 विकेट भी हैं.

क्रिस गेल ने IPL के 11 सीजन में से 10 सीजन में हिस्सा लिया है. IPL में उन्होंने 112 मैच खेले हैं और 3994 रन बनाए हैं. गेल आईपीएल में डेविड वॉर्नर (4014 रन) के बाद सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे विदेशी हैं.

गेल ने पिछले वर्ष अक्टूबर में भारत और बांग्लादेश के दौरे पर जाने से मना कर दिया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अपना पिछला वनडे मैच पिछले साल जुलाई में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. गेल ने 1999 में भारत के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अब तक 103 टेस्ट और 56 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें क्रमशः 7214 और 1607 रन बनाए हैं.