IPL 2020: लॉकी फर्ग्यूसन के आगे हारा सनराइजर्स हैदराबाद, सुपर ओवर में केकेआर ने मारी बाजी

IPL 2020: सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने इस मैच के लिए डेविड वॉर्नर (David Warner) की जगह केन विलियमसन (Kane Williamson) को ओपनिंग में उतारा.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:51 pm, Sun, 18 October 20
लॉकी फर्ग्यूसन ने आईपीएल 2020 के अपने पहले ही मैच में झंडे गाड़ दिए.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) के 35वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को सुपर ओवर में मात दी. इस सीजन का पहला मैच खेल रहे लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson) केकेआर की जीत के नायक रहे. उन्होंने पहले 15 रन देकर तीन विकेट लिए. फिर सुपर ओवर में केवल दो रन पर हैदराबाद का बोरिया बिस्तर बांध दिया. यह केकेआर की इस सीजन की पांचवी जीत है. वह अभी भी चौथे नंबर पर मौजूद है. हैदराबाद को नौ मैचों में छठी हार मिली. वह पांचवे पायदान पर है.

सुपर ओवर की कहानी

हैदराबाद ने पहले बैटिंग की. डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर उतरे. केकेआर के लिए लॉकी फर्ग्यूसन ने बॉलिंग का जिम्मा लिया. उन्होंने पहली ही गेंद पर वॉर्नर को बोल्ड कर दिया. फिर तीसरी ही गेंद पर अब्दुल समद के स्टंप्स भी उन्होंने बिखेर दिए.

केकेआर के लिए ऑएन मॉर्गन और दिनेश कार्तिक बैटिंग के लिए आए. हैदराबाद के लिए राशिद खान ने बॉलिंग का जिम्मा लिया. मॉर्गन ने दूसरी गेंद पर एक रन लिया. चौथी गेंद पर लेग बाई से मिले दो रन से केकेआर जीत गया.

केकेआर की सीजन की पांचवी जीत

इससे पहले दोनों टीमों का स्कोर निर्धारित ओवरों में बराबर रहा. केकेआर ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 163 रन बनाए. उसकी ओर से शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए. कप्तान ऑएन मॉर्गन 34 और दिनेश कार्तिक 29 रन बनाकर नाबाद रहे. इसके जबाव में हैदराबाद की टीम ने भी छह विकेट पर 163 रन बनाए. उसके लिए कप्तान डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा नाबाद 47 रन बनाए. कोलकाता के लिए लॉकी फर्ग्यूसन सबसे कामयाब रहे. जिन्होंने 15 रन देकर तीन विकेट लिए.

हैदराबाद के लिए डेविड वॉर्नर ने खूब लड़ाई लड़ी लेकिन जीत दूर रह गई.

आखिरी दो ओवरों की कहानी

हैदराबाद को जीत के लिए आखिरी दो ओवर में 30 रन चाहिए थे. 19वें ओवर में डेविड वॉर्नर और अब्दुल समद ने शिवम मावी की गेंदों पर 12 रन बटोरे. लेकिन आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट खेलते हुए समद सीमा रेखा पर लपके गए. लॉकी फर्ग्यूसन और शुभमन गिल ने मिलकर गजब का रिले कैच लपका.

आखिरी ओवर में हैदराबाद को 18 रन चाहिए थे. आंद्रे रसेल यह ओवर लेकर आए. वॉर्नर ने लगातार तीन चौके लगाकर एक बारी तो हैदराबाद की जीत लगभग तय कर दी थी. लेकिन रसेल ने आखिरी दो गेंदों पर केवल तीन रन दिए और स्कोर टाई हो गया.

 बेयरस्टो-विलियमसन की तेज शुरुआत

हैदराबाद के लिए इस मैच में केन विलियमसन और जॉनी बेयरस्टो ने ओपनिंग का जिम्मा संभाला. दोनों ने टीम को बढ़िया शुरुआत भी दी. चोटिल होने के बाद भी विलियमसन ने 19 गेंद में चार चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन उड़ा दिए. लेकिन इसी स्कोर पर अपना पहला मैच खेल रहे लॉकी फर्ग्यूसन ने अपनी पहली ही गेंद पर उन्हें आउट कर दिया. जिस समय वे आउट हुए उस समय हैदराबाद का स्कोर छह ओवर में 58 रन था.

केकेआर के प्लेयर्स विकेट का जश्न मनाते हुए.

फिर फिसला हैदराबाद का मिडिल ऑर्डर

हैदराबाद ने प्रियम गर्ग को प्रमोट किया और नंबर तीन पर भेजा. लेकिन वे कुछ खास नहीं कर सके. चार रन पर फर्ग्यूसन ने उनकी पारी का अंत कर दिया. चार गेंद बाद वरुण चक्रवर्ती ने बेयरस्टो का विकेट चटका लिया. बेयरस्टो ने 28 गेंद में सात चौकों की मदद से 36 रन बनाए. वे बढ़िया रंग में लग रहे थे लेकिन हवाई शॉट ने उनकी पारी का अंत किया. मनीष पांडे की खराब फॉर्म जारी रही. वे भी छह रन बनाने के बाद फर्ग्यूसन के तीसरे शिकार बने. विजय शंकर ने भी टीम को निराश किया. वे सात रन के स्कोर पर पैट कमिंस के शिकार बने. कमिंस का यह सीजन तीसरा विकेट था.

केकेआर की पारी का हाल

वहीं केकेआर ने पहले खेलते हुए पांच विकेट पर 163 रन बनाए. कप्तान ऑएन मॉर्गन (34) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 29) के बीच पांचवें विकेट के लिये 58 रन की साझेदारी से टीम इस स्कोर तक पहुंची. इनसे पहले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (36 रन) और राहुल त्रिपाठी (23) ने पहले विकेट के लिये 48 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दी. लेकिन बीच के ओवरों में धीमी रन गति के बावजूद मॉर्गन (23 गेंद में तीन चौके और एक छक्का) और कार्तिक (14 गेंद में दो चौके और दो छक्के) के बीच भागीदारी से टीम अंतिम पांच ओवर में 58 रन जोड़कर सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रही. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए टी नटराजन ने दो विकेट हासिल किए जबकि विजय शंकर, बासिल थम्पी और राशिद खान को एक एक विकेट मिला.

राशिद ने टपकाया गिल का कैच

सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. इसके बाद केकेआर के लिए त्रिपाठी और गिल अच्छी भागीदारी की ओर बढ़ रहे थे कि पॉवरप्ले ओवर की अंतिम गेंद पर त्रिपाठी (16 गेंद में दो चौके और एक छक्के) नटराजन की गेंद को स्वाइप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए. हैदराबाद ने इस दौरान गिल को आउट करने का मौका गंवा दिया, नहीं तो बासिल थम्पी सत्र का अपना पहला विकेट हासिल कर लेते. राशिद खान डीप स्क्वेयर पर आसान कैच लेने में असफल रहे. गिल ने इसके बाद पांचवें ओवर में थम्पी पर लगातार तीन चौके जमाए.

कप्तान ऑएन मॉर्गन और दिनेश कार्तिक केकेआर की पारी के संकटमोचक बने.

गिल-राणा बड़ी पारी खेलने में नाकाम

राहुल के पवेलियन लौटने के बाद नीतिश राणा (29 रन) ने भी गिल का अच्छा साथ निभाना शुरू किया. दसवें ओवर के बाद केकेआर ने एक विकेट पर 77 रन बना लिए. लेकिन गिल का विकेट राशिद ने ही 12वें ओवर में हासिल किया. प्रियम गर्ग ने लॉन्ग ऑफ पर भागते हुए कैच लेकर उनकी 37 गेंद की पारी को समाप्त किया. राणा भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और अगले ओवर में विजय शंकर की गेंद पर मिड विकेट पर कैच देकर आउट हो गए, उनका कैच भी प्रियम गर्ग ने ही लपका. इस तरह टीम को तीसरा झटका 88 रन पर लगा.

मॉर्गन-कार्तिक ने दी बढ़िया फिनिश

केकेआर की निगाहें अब आंद्रे रसेल और इंग्लैंड के सीमित ओवर के कप्तान मोर्गन पर लगी थीं. रन गति धीमी थी और दबाव बढ़ता जा रहा था, रसेल (9 रन) ने बड़े शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा दिया. नटराजन की गेंद पर शंकर ने मिडविकेट पर उनका कैच लपका. मोर्गन और टीम के पूर्व कप्तान कार्तिक ने समझदारी से बीच बीच में शॉट लगाते हुए 30 गेंद में 58 रन जोड़े. पारी की अंतिम गेंद पर मॉर्गन आउट हो गये.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)