भारत के प्रस्तावित ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर लगातार हो रहे बदलाव, यहां पढ़िए हर अपडेट

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने संकेत दिए हैं कि चार टेस्ट मैचों की सीरीज के खत्म होने बाद 2021 जनवरी में तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जा सकती है. ये प्रस्तावित वनडे सीरीज 12 जनवरी से शुरू होकर 17 जनवरी तक चलेगी.
India proposed tour to Australia, भारत के प्रस्तावित ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर लगातार हो रहे बदलाव, यहां पढ़िए हर अपडेट

भारत (India) के प्रस्तावित ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे को लेकर लगातार बदलाव हो रहे हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अब साफ किया है कि भारतीय टीम के खिलाफ सीरीज के दौरान टी-20 मैचों की बजाय वनडे सीरीज खेली जा सकती है. अभी तक तय कार्यक्रम के दौरान भारत को अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में एक टी 20 सीरीज भी खेलनी थी. लेकिन अब इस टी 20 सीरीज का रद्द होना तय दिख रहा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने संकेत दिए हैं कि चार टेस्ट मैचों की सीरीज के खत्म होने बाद 2021 जनवरी में तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जा सकती है. ये प्रस्तावित वनडे सीरीज 12 जनवरी से शुरू होकर 17 जनवरी तक चलेगी. कुछ घंटे पहले ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ये कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो वो टेस्ट सीरीज के सभी मैच एक या अधिक से अधिक दो स्टेडियम में कराने को भी तैयार हैं .

अभी तक का प्रस्तावित कार्यक्रम जानिए

अभी तक तय कार्यक्रम के मुताबिक, पहला टेस्ट ब्रिसबेन में 3-7 दिसंबर के बीच खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट एडिलेड में 11-15 दिसंबर, तीसरा टेस्ट मेलबर्न में 26 से 30 दिसंबर और चौथा टेस्ट सिडनी में 3 से 7 जनवरी 2021 के बीच खेला जाएगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऐलान किए गए इस कार्यक्रम में भी पेंच फंस गया है.

दरअसल, पहले और दूसरे टेस्ट मैच के बीच सिर्फ तीन दिन का अंतर है. चूंकि दूसरा टेस्ट मैच पिंक बॉल से खेला जाना है और विराट कोहली पहले ही साफ कर चुके हैं कि पिंक बॉल टेस्ट मैच से पहले वो एक प्रैक्टिस मैच खेलना जरूर खेलना चाहते हैं. ऐसे में इस बात की संभावना भी बढ़ गई है कि दूसरे टेस्ट मैच की तारीखों में भी बदलाव किया जाए.

विराट कोहली पहले भी साफ कर चुके थे कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके घर में पहला पिंक बॉल टेस्ट प्रैक्टिस मैच के बिना संभव नहीं है. ऐसे में अगर दूसरे टेस्ट की तारीखों में बदलाव होता है तो सभी 4 टेस्ट मैचों के कार्यक्रम में थोड़ा बहुत फेरबदल देखने को मिल सकता है.

T-20 विश्व कप और IPL के भविष्य पर काफी कुछ निर्भर

दरअसल, भारत के प्रस्तावित ऑस्ट्रेलिया दौरे का सबसे बड़ा सच ये है कि उसकी फाइनल तस्वीर टी-20 विश्व कप और इंडियन प्रीमियर लीग के भविष्य के साथ जुड़ी हुई है. ICC ने अपनी पिछली बैठक में टी-20 विश्व कप के भविष्य पर फैसला लेने की तारीख 10 जून तय की है.

ऐसी चर्चा गर्म है कि अगर टी-20 विश्व कप नहीं खेला जाएगा तो उसी दौरान IPL का आयोजन भारत में होगा. टी-20 विश्व कप अक्टूबर नवंबर के महीने में खेला जाना था. अगर इसी दौरान IPL का आयोजन होता है तो भारतीय टीम नवंबर के आखिरी हफ्ते तक ही किसी और दौरे के लिए तैयार हो पाएगी.

भारत के प्रस्तावित दौरे को लेकर दो और बेहद अहम पहलू हैं. पहला उस वक्त तक दुनिया भर में कोरोना के संक्रमण की क्या स्थिति रहती है. और दूसरा भारत सरकार क्रिकेट की बहाली को लेकर किस तरह के आदेश देती है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts