IPL 2020: डिविलियर्स के हल्ला बोल के आगे रॉयल्स का निकला दम, बैंगलोर को मिली तगड़ी जीत

IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने पहले बैटिंग करते हुए छह विकेट पर 177 रन बनाए थे.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:12 pm, Sat, 17 October 20
एबी डिविलियर्स.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) के 33वें मुकाबले में एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) की आतिशी पारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को सात विकेट से हरा दिया. डिविलियर्स ने 22 गेंद में एक चौके और छह छक्कों की मदद से नाबाद 55 रन ठोके. इस तूफानी पारी के बूते आरसीबी दो गेंद रहते ही लक्ष्य के पार पहुंच गई. राजस्थान ने पहले खेलते हुए छह विकेट पर 177 रन बनाए थे. डिविलियर्स के साथ गुरकीरत सिंह मान 17 गेंद में 15 रन बनाकर नाबाद रहे.

आरसीबी की यह इस सीजन की छठी जीत है. वह अभी भी अंक तालिका में तीसरे नंबर पर ही है. वहीं राजस्थान को नौ मैचों में छठी हार मिली. वह तीन जीत के साथ सातवें पायदान पर है.

आखिरी दो ओवर में एबीडी का धमाका

आरसीबी को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 35 रन चाहिए थे. 19वां ओवर जयदेव उनादकट लेकर आए. इसमें डिविलियर्स ने लगातार तीन छक्के उड़ाए. फिर गुरकीरत ने एक चौका लगा दिया. इस तरह दोनों ने 25 रन लूट लिए. आखिरी ओवर में आरसीबी को 10 रन चाहिए थे. इसमें चौथी गेंद पर एबीसी ने छक्का ठोका और जीत की दहलीज पार कर दी.

शुरुआत रही खराब

लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी की शुरुआत खराब रही. ओपनर एरोन फिंच तेजी से रन बनाने के प्रयास में चलते बने. उन्होंने 11 गेंद में 14 रन बनाए. श्रेयस गोपाल की गेंद पर आउट होने से पहले उन्होंने जोफ्रा आर्चर के ओवर में दो छक्के उड़ाए. इसके बाद देवदत्त पड्डिकल और कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतकीय साझेदारी की. हालांकि यह पार्टनरशिप धीमी रही. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े. रनगति बढ़ाने की कोशिश में पड्डिकल बेन स्टोक्स को कैच देकर चलते बने, उन्होंने 37 गेंद में 35 रन बनाए और राहुल तेवतिया को उनका विकेट मिला.

राहुल तेवतिया ने बल्ले के साथ ही गेंद और फील्डिंग से एक बार फिर छाप छोड़ी.

कुछ देर बाद कप्तान कोहली भी चलते बने. आकाश सिंह की गेंद पर तेवतिया ने जबरदस्त कैच के जरिए उनकी पारी का अंत किया. कोहली बढ़िया रंग में दिख रहे थे. उन्होंने एक चौके और दो छक्कों की मदद से 32 गेंद में 43 रन बनाए. लग रहा था कि वे एक बार फिर अर्धशतक पूरा कर लेंगे. लेकिन ऐसा हो न सका.

ऐसा रहा राजस्थान की पारी का हाल

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान स्टीव स्मिथ (57 रन, 36 गेंद, छह चौके और एक छक्का) के अर्धशतक की बदौलत छह विकेट पर 177 रन बनाये. स्मिथ इस मैच में नयी योजना के साथ उतरे और नयी जोड़ी को पारी के आगाज के लिये उतारा जिन्होंने टीम को अच्छी शुरूआत करायी. उन्होंने भी बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरने का फैसला किया और पहले जोस बटलर के साथ चौथे विकेट के लिये 58 रन और फिर राहुल तेवतिया (नाबाद 19) पांचवें विकेट के लिये 46 रन जोड़े.

राजस्थान के लिए स्टीव स्मिथ ने कप्तानी पारी खेली.

स्टोक्स-उथप्पा की नई जोड़ी उतरी

आरसीबी के लिये क्रिस मॉरिस सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट हासिल किये जबकि युजवेंद्र चहल को एक ही ओवर में दो विकेट मिले. राजस्थान ने पारी का आगाज करने के लिये रोबिन उथप्पा (22 गेंद में 41 रन, सात चौके और एक छक्का) और बेन स्टोक्स की नयी जोड़ी को उतारा. टीम ने अच्छी शुरूआत की और पारी के 50 रन पूरा होने के बाद अपना पहला विकेट खोया.

उथप्पा अच्छी लय में थे, उन्होंने तीसरे ओवर में वाशिंगटन सुंदर पर चार चौके से 16 रन जुटाये. उन्होंने इस दौरान आईपीएल में अपने 4500 रन भी पूरे किये. उन्होंने चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर इसुरू उडाना पर पारी का पहला छक्का लगाया जिससे इस ओवर से टीम के स्कोर में 17 रन जुड़े. राजस्थान रॉयल्स को पहला झटका 5.4 ओवर में बेन स्टोक्स (15 रन) के रूप में लगा, तब स्कोर 50 रन था.

क्रिस मॉरिस दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज हैं.

चहल ने लगाए रॉयल्स की उड़ान पर रफ्तार

मॉरिस ने पहले विकेट की साझेदारी तोड़कर आरसीबी को पहली सफलता दिलायी. इससे पॉवरप्ले में उसने एक विकेट पर 52 रन बना लिये. पारी का दूसरा छक्का संजू सैमसन (09) ने लगाया, हालांकि वह ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. चहल का पहला ही ओवर आरसीबी के लिये शानदार रहा जिसमें इस गेंदबाज ने उथप्पा और सैमसन के लगातार गेंदों पर विकेट झटके जिससे अब राजस्थान रॉयल्स का स्कोर आठ ओवर में तीन विकेट पर 69 रन हो गया. अब कप्तान स्मिथ और बटलर क्रीज पर थे.

दस ओवर तक टीम तीन विकेट पर 80 रन बना चुकी थी और उसने 13वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया. दोनों खिलाड़ी अच्छी लय में थे, दोनों चौथे विकेट के लिये 46 गेंद में 58 रन की भागीदारी निभा चुके थे लेकिन मौरिस ने इस साझेदारी का अंत बटलर को पवेलियन पहुंचाकर किया. स्मिथ ने 30 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)