IPL 2020: शाहरुख खान ने किया घाटे का सौदा, एक विकेट के लिए खर्च किए पांच करोड़ रुपये

IPL 2020: पैट कमिंस (Pat Cummins) की गिनती दुनिया के धुरंधर गेंदबाजों में होती है. लेकिन आईपीएल (IPL) में उनका हाल बुरा रहा है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 6:51 pm, Sun, 18 October 20
पैट कमिंस कोलकाता नाइटराइडर्स की गेंदबाजी के मुखिया हैं लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिल रहे.

कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने आईपीएल 2020 (IPL 2020) की नीलामी में पैट कमिंस (Pat Cummins) को साढ़े 15 करोड़ रुपये में खरीदकर तहलका मचा दिया था. ऑस्ट्रेलियन तेज गेंदबाज को इतनी मोटी रकम पर खरीदने को ज्यादातर लोगों ने सही फैसला कहा था. कमिंस की रेप्यूटेशन भी इसी तरह की रही है. वे टेस्ट के नंबर वन गेंदबाज हैं. लेकिन आईपीएल 2020 में नौ मैच खेलने के बाद भी कमिंस अपने ऊपर लगी बोली पर खरे नहीं उतर पाए हैं.

नौ मैच और केवल दो विकेट

इस सीजन में नौ मैचों के बाद कमिंस के खाते में केवल तीन विकेट हैं. 13 रन देकर एक विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कमिंस को किस तरह से संघर्ष करना पड़ा है. उनके विकेट लेने का औसत 92.66 का है जो कि काफी भयानक है. इसी तरह उनका स्ट्राइक रेट भी 66 का है जो किसी भी मानक से सही नहीं है. कमिंस की गेंदों पर हर ओवर में 8.42 रन बन रहे हैं. ऐसे में वे रनों की गति पर अंकुश लगाने में भी अभी तक नाकाम रहे हैं.

अगर उन्हें मिले पैसों से उनके विकेटों को कैलकुलेशन निकाला जाए तो पता चलता है कि उनका एक विकेट केकेआर को 5.16 करोड़ रुपये का पड़ा है.

पैट कमिंस को आईपीएल 2020 में यूएई के पिच रास नहीं आई हैं.

बैटिंग में फिर भी दिखा है कमिंस का जलवा

गेंदबाजी की तुलना में कमिंस ने बैटिंग में ज्यादा प्रभाव डाला है. नौ मैचों में उन्होंने 31.50 की औसत से 126 रन बनाए हैं. इसमें एक अर्धशतक भी शामिल है. मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने नाबाद 53 रन की पारी खेली थी. केकेआर के लिए सातवें-आठवें नंबर पर वे बल्ले से उपयोगी पारियां खेल रहे हैं. लेकिन उन पर मोटा दांव बैटिंग के लिए नहीं बल्कि गेंदबाजी के लिए लगा था.

साल 2014  में किया था आईपीएल डेब्यू

कमिंस ने साल 2014 में आईपीएल डेब्यू किया था. उस समय भी केकेआर ने ही उन्हें खरीदा. लेकिन कमिंस को एक ही मैच खेलने को मिला और एक विकेट उनके खाते में आया. आईपीएल 2015 में उन्होंने तीन मैच खेले और एक विकेट ले सके. आईपीएल 2017 से पहले दिल्ली ने उन पर दांव लगाया. इस टीम के लिए 12 मैचों में कमिंस ने 15 विकेट लिए. यह सीजन उनका आईपीएल में बेस्ट रहा था.

आईपीएल 2020 में केकेआर के अभी छह मैच बाकी हैं. ऐसे में टीम और इसके मालिक शाहरुख खान को उम्मीद होगी कि कमिंस बुरी फॉर्म को पीछे छोड़ेंगे और बल्लेबाजों की नींद हराम कर देंगे.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)