ICC ने खोल दिया 45 साल का खजाना, क्रिकेट प्रेमियों की होगी मौज

ICC ने पिछले 45 साल में खेले गए रोमांचक मैचों की फुटेज को देखने का रास्ता साफ कर दिया है. उन्होंने अपना आर्काइव सेक्शन (ICC Archive Section) खोल दिया है.
Coronavirus ICC opens 45-year treasury, ICC ने खोल दिया 45 साल का खजाना, क्रिकेट प्रेमियों की होगी मौज

कोरोना (Coronavirus) की वजह से पूरी दुनिया ठहरी हुई है. कई देशों मे लॉकडाउन (Lockdown) है. भारत में भी 21 दिनों का लॉकडाउन है. सरकारी- गैरसरकारी और निजी दफ्तरों में भी लोगों को ताकीद की गई है कि वो घरों से ही काम करें. चूंकि कोरोना संक्रामक बीमारी है. इसलिए इससे बचने का तरीका भी यही है कि लोग सोशल डिस्टेंशिंग (Social Distancing) का पालन करें. संक्रमण की चेन को तोड़ने का यही कारगर तरीका है. पूरी दुनिया में किसी ने नहीं सोचा था कि 2020 में ऐसा वक्त आएगा. कोरोना का बड़ा कहर खेलों की दुनिया पर भी पड़ा है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

ओलंपिक 2020 (Olympic 2020) करीब एक साल के लिए टाल दिया गया है. इसके अलावा खेल के तमाम दूसरे इवेंट्स भी टाले गए हैं. इस साल IPL का होना भी लगभग नामुमकिन है. ऐसे वक्त में खेल प्रेमियों के सामने कोई ऐक्शन नहीं है. अब उनकी इस परेशानी का इलाज कुछ हद तक इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने निकाला है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

ICC ने खोला क्रिकेट मैचों का खजाना

ICC ने पिछले 45 साल में खेले गए रोमांचक मैचों की फुटेज को देखने का रास्ता साफ कर दिया है. उन्होंने अपना आर्काइव सेक्शन (ICC Archive Section) खोल दिया है. इसके लिए उन्होंने अपने ब्रॉडकास्ट पार्टनर्स के साथ तालमेल भी कर लिया है. इस आर्काइव के जरिए क्रिकेट फैंस तमाम यादगार मैचों को घर बैठे आसानी से देख सकेंगे. इसके अलावा उन्हें क्रिकेट पर ICC की फिल्मों को भी देखने का मौका मिलेगा. आईसीसी का ये फैसला ना सिर्फ क्रिकेट फैंस को मनोरंजन का साधन देगा बल्कि इससे क्रिकेट की लोकप्रियता का भी फायदा होगा. आपको बता दें कि दुनिया भर में सॉकर, टेनिस, गॉल्फ़ जैसे खेलों के मुक़ाबले क्रिकेट की लोकप्रियता काफी कम है. आईसीसी का एक उद्देश्य ये हमेशा से रहा है कि क्रिकेट की वैश्विक लोकप्रियता में इजाफा हो.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

कौन-कौन से बड़े मैच देखने को मिलेंगे

सबसे बड़ा ‘ट्रीट टू वॉच’ होंगे विश्व कप (World Cup) के मैच. विश्व कप ICC का ही आयोजन है. 1975 से शुरू हुए वर्ल्ड कप के मैचों को देखना निःसंदेह कमाल का अनुभव होगा. जरा सोचिए 1975 से लेकर 1983 तक वेस्टइंडीज की टीम का दबदबा देखने को मिलेगा. इसी वक्त तक साठ ओवरों का वनडे मैच होता था. 1983 में जब भारत ने कैरिबियाई वर्चस्व को तोड़ा उसकी तस्वीरें क्रिकेट फैंस को देखने को मिलेगी. आईसीसी के बाकि इवेंट्स में टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) और चैपिंयस ट्रॉफी (Champions Trophy) के शानदार मैच भी देखने को मिलेंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

महिलाओं के टूर्नामेंट्स को भी देखने का अनुभव रोमांचक रहेगा. क्रिकेट फैंस में एक पीढ़ी ऐसी है जिन्होंने पुराने मैच नहीं देखे. उन्हें भी क्रिकेट के मौजूदा स्वरूप के मुकाबले पुराने मैचों को देखने समझने का मौका मिलेगा. जब वनडे क्रिकेट (ODI) सफेद कपड़ों में होता था. साठ ओवर के मैच होते थे. खैर, आप तैयारी कीजिए लॉर्ड्स के मैदान में कपिल देव (Kapil Dev) को कप चूमते देखने से लेकर इसी मैदान में सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) को हवा में टी-शर्ट लहराते देखने के लिए.

Related Posts