न्यूजीलैंड के सबसे बुजुर्ग क्रिकेटर का निधन, अपनी कप्तानी में दिलाई थी टीम को पहली टेस्ट जीत

जॉन रीड (John Reid) ने न्यूजीलैंड के लिए 58 टेस्ट खेले थे और रिटायरमेंट के बाद वह न्यूजीलैंड टीम के मैनेजर, सेलेक्टर और फिर ICC मैच रेफरी भी रहे थे.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 4:48 pm, Wed, 14 October 20
(Photo: Twitter/ICC)

न्यूजीलैंड (New Zealand) के महानतम क्रिकेट कप्तानों में से एक और अपने वक्त के बेहतरीन ऑलराउंडर रहे जॉन रीड (John Reid) का निधन हो गया. बुधवार 14 अक्टूबर को 92 साल के रीड ने ऑकलैंड में आखिरी सांस ली. 50 और 60 के दशक में न्यूजीलैंड के लिए 58 टेस्ट मैच खेलने वाले रीड अपने देश के सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले टेस्ट क्रिकेटर थे. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (NZC) ने रीड के निधन की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा की और शोक जताया. हालांकि, रीड के निधन की वजह नहीं बताई गई है.

रीड ने 1949 में अपना मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था और 1965 में इंग्लैंड दौरे के बाद ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था. दाएं हाथ के बल्लेबाज रीड ने इस दौरान 3,428 रन बनाए, जबकि अपनी मीडियम पेस गेंदबाजी से 85 विकेट भी अपनी टीम के लिए हासिल किए. उनके नाम इन 58 टेस्ट मैचों में 6 शतक भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तानी क्रिकेट में बड़ा बदलाव, चीफ सेलेक्टर का पद छोड़ेंगे मिस्बाह उल हक

खत्म किया 26 साल का इंतजार

रीड जब न्यूजीलैंड के क्रिकेट कप्तान बने थे, तो उस वक्त ये टीम दुनिया की सबसे कमजोर क्रिकेट टीमों में से एक थी. उनकी कप्तानी में ही न्यूजीलैंड को टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली 3 जीत मिली थीं. इनमें से पहली जीत 1956 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑकलैंड टेस्ट में मिली थी, जिसने 26 सालों से चला आ रहा हार का सिलसिला खत्म किया था.

रीड ने 1961 में साउथ अफ्रीका दौरे पर भी टीम का नेतृत्व किया था और इस सीरीज में न्यूजीलैंड को उनकी दूसरी और तीसरी टेस्ट जीत हासिल हुई थी, जिसकी मदद से न्यूजीलैंड को सीरीज ड्रॉ कराने में मदद मिली. इसी सीरीज के दौरान जोहानसबर्ग टेस्ट में रीड ने 142 रन का अपना सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर बनाया था.

ICC और NZC ने जताया शोक

रीड ने संन्यास के बाद कुछ वक्त तक न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड में सेलेक्टर के पद पर भी रहे. साथ ही कुछ वक्त टीम मैनेजर और फिर ICC की और से मैच रेफरी भी नियुक्त किए गए थे. ICC ने भी रीड के निधन पर ट्वीट कर शोक जाहिर किया.

वहीं NZC के CEO डेविड व्हाइट ने रीड के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा, “वह न्यूजीलैंड में हमेशा से एक जाना-पहचाना नाम थे और रहेंगे, क्योंकि उन्होंने कई नई चीजों के लिए रास्ता बनाने में मदद की. हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं.”

ये भी पढ़ेंः धोनी के धुरंधर पर जमकर बरसे सहवाग, ग़ुस्से में कह दी बड़ी कड़वी बात

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)