Coronavirus: भारत दौरे से लौटी साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए आई राहत की खबर

अपने देश लौटी साउथ अफ्रीका टीम को 14 दिन क्‍वारंटीन में भेजा गया था. जो अब पूरा हो चुका है. इस बीच भारत से लौटे खिलाड़ियों का COVID-19 टेस्ट भी कराया गया था. राहत की खबर ये है कि सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.
Coronavirus news of relief for South Africa cricket team, Coronavirus: भारत दौरे से लौटी साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए आई राहत की खबर

इस महीने साउथ अफ्रीका (South Africa) की क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आई थी. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैच (ODI) की सीरीज होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे को देखते हुए ये सीरीज टालनी पड़ी. इसके बाद प्रोटियाज 18 मार्च को अपने देश लौट गए. अब उनके COVID-19 टेस्ट की रिपोर्ट भी आ चुकी है, जिसमें ये पता चला है कि सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

भारत दौरे से लौटी साउथ अफ्रीका टीम है सुरक्षित

18 मार्च को अपने देश लौटी साउथ अफ्रीका टीम को 14 दिन क्‍वारंटीन में भेजा गया था. जो अब पूरा हो चुका है. इस बीच भारत से लौटे खिलाड़ियों का COVID-19 टेस्ट भी कराया गया था. राहत की खबर ये है कि सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. इस बार की जानकारी साउथ अफ्रीका टीम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शुएब मांजरा ने एक क्रिकेट वेबसाइट को दी है. साउथ अफ्रीका में भी फिलहाल भारत की ही तरह कोरोना वायरस के खतरे को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है. ऐसे में साउथ अफ्रीका टीम के खिलाड़ियों को भी दो सप्ताह लॉकडाउन में ही रहना होगा.

भारत दौरे पर आई थी साउथ अफ्रीका टीम

साउथ अफ्रीका और भारत के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज 12 मार्च से शुरू होनी थी. पहला मैच धर्मशाला में खेला जाना था, लेकिन बारिश की वजह से मैच बिना एक गेंद डाले ही रद्द हो गया था. इसके बाद दूसरा मैच 15 मार्च को और तीसरा मैच 18 मार्च को होना था, लेकिन धर्मशाला वनडे रद्द होने के बाद ही कोरोना वायरस के खतरे की घंटी बज चुकी थी. हर ओर चर्चा हो रही थी की लोग कहीं भी इक्ट्ठा ना हों. ऐसे में क्रिकेट स्टेडियम में जब हजारों लोगों को एकत्रित होते तो संक्रमण का खतरा और भी बढ़ जाता. इसके बाद एहतियात के तौर पर सीरीज के दोनों मैच को टालने का फैसला किया. साउथ अफ्रीका को वापस अपने देश लौटना पड़ा. अभी तक ये तय नहीं हुआ है कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब ये कैंसल हुए मैच कब होंगे. इनकी तारिखों का ऐलान नहीं किया गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

विश्व में बढ़ रहा है कोरोना का प्रकोप

संक्रमण से फैलने वाली कोरोना वायरस की इस महामारी ने पूरे संसार को अपनी चपेट में ले लिया है. रोजाना कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. हर बढ़ता हुआ आंकड़ा डरा रहा है. पूरे विश्व में अब तक 10 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी की जद में आ चुके हैं. जिसमें 50 हजार से ज्यादा लोगों की जान भी जा चुकी है. भारत में भी लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. अब तक भारत में करीब 2600 मामले सामने आए हैं. इसमें 70 से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं. ये महामारी लगातार अपने पैर पसार रही है. इससे बचने के लिए भारत में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया. दूसरे देशों में भी यही स्थिति देखने को मिल रही है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से खेलों पर भी इसका गंभीर असर दिख रहा है. पूरे विश्व में सारे स्पोर्ट्स इवेंट्स को रोक दिया गया है. टोक्यो ओलंपिक से लेकर फुटबॉल लीग और क्रिकेट की तमाम सीरीज फिलहाल होल्ड पर हैं. आईसीसी ने जून तक अपने सारे कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है. जिसका आर्थिक नुकसान भी क्रिकेट बोर्ड झेल रहे हैं. लेकिन खिलाड़ियों और लोगों की जान बचाने के लिए ये कदम उठाना जरूरी था. इसी वजह से वक्त रहते ही बीसीसीआई ने भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के मैच को टालने का फैसला लिया था. इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों के COVID-19 टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आना इस मुश्किल वक्त में राहत की खबर है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts